ऑस्ट्रेलियाई महिला टीम ने रोमांचक मुक़ाबले में भारतीय महिला टीम को पांच विकेट से हराते हुए वनडे क्रिकेट में लगातार 26वां मुक़ाबला जीतने के अपने ही रिकॉर्ड को आगे बढ़ा दिया। एक समय लग रहा था कि शायद भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के विजयरथ पर विराम लगा देगी लेकिन बेथ मूनी के इरादे कुछ और ही थे, जिन्होंने आख़िरी गेंद पर भारत की झोली से जीत छीन ली।

मकाय में खेले गए इस दूसरे वनडे में भारत ने ऑस्ट्रेलिया के सामने 275 रनों का लक्ष्य रखा था, जिसे पांच विकेट खोकर मेज़बान टीम ने अपने नाम कर लिया। मूनी ने 133 गेंदों पर नाबाद 125 रनों की लाजवाब पारी खेली, हालांकि ये इतना आसान नहीं था जितना लग रहा है। असल में निकोला कैरी आख़िरी ओवर की पांचवीं गेंद पर जो एक फ़ुलटॉस थी उसे मिड विकेट की गोद में दे दिया था और पवेलियन लौटने लगीं थीं, ये सोचते हुए कि शायद अब ऑस्ट्रेलिया की हार तय है। लेकिन ऑन फ़ील्ड अंपायर ने ये देखना चाहा कि ये गेंद कमर से ऊंची तो नहीं थी और फिर उन्होंने इसके लिए तीसरे अंपायर की मदद ली, कई बार रिप्ले देखने के बाद टीवी अंपायर फ़िलिप गिलेस्पी ने उसे कमर से ऊंची करार दिया जिसके बाद कैरी भी लौट आईं और अब ऑस्ट्रेलिया को एक अतिरिक्त गेंद भी मिल गई थी।

आख़िरी ओवर में ऑस्ट्रेलिया को 13 रनों की दरकार थी, लेकिन भारतीय टीम इतनी नर्वस दिख रही थी कि एक भी गेंद जो आउटफ़ील्ड में पहुंच रही थी, उसे भारतीय खिलाड़ी सफ़ाई के साथ नहीं फ़ील्ड कर रहीं थीँ। फिर पांचवीं गेंद नो-बॉल होती है जिसपर कैच आता है और इसके बाद आख़िरी गेंद पर भी मिसफ़ील्डिंग की ही वजह से मूनी और कैरी को दो रन मिल गए और इस तरह से भारत की हार हुई।

मूनी इस मैच में इसलिए ओपनिंग करने आईं थीं क्योंकि नियमित ओपनर रेचल हेंस इस मैच में कोहनी की चोट की वजह से नहीं खेल रहीं थीं, और इस मौक़े पर मूनी ने एक अद्भुत पारी खेली जो सालों तक याद की जाएगी।

इससे पहले स्मृति मांधना के 94 गेंदों पर 86 रनों की शानदार पारी की बदौलत भारत ने 50 ओवर में 274/7 रन बनाए थे। मांधना के अलावा ऋचा घोष ने 44 रनों की उपयोगी पारी खेली थी, ऑस्ट्रेलिया की ओर से तालिया मैकग्रा सबसे सफल गेंदबाज़ रहीं थी, उन्हें तीन क़ामयाबी मिली। इस मल्टी सीरीज़ फ़ॉर्मेट का तीसरा और आख़िरी वनडे रविवार को खेला जाएगा।

सौरभ सोमानी ESPNcricinfo में असिस्टेंट एडिटर हैं, अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के मल्टीमीडिया जर्नलिस्ट सैयद हुसैन ने किया है।