मैच (28)
भारत बनाम न्यूज़ीलैंड (1)
महिला अंडर-19 विश्व कप (2)
साउथ अफ़्रीका बनाम इंग्लैंड (1)
बीबीएल (1)
बीपीएल 2023 (2)
रणजी ट्रॉफ़ी (17)
सुपर स्मैश (1)
सुपर स्मैश (W) (1)
आईएलटी20 (1)
ऑस्ट्रेलिया बनाम पाकिस्तान (1)
परिणाम

भारत की 13 रन से जीत

प्लेयर ऑफ़ द मैच
130 (97) & 2 catches
shubman-gill
प्लेयर ऑफ़ द सीरीज़
245 runs
shubman-gill
प्रीव्यू

ओपनिंग की समस्या को दूर करना चाहेगा ज़िम्बाब्वे

भारत का लक्ष्य कप्तान केएल राहुल को बल्लेबाज़ी का समय देना होगा

इनोसेंट काइया ने अब तक दोनों मैचों में पारी की शुरुआत की है  •  AFP/Getty Images

इनोसेंट काइया ने अब तक दोनों मैचों में पारी की शुरुआत की है  •  AFP/Getty Images

बड़ी तस्वीर

यह कहना कि ज़िम्बाब्वे की बल्लेबाज़ी शीर्ष से शुरू होती है, एक नादानी होगी। ज़िम्बाब्वे ने पिछली बार वनडे में ओपनिंग शतकीय साझेदारी 2014 में की थी जब हैमिल्टन मसाकाद्ज़ा और सिकंदर रज़ा ने 224 रन जोड़े थे। 2020 की शुरुआत के बाद से ज़िम्बाब्वे ने 14 अलग-अलग शुरुआती जोड़ियों का उपयोग किया है, जो सभी टीमों में सबसे अधिक है। पहले विकेट के लिए उनका 15 का औसत जनवरी 2020 के बाद से वनडे में सबसे ख़राब है।
ज़िम्बाब्वे ने श्रीलंका के ख़िलाफ़ पाल्लेकेले में पहले विकेट के लिए लगातार अर्धशतकीय साझेदारी करके 2022 की शुरुआत की, जब रेजिस चकाब्वा और ताकुडवनाशे काइटानो ने पहले दो वनडे मैचों में 80 और 59 रन जोड़े। लेकिन काइटानो अपनी साधरण फ़ॉर्म के कारण एकादश से अंदर-बाहर होते रहे, जबकि चकाब्वा को बल्लेबाज़ी क्रम में ऊपर और नीचे खिसका दिया गया है, जिसके परिणामस्वरूप ज़िम्बाब्वे की शुरुआत कमज़ोर हो गई है।
काइटानो ने भारत के ख़िलाफ़ दूसरे मैच में वापसी की और नई गेंद के सामने अपना समय बिताया, लेकिन 32 गेंद में सात रन बनाकर वह विकेट के पीछे लपके गए। पहले मैच में नंबर 6 पर और दूसरे में नंबर 4 पर बल्लेबाज़ी करने वाले चकाब्वा लंबी पारी न खेलने के बावजूद काफ़ी अच्छे फ़ॉर्म में दिखे। ज़िम्बाब्वे शायद उन्हें शीर्ष क्रम में रख सकता है और टोनी मुनयोंगा को खिला सकता है, जिन्होंने मध्य क्रम में अपने वनडे डेब्यू पर 16 गेंदों में 30 रनों की पारी खेली। बीच के ओवरों में भारतीय गेंदबाज़ी आक्रमण पर दबाव डालने के लिए ज़िम्बाब्वे ऐसा कर सकता है।
तीन मैचों की सीरीज़ को पहले ही अपने नाम करने के बाद भारत अंतिम मैच में तेज़ गेंदबाज़ी के अनुकूल परिस्थितियों के सामने अपने बल्लेबाजों को पहले परखना चाहेगा। इसका एक झलक देखा जा सकता था जब टनका चिवंगा ने दूसरे मैच में नई गेंद के साथ सीम और स्विंग का इस्तेमाल किया, भले ही शिखर धवन लगातार चौके बटोरते रहे। शुरुआत में एक साफ़ पिच पर ज़िम्बाब्वे के गेंदबाज़ भारतीय बल्लेबाज़ों की उपयुक्त परीक्षा ले सकते हैं।
केएल राहुल ने आईपीएल 2022 के बाद पहली बार फ़ील्ड पर वापसी की, जो अगले रविवार से शुरू होने वाले एशिया कप से पहले कुछ अच्छे मैच प्रैक्टिस के साथ अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं। और इस मैच से बेहतर अवसर क्या हो सकता है, भेल ही ऐसा करने के लिए विश्व कप सुपर लीग अंक दांव पर लगे हों।

हालिया प्रदर्शन

ज़िम्बाब्वे हार हार हार जीत जीत
भारत जीत जीत जीत जीत जीत

सुर्ख़ियों में

सिकंदर रज़ा ने 2022 में वनडे में 500 रन बनाए हैं। इसमें इस महीने की शुरुआत में बांग्लादेश के ख़िलाफ़ लगातार दो शतक शामिल हैं, जिससे ज़िम्बाब्वे को दोनों मौक़ों पर लक्ष्य हासिल करने में मदद मिली। भारत के ख़िलाफ़ ज़िम्बाब्वे को अच्छा प्रदर्शन करने में मदद करने की ज़िम्मेदारी रज़ा पर थी। हालांकि जब भारतीय तेज़ गेंदबाज़ों ने पहले वनडे में उन्हें परेशान किया, तो अक्षर पटेल ने उन्हें पिछले मैच में बांधे रखने में क़ामयाबी हासिल की। रज़ा निस्संदेह अंतिम मैच में मेज़बान टीम के लिए महत्वपूर्ण होंगे और उनके पास सीरीज़ को अच्छे से ख़त्म करने का मौक़ा होगा।
सीनियर साथियों की अनुपस्थिति में मोहम्मद सिराज ने भारत के तेज़ गेंदबाज़ी आक्रमण का काफ़ी शानदार नेतृत्व किया है। उन्होंने सलामी बल्लेबाज़ों को शांत रखने के लिए स्विंग और सीम का अच्छी तरह से इस्तेमाल किया है, साथ ही तेज़ गति वाली छोटी गेंदों से उन्हें आश्चर्यचकित भी किया है। वह अपने पिछले छह वनडे में केवल एक बार खाली हाथ रहे हैं और भारत की तेज़ गेंदबाज़ी बेंच स्ट्रेंथ का चेहरा रहे हैं।

संभावित एकादश

ज़िम्बाब्वे के लिए सलामी जोड़ी संयोजन में एक बदलाव ज़रूरी है। वे शायद हार्ड हिटर टोनी मुनयोंगा को एकादश में जगह दे सकते हैं, जो ताकुडवनाशे काइटानो या वेस्ले मधेवीरे की जगह पर आ सकते हैं।
ज़‍िम्‍बाब्‍वे (संभावित): 1 तड़िवनाशे मारुमानी, 2 इनोसेंट काइया, 3 रेजिस चकाब्‍वा (कप्तान और विकेटकीपर),, 4 वेस्ले मधेवीरे/टोनी मुनयोंगा, 5 सिंकदर रज़ा, 6 शॉन विलियम्‍स, 7 रायन बर्ल, 8 ल्‍यूक जॉन्‍गवे, 9 ब्रैड एवंस, 10 विक्‍टर न्‍याउची, 11 रिचर्ड एनगरावा
सीरीज़ अपने नाम करने के बाद भारत शायद अक्षर पटेल की जगह शाहबाज़ अहमद की ओर देख सकता है और दीपक चाहर को एक और मौक़ा देने के बारे में सोच सकता है। आवेश ख़ान और ऋतुराज गायकवाड़ भी एकादश में जगह दी जा सकती है।
भारत (संभावित): 1 शुभमन गिल, 2 शिखर धवन/ऋतुराज गायकवाड़, 3 इशान किशन, 4 केएल राहुल (कप्तान), 5 दीपक हुड्डा, 6 संजू सैमसन (विकेटकीपर), 7 अक्षर पटेल/शाहबाज़ अहमद, 8 शार्दुल ठाकुर/दीपक चाहर, 9 मोहम्मद सिराज, 10 प्रसिद्ध कृष्णा/आवेश ख़ान, 11 कुलदीप यादव

पिच और परिस्थितियां

हरारे में एक और ठंडी सुबह होने वाली है। उम्मीद है कि नई गेंद से तेज़ गेंदबाज़ों को मैच की शुरुआत में मदद मिलेगी।
लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम ने यहां पिछले 11 वनडे में से आठ में जीत हासिल की है और उम्मीद है कि ज़िम्बाब्वे टॉस जीतकर कम से कम पहले गेंदबाज़ी करेगा।

एस सुदर्शनन ESPNcricinfo में सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के एडिटोरियल फ़्रीलांसर कुणाल किशोर ने किया है।

Language
English
Hindi
AskESPNcricinfo Logo
Instant answers to T20 questions
ज़िम्बाब्वे पारी
<1 / 3>
आईसीसी मेंस क्रिकेट वर्ल्ड कप सुपर लीग