मैच (18)
WPL (2)
PSL 2024 (2)
AFG v IRE (1)
Nepal Tri-Nation (2)
रणजी ट्रॉफ़ी (4)
Durham in ZIM (1)
IND v ENG (1)
BPL 2023 (1)
CWC Play-off (3)
विश्व कप लीग 2 (1)
ख़बरें

टी20 विश्वकप में मेरे साथ वॉर्नर ही करेंगे पारी का आग़ाज़ : ऐरन फ़िंच

घुटने की सर्जरी के बाद वापसी कर रहे हैं ऑस्ट्रेलियाई सीमित ओवर कप्तान ऐरन फ़िंच

टी20 विश्वकप में फ़िंच और वॉर्नर ही करेंगे पारी का आग़ाज़  •  Getty Images

टी20 विश्वकप में फ़िंच और वॉर्नर ही करेंगे पारी का आग़ाज़  •  Getty Images

ऑस्ट्रेलिया के वनडे और टी20 कप्तान ऐरन फ़िंच ने कहा है कि टी20 विश्व कप में उनके साथ सलामी बल्लेबाज़ी करने डेविड वॉर्नर ही उतरेंगे। वॉर्नर ने ऑस्ट्रेलिया के लिए सितंबर 2020 के बाद टी20 अंतर्राष्ट्रीय नहीं खेला है और चोट, विश्राम और शेड्यूल में भिड़ंत के चलते 14 लगातार मैच मिस किए हैं। साथ ही आईपीएल में ख़राब फ़ॉर्म के चलते वह सनराइज़र्स हैदराबाद के टीम से भी बाहर हैं।
दरअसल उनका आईपीएल 2021 शुरुआत से ही निराशाजनक रहा है। भारत में खेले गए पहले चरण में आठ पारियों में उन्होंने दो अर्धशतक तो लगाए लेकिन 107.73 के स्ट्राइक रेट के चलते उन्हें कप्तानी से हटा दिया गया। ऑस्ट्रेलिया के वेस्टइंडीज़ और बांग्लादेश दौरों से वॉर्नर विश्राम लेने के लिए बाहर थे लेकिन यूएई में उन्होंने सनराइज़र्स के लिए 0 और 2 ही बनाए और उसके बाद से टीम में शामिल नहीं हुए हैं।
लेकिन फ़िंच ने यूएई रवाना होने से एक दिन पहले अपने हमवतन के बारे में कहा, "वह ऑस्ट्रेलिया के महानतम खिलाड़ियों में एक हैं। मुझे पूरा विश्वास है वह भले हैदराबाद की टीम में नहीं हैं लेकिन अभ्यास में कोई कसर नहीं छोड़ रहे होंगे।"
फ़िंच खुद घुटने की सर्जरी से लौट रहे हैं और आशंका जताई जा रही थी कि विश्व कप के पहले न्यूज़ीलैंड और भारत के ख़िलाफ़ अभ्यास मैचों के लिए वह फ़िट होंगे की नहीं।
"पिछले दो हफ़्तों में मेरे स्वास्थ्य में काफ़ी जल्दी सुधार हुआ है और मुझे लगता है मैं दोनों मैच खेल लूंगा। मैंने फ़ील्डिंग और बैटिंग दोनों पर कड़ी महनत की है और मेरे सर्जन भी आश्वस्त थे।"
ऐरन फ़िंच, ऑस्ट्रेलियाई सीमित ओवर कप्तान
ऑस्ट्रेलिया के लिए पिछले पांच लगातार सीरीज़ हारने के हालिया फ़ॉर्म के अलावा उनके खिलाड़ियों का निजी फ़ॉर्म भी चिंता का विषय है। आईपीएल में ग्लेन मैक्सवेल और जॉश हेज़लवुड अच्छे फ़ॉर्म में रहे हैं लेकिन दिल्ली कैपिटल्स के लिए मार्कस स्टॉयनिस चोटिल हैं और स्टीव स्मिथ टीम में अपनी जगह पक्की नहीं कर पाए हैं। ऑस्ट्रेलिया में रुके खिलाड़ियों के लिए क्रिकेट खेलने के मौक़े और भी कम रहे हैं।
मैथ्यू वेड ने बांग्लादेश के दौरे के बाद कोई क्रिकेट नहीं खेला है। मिचेल मार्श, ऐश्टन एगार और केन रिचर्डसन सब ने केवल एक 50-ओवर का घरेलू मैच खेला है और जॉश इंगल्स ने दो घरेलू मैच खेले हैं। मिचेल स्टार्क महिला टीम के साथ क्वींसलैंड में अभ्यास करते रहे हैं। लॉकडाउन पाबंदियों के चलते ऐडम ज़ैंपा ने सिर्फ़ क्लब क्रिकेटरों के साथ अभ्यास किया है और पैट कमिंस सिडनी में ट्रेनिंग तो कर पाए हैं लेकिन अपने पहले बच्चे के जन्म की वजह से यूएई पहुंचने में देर कर सकते हैं।
इसके बावजूद फ़िंच का कहना है, "घर में या नेट्स में अभ्यास से मैच खेलने में फ़र्क़ तो है और हमारे अभ्यास मैच इसी वजह से और ज़रूरी बन जाते हैं। लेकिन मुझे अपनी टीम के अनुभव पर पूरा भरोसा है। इन्हें चोट से वापसी करने का अनुभव है और इसी के बलबूते पर यह टूर्नामेंट में और ताज़ा नज़र आएंगे।"

ऐलेक्स मैल्कम ESPNcricinfo में एसोसिएट एडिटर हैं, अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सीनियर असिस्टेंट एडिटर और स्थानीय भाषा प्रमुख देबायन सेन ने किया है।