मैच (6)
IPL (2)
ACC Premier Cup (2)
Women's QUAD (2)
फ़ीचर्स

सेमीफ़ाइनल का समीकरण : ग्रुप 1 में इंग्लैंड आगे लेकिन टॉप 4 की जगह अभी पक्की नहीं

अगर ऑस्ट्रेलिया अपने आख़िरी दो मैच नहीं जीतता तो ख़राब नेट रन रेट उस पर भारी पड़ सकता है

इंग्लैंड के ख़िलाफ़ बड़ी हार के बाद ऑस्ट्रेलिया के नेट रन रेट में भारी गिरावट आई है  •  ICC/Getty Images

इंग्लैंड के ख़िलाफ़ बड़ी हार के बाद ऑस्ट्रेलिया के नेट रन रेट में भारी गिरावट आई है  •  ICC/Getty Images

ग्रुप 1 में प्रत्येक टीम के तीन मैचों के बाद आइए देखते हैं कि हर टीम को सेमीफ़ाइनल में जगह बनाने के लिए क्या करने की आवश्यकता है :
इंग्लैंड
मैच - 3, अंक - 6, नेट रन रेट - 3.948, आने वाले मैच - बनाम श्रीलंका, साउथ अफ़्रीका
अपने पहले तीम मैचों में तीन जीत के साथ इंग्लैंड शानदार फ़ॉर्म में रहा है लेकिन वह अभी भी सेमीफ़ाइनल की दौड़ से बाहर हो सकता है। अगर वह अपने अंतिम दोनों मैच हार जाता है और छह अंकों पर इस चरण को समाप्त करता है तो ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ़्रीका के पास आठ अंकों तक पहुंचकर उनसे आगे निकलने का मौक़ा है। एक और जीत सेमीफ़ाइनल में इंग्लैंड का स्थान लगभग पक्का कर देगी, अगर वह आठ अंकों लेकर ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ़्रीका के साथ बराबरी पर रहता है तो अपने अच्छे नेट रन रेट के चलते वह टॉप चार में पहुंच जाएगा।
साउथ अफ़्रीका
मैच - 3, अंक - 4, नेट रन रेट - 0.210, आने वाले मैच - बनाम बांग्लादेश, इंग्लैंड
साउथ अफ़्रीका ने अब तक दो मैच जीते है जबकि एक में उसे हार का सामना करना पड़ा है। साथ ही उन्हें इस ग्रुप की टॉप टीम इंग्लैंड के ख़िलाफ़ एक मैच खेलना है। अगर वे बांग्लादेश को हराने के बाद इंग्लैंड से हारते है तो उन्हें अन्य मैचों के परिणामों पर निर्भर करना होगा क्योंकि आठ अंकों पर पहुंचकर इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया उनसे आगे निकल सकते है। चार जीत के साथ भी बात नेट रन रेट पर आ सकती है अगर ऑस्ट्रेलिया अपने बचे हुए दो मुक़ाबले जीतता है और इंग्लैंड श्रीलंका को हराने में क़ामयाब होता है।
ऑस्ट्रेलिया
मैच - 3, अंक - 4, नेट रन रेट - -0.627, आने वाले मैच - बनाम बांग्लादेश, वेस्टइंडीज़
इंग्लैंड के ख़िलाफ़ हार के बाद ऑस्ट्रेलिया के नेट रन रेट में गिरावट आने के बावजूद तीन मैचों में दो जीत के साथ वह उचित स्थिति में है। उनके अंतिम दो मैच ग्रुप में नीचे की दो टीमों के ख़िलाफ़ हैं, लेकिन दोनों में से किसी को भी हल्के में नहीं लिया जा सकता। ऑस्ट्रेलिया दोनों मैच जीतना चाहेगा, क्योंकि इंग्लैंड और साउथ अफ़्रीका के लिए आठ अंक तक पहुंचना संभव है।
श्रीलंका
मैच - 3, अंक - 2, नेट रन रेट - -0.350, आने वाले मैच - बनाम इंग्लैंड, वेस्टइंडीज़
श्रीलंका को अपने आख़िरी दो मैच जीतने होंगे और फिर उम्मीद करनी होगी कि अन्य मैचों के परिणाम उनके हित में जाएं। उनकी सबसे अच्छी स्थिति यह होगी अगर ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ़्रीका अपने दोनों शेष मैच हार जाते हैं। उस स्थिति में, इंग्लैंड (8 अंक) और श्रीलंका (6) क्वालीफ़ाई करेंगे और अन्य सभी टीमें चार अंक पर टिकी हुई रह जाएंगी। अगर इंग्लैंड 10 अंक पर समाप्त करता है तो पांच टीमों के चार-चार अंक होने की संभावना है, लेकिन यह एक ऐसी लड़ाई है जिसमें श्रीलंका शामिल नहीं होना चाहेगा।
वेस्टइंडीज़
मैच - 3, अंक - 2, नेट रन रेट - -1.598, आने वाले मैच - बनाम श्रीलंका, ऑस्ट्रेलिया
इस पूरे ग्रुप में वेस्टइंडीज़ का नेट रन रेट सबसे ख़राब है। ऐसे में वह नेट रन रेट के सभी समीकरणों से बचना चाहेंगे। श्रीलंका की तरह वेस्टइंडीज़ के लिए अच्छी बात होगी अगर ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ़्रीका अपने अंतिम दोनों मैच हार जाते हैं। ऐसा हुआ तो वेस्टइंडीज़ और दो मैच जीतकर छह अंकों के साथ सेमीफ़ाइनल में पहुंच जाएगा।
बांग्लादेश
मैच - 3, अंक - 0, नेट रन रेट - -1.069, आने वाले मैच - बनाम साउथ अफ़्रीका, ऑस्ट्रेलिया
अगर इंग्लैंड अपने सभी मैच जीत जाता है और अन्य टीमें समान रूप से अपनी जीत वितरित करती हैं, तो यह अभी भी संभव है कि पांच टीमें चार-चार अंकों के साथ दूसरे सेमीफ़ाइनल स्थान के लिए लड़ रही हों। हालांकि बांग्लादेश को अपने नेट रन रेट में सुधार के लिए बड़ी जीत हासिल करनी होगी।

एस राजेश (@rajeshstats) ESPNcricinfo के स्टैट्स एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर अफ़्ज़ल जिवानी ने किया है।