परिणाम
दूसरा टेस्ट, मुंबई, December 03 - 06, 2021, न्यूज़ीलैंड का भारत दौरा
325 & 276/7d

भारत की 372 रन से जीत

प्लेयर ऑफ़ द मैच
150 & 62
mayank-agarwal
प्लेयर ऑफ़ द सीरीज़
70 runs • 14 wkts
ravichandran-ashwin
न्यूज़ीलैंड दूसरी पारी
पूरी कॉमेंट्री

11:15 am चलिए तो अब आप सभी से विदा लेने का समय आ गया है। इस सीरीज में कॉमेंट्री करने के लिए मैं निखिल शर्मा और मेरी टीम मौजूद थी, सभी का शुक्रिया। दया सागर, अफ्जल जिवानी और राजन राज का। हम सभी को दीजिए अब इजाजत। साउथ अफ्रीका दौरे पर आप सभी से एक बार दोबारा होगी मुलाकात। तब तक के लिए सुरक्षित रहिए, मास्‍क पहनिए और दूरी बनाकर चलिए।

विराट कोहली, कप्तान भारतीय टीम : यह ऐसा प्रदर्शन है जो हम पिछले लंबे समय से करते आ रहे हैं। कानपुर टेस्ट नजदीकी गया था लेकिन यह बहुत शानदार टेस्ट रहा हमारे लिए। कानपुर में विरोधी टीम ने अच्छा मैच ड्रॉ कराया। वहां पिच पांचवें दिन की तरह बर्ताव नहीं कर रही थी, गेंदबाजों ने पूरी कोशिश की थी। लेकिन यहां पर अच्छा विकेट था, टर्न था और बाउंस थी, जिसकी वजह से गेंदबाजों को अपना काम करने में मुश्किल नहीं आई। हम सभी देश की सेवा कर रहे हैं, पहले रवि भाई थे, अब राहुल भाई हैं। हम नए नेतृत्वकर्ता बनाना चाहते हैं, हम ऐसे खिलाड़ी बनाना चाहते हैं, जो आगे आकर अपना काम करें। कल को मैं कप्तान नहीं रहूंगा, कल को राहुल भाई कोच नहीं रहेंगे, लेकिन हमारा लक्ष्य यही है कि भारतीय क्रिकेट शिखर पर पहुंचे। हमने साउथ अफ्रीका में पिछली बार अच्छा किया था। हम समझ चुके हैं। विदेश में हम पिछले कुछ सालों से अच्छा करते आ रहे हैं। अब मौका है कि साउथ अफ्रीका में एक अच्छा क्रिकेट खेला जाए।

अश्विन, प्लेयर ऑफ द सीरीज : इस पिच पर मजा आया गेंदबाजी करके। आखिरी सेशन में यहां पर रन बनाना आसान हो जाता था, यह विकेट धीमी हो जाती थी। लेकिन इस पिच पर बाउंस था, टर्न थी, मुझे बहुत मजा आया यहां पर गेंदबाजी करके। जो भी एजाज ने किया है वह शानदार था। लोग सोचते हैं कि वानखेड़े में गेंद स्पिन हो रही थी, लेकिन आपको सही तरह से गेंद को पकड़ना होगा, सीम पर गेंद गिरानी होगी, इसीलिए यह बहुत मुश्किल था। यह उनकी बड़ी उप​लब्धि है। जयंत के साथ मेरे 2014 से संबंध हैं। वह जानता है कि उसको क्या करना है। अक्षर के साथ मैंने पंजाब किंग्स और दिल्ली कैपिटल्स में खेला है। लेकिन आपको अनुभव से सीखना होता है। स्पिन बॉलिंग आर्ट है और उम्मीद है कि अक्षर आगे जाकर बहुत कुछ सीखेगा। अब साउथ अफ्रीका का चैलेंज है। हम इसके लिए तैयार हैं, हम चाहते हैं कि विराट कोहली और पुजारा वहां जाकर रन बनाए।

मयंक अग्रवाल, प्लेयर ऑफ द मैच : इतना अच्छा खेलकर अच्छा लगा। यह मेरे लिए खास है। कानपुर से मैंने यहां पर कुछ भी अलग करने की कोशिश नहीं की। मैं बस अच्छी गेंद को सम्मान देना चाहता था और खराब गेंद पर रन बनाना चाहता था। मैं रन बनाने की गारंटी तो नहीं दे सकता, लेकिन मैं कोशिश करता रहूंगा। राहुल भाई ने कहा था कि देखा सीरीज के ​बीच में तकनीक पर बात नहीं की जा सकती है, बस तुम अपने प्लान पर रहो। सुनील गावस्कर सर ने बस कहा था कि बायें कंधे को थोड़ा पीछा रखकर खेलो, हंसते हुए। यह अच्छा है कि हम विदेश जा रहे हैं और अपनी टीम के लिए मैच जीत रहे हैं। यही कोशिश हमारी साउथ अफ्रीका में भी रहेगी।

टॉम लेथम, कप्तान न्यूजीलैंड : निराशाजनक प्रदर्शन। पता था कि इन परिस्थतियों में यह कठिन होगा। 60 रन पर आउट होने से आप मैच में पीछे हो जाते हो। यदि आप भारत आते हैं, तो आप शायद पहले बल्लेबाजी करना चाहेंगे। पहली पारी में गेंदबाजों ने जिस तरह से मेहनत की वह शानदार थी। यह बिल्कुल वैसा नहीं था जैसा हम चाहते थे। एजाज ने 10 विकेट लेकर इतिहास में अपना नाम लिखवाया और इसका हिस्सा बनना खास है, हम एजाज के साथ जश्न मनाएंगे। हम घर जाएंगे, क्वारंटीन करेंगे और फिर बांग्लादेश के खिलाफ कुछ टेस्ट खेलने हैं। घर पहुंचने और फिर उस सीरीज की तैयारी के लिए उत्सुक हूं।

SUNIL BISHNOI: "एजाज पटेल 10 विकेट लेने के साथ ही 2 मैच में नाबाद भी रहे है मतलब उने अभी तक कोई आउट नहीं कर पाया ह"

राहुल द्रविड़ : सीरीज को इस तरह से खत्म करना अच्छा रहता है। कानपुर का मैच काफी नजदीकी रहा। यह एक तरफा मैच रहा है, हम 372 रनों से मैच जरूर जीते हैं, लेकिन इसके लिए बहुत मेहनत करनी पड़ी है। नए लड़कों को आकर मौके को भुनाता देखना अच्छा रहता है। आप चाहे आज जयंत यादव को देख लीजिए, आज उन्होंने बहुत बेहतर किया। श्रेयस, मयंक ने बल्ले से अच्छा किया है और सिराज ने पहली पारी में जिस तरह से गेंदबाजी की, आप अक्षर को देखिए पूरी सीरीज में उन्होंने जिस तरह की गेंदबाजी की। हमारे पास गहराई है और इसको देखकर अच्छा लगता है। इसी तरह से सर्वश्रेष्ठ टीम बना जा सकता है। फॉलोओन के बारे में नहीं सोच रहे थे, हम युवा बल्लेबाजों को मौका देना चाहते थे, लेकिन वह ऐसी स्थिति में खेलें। ऐसे विकेट पर जहां पर लाल मिटटी है, बॉल टर्न होती है, बाउंस होती है। टिम साउदी और जेमीसन ने शॉर्ट बॉल की थी, वे खेलने में कामयाब रहे। हम ऐसी परिस्थिति में खुद को खिलाना चाहते थे जिससे की वह अपने आप को आजमा सकें। यह बहुत अच्छी स्थिति है, जब हम साउथ अफ्रीका जा रहे हैं। कुछ चोट भी हैं, लड़के लंबे समय से क्रिकेट खेल रहे हैं। हम चयनकर्ताओं, टीम प्रबंधन से बात करेंगे कि एक बेहतर टीम बने। जैसा कि आपने कहा कि कई नए लड़के आ रहे हैं। यह टीम के लिए अच्छा है। वह अच्छा करना चाहते हैं, हां टीम चुनना सिर का दर्द तो हैं, लेकिन हम देखते हैं कि कैसे बेहतर टीम बनाई जा सकती है।

एजाज पटेल: यह मेरे और मेरे परिवार के लिए एक विशेष अवसर है। ऐसा करने में सक्षम होना विशेष है। मैं निपुण हूं, लेकिन मैं अपने क्वारंटीन समय का उपयोग ठीक होने के लिए करूंगा। घर वापस जाकर गेंदबाजी करना एक अलग चुनौती है, यह टेस्ट क्रिकेट की खूबसूरती है, यह आपके गेम प्लान को अपनाने और उसके अनुसार गेंदबाजी करने के बारे में है। सच कहूं तो, मैं अभी भी नहीं जानता कि 10 विकेट को शब्दों में कैसे बयां करूं। मुझे हजारों बधाई संदेश आए हैं। उस एक विकेट ​के लिए रचिन नर्वस था, मैं उसके लिए नर्वस था।

बथर्ड ब्वॉय श्रेयस अय्यर : यह यादगार सीरीज रही मेरे लिए। मैं अपना पहला मैच याद रखूंगा। टीम अच्छी थी। मैं टीम में अपने स्थान के लिए नहीं सोचता हूं, कई सारे खिलाड़ी अच्छी लय में हैं। राहुल भाई टीम में आत्मविश्वास देते हैं। मैंने उनके साथ इंडिया ए से शुरुआत की थी। वह अब भारतीय टीम में हैं और बहुत अच्छा काम कर रहे हैं। मैं उनके साथ काम करके काफी खुश हूं। एक खिलाड़ी के तौर पर जो चाहिए होता है वह उपलब्ध कराते हैं।

जयंत यादव : यह गेंदबाजी के लिए अच्छी विकेट थी। नमी था विकेट था, मैंने अच्छी जगह पर गेंद करने की कोशिश की। वानखेड़े और मुंबई से मेरा अच्छा नाता रहा है। पहले मैंने यहां पर शतक लगाया और अब यहां पर चार विकेट लिए। अश्विन भाई का दिमाग पढ़ना काफी अच्छा रहता है। आप उसको अपने गेम में लाना चाहते हैं। यह काफी अच्छा रहता है।

यह भारत की घर में लगातार 14वीं सीरीज जीत है।

10:20 am - कमाल का मैच रहा है यह। पूरे मैच पर भारतीय टीम ने अपना दबदबा बनाकर रखा और 372 रनों से बड़ी जीत दर्ज करने में कामयाब रही। यह रनों के हिसाब से भारत की सबसे बड़ी जीत भी है। आधी टीम कल ही पवेलियन लौट गई थी, जबकि आ‍धी टीम ने आज पहले सत्र में ही घुटने टेक दिए। यह मैच एजाज पटेल के लिए याद रखा जाएगा, जिन्‍होंने पहली पारी में 10 विकेट निकालकर इतिहास के पन्‍नों में अपना नाम लिखवा लिया था। दूसरी ओर, मयंक अग्रवाल जिन्‍होंने पहली पारी में शतक और दूसरी पारी में अर्धशतक लगाया। आज चार विकेट जयंत यादव ने चटकाए। वहीं अश्विन ने पारी का आखिरी विकेट लिया, जो उनका घरेलू जमीन पर 300वां टेस्‍ट विकेट रहा।

56.3
W
अश्विन, निकल्स को, आउट

भारत को मिल गई है बड़ी जीत, कदमों का इस्‍तेमाल, ऑफ स्‍टंप के करीब लाइन, शार्प टर्न हुई, पूरी तरह से चूके और पीछे साहा ने गेंद को लपककर स्‍टंप्‍स से टकरा दिया

हेनरी निकल्स st †साहा b अश्विन 44 (158m 111b 8x4 0x6) SR: 39.63
56.2
अश्विन, निकल्स को, कोई रन नहीं

चौथे स्‍टंप पर फुलर, जाने दिया विकेटकीपर के पास

56.1
अश्विन, निकल्स को, कोई रन नहीं

लेग स्‍टंप पर शॉर्ट लेंथ, फ्लिक का प्रयास, पैड पर जाकर लगी गेंद

ओवर समाप्त 56विकेट मेडन
न्यूज़ीलैंड: 167/9CRR: 2.98 
एजाज़ पटेल0 (5)
हेनरी निकल्स44 (108)
जयंत यादव 14-4-49-4
रवि अश्विन 22-9-34-3
55.6
जयंत, पटेल को, कोई रन नहीं

मिडिल स्‍टंप पर फुलर, आसानी से डिफेंस किया

55.5
जयंत, पटेल को, कोई रन नहीं

ऑफ स्‍टंप पर फुलर, आसानी से डिफेंस किया, टर्न नहीं हुई गेंद

55.4
जयंत, पटेल को, कोई रन नहीं

मिडिल स्‍टंप पर फुलर, आसानी से डिफेंस किया

55.3
जयंत, पटेल को, कोई रन नहीं

ऑफ स्‍टंप पर फुलर, मिडऑन की ओर उठाकर मारने का प्रयास, पूरी तरह से चूके, स्‍टंप के करीब से निकली गेंद

55.2
जयंत, पटेल को, कोई रन नहीं

ऑफ स्‍टंप के करीब फुलर, डिफेंस का प्रयास, बाहर निकली, पूरी तरह से चूके

55.1
W
जयंत, समरविल को, आउट

समरविल को जाना होगा, ऑफ स्‍टंंप के करीब फुलर, डिफेंस किया, बल्‍ले का अंदरूनी किनारा, पैड पर लगी और शॉर्ट लेग पर खडे़ फ‍िल्‍डर के पास पहुंची गेंद, उन्‍होंने दूसरे अटैंप में लपका कैच

विलियम समरविल c मयंक b जयंत 1 (9m 7b 0x4 0x6) SR: 14.28
ओवर समाप्त 552 रन
न्यूज़ीलैंड: 167/8CRR: 3.03 
हेनरी निकल्स44 (108)
विलियम समरविल1 (6)
रवि अश्विन 22-9-34-3
जयंत यादव 13-3-49-3
54.6
अश्विन, निकल्स को, कोई रन नहीं

चौथे स्‍टंप पर फुलर, कवर ड्राइव खेली लेकिन एक टप्‍पे में कवर के फ‍िल्‍डर के पास पहुंची, कैच की अपील जरूर थी

54.5
1
अश्विन, समरविल को, 1 रन

चौथे स्‍टंप पर लेंथ बॉल, बैकफुट पर जाकर प्‍वाइंट की ओर पंच किया

54.4
अश्विन, समरविल को, कोई रन नहीं

ऑफ स्‍टंप के करीब लेंथ बॉल, बैकफुट पर जाकर शॉर्ट लेग की ओर रोक दिया

54.3
अश्विन, समरविल को, कोई रन नहीं

ऑफ स्‍टंप के करीब फुलर, आसानी से डिफेंस किया

शॉर्ट लेग पर दो खिलाड़ी

54.2
अश्विन, समरविल को, कोई रन नहीं

ऑफ स्‍टंप के करीब फुलर, आसानी से डिफेंस किया

54.1
1
अश्विन, निकल्स को, 1 रन

मिडिल एंड लेग स्‍टंप पर लेंथ बॉल, बैकफुट पर जाकर, डीप मिडविकेट की ओर धकेला

ओवर समाप्त 542 रन • 2 विकेट
न्यूज़ीलैंड: 165/8CRR: 3.05 
विलियम समरविल0 (2)
हेनरी निकल्स43 (106)
जयंत यादव 13-3-49-3
रवि अश्विन 21-9-32-3
53.6
जयंत, समरविल को, कोई रन नहीं

चौथे स्‍टंप पर फुलर, डिफेंस का प्रयास, शार्प टर्न हुई है, पैड पर जाकर लगी, एलबीडब्‍ल्‍यू की अपील लेकिन रिव्‍यू नहीं लिया

53.5
जयंत, समरविल को, कोई रन नहीं

ऑफ स्‍टंप के करीब फुलर, आसानी से डिफेंस किया, शॉर्ट लेग की ओर

53.4
W
जयंत, साउदी को, आउट

कदमों का इस्‍तेमाल और बोल्‍ड, ऑफ स्‍टंप पर फुल लेंथ, उठाकर मारने की कोशिश, चूके और पिछले पैड के ऊपरी हिस्‍से से लगकर गेंद सीधा स्‍टंप्‍स में जा घुसी,

टिम साउदी b जयंत 0 (3m 2b 0x4 0x6) SR: 0
53.3
जयंत, साउदी को, कोई रन नहीं

ऑफ स्‍टंंप के करीब फुलर, आसानी से डिफेंस किया

53.2
W
जयंत, जेमीसन को, आउट

जेमीसन का मिल गया है विकेट, चौथे स्‍टंंप पर लेंथ बॉल, बैकफुट पर जाकर डिफेंस की कोशिश, शार्प टर्न लेकिन इस बार उछाल नहीं, सीधा पैड पर जाकर लगी, अंपायर ने उठाई उंगली, जेमीसन ने लिया रिव्‍यू लेकिन बच नहीं पाए

काइल जेमीसन lbw b जयंत 0 (9m 4b 0x4 0x6) SR: 0
 
Customize Your Page
Language
English
Hindi
मैच कवरेज
AskESPNcricinfo Logo

Instant answers to T20 questions

न्यूज़ीलैंड पारी
<1 / 3>