मैच (12)
T20 वर्ल्ड कप (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
SL vs WI [W] (1)
फ़ीचर्स

रणजी ट्रॉफ़ी राउंड अप : सरफ़राज़ की भूख जारी, मयंक ने उपवास तोड़ा

उनादकट, ईश्वरन और जाधव रहे चौथे राउंड के हीरो

Sarfaraz Khan racked up another century, scoring 162 off 220 balls, Mumbai vs Tamil Nadu, Ranji Trophy 2022-23, 2nd day, January 4, 2023

सरफ़राज़ ख़ान का एक और शतक  •  PTI

चार मैचों में चारों जीतकर गत चैंपियन मध्य प्रदेश का रणजी ट्रॉफ़ी में सुहाना सफ़र जारी है। वहीं मुंबई को तमिलनाडु के ख़िलाफ़ बस पहली पारी के बढ़त से ही संतोष करना पड़ा। जीत के साथ कर्नाटका और सौराष्ट्र अपने ग्रुप में टॉप पर हैं। रणजी ट्रॉफ़ी के चौथे राउंड की कुछ ख़ास बातें।

मयंक के शतकों का सूखा ख़त्म



दिसंबर 2021 में न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ दूसरे टेस्ट में शतक लगाने के बाद मयंक अग्रवाल ने प्रथम श्रेणी मैचों में कोई शतक नहीं लगाया था, जबकि उन्होंने इस दौरान 24 पारियां खेली थीं। लेकिन उन्होंने इस सूखे को बेंगलुरू में छत्तीसगढ़ के ख़िलाफ़ समाप्त किया। उन्होंने अपना 13वां शतक लगाकर कर्नाटका को सीधी जीत दिलाई।

वहीं अग्रवाल के साथी सलामी बल्लेबाज़ आर समर्थ 18 रन से अपना लगातार चौथा प्रथम श्रेणी शतक बनाने से चूक गए। ग्रुप सी में अब कर्नाटका पहले स्थान पर हैं। वहीं राजस्थान ने झारखंड को 92 रनों से हराकर इसी ग्रुप में अपने आपको नंबर दो पर ला खड़ा कर दिया है।



ईश्वरन का शानदार फ़ॉर्म जारी



अपने ही नाम के स्टेडियम में खेल रहे बंगाल के सलामी बल्लेबाज़ अभिमन्यू ईश्वरन ने अपना लगातार चौथा प्रथम श्रेणी शतक ठोका और उनकी टीम बंगाल ने उत्तराखंड के ख़िलाफ़ पहली पारी की बढ़त बनाई। उनके नाम लगातार पांचवां शतक भी होता लेकिन दूसरी पारी में जब वह नाबाद 82 रन पर थे तो बंगाल ने मैच का परिणाम हासिल करने के लिए अपनी पारी घोषित कर दी। हालांकि अंत में यह मैच ड्रॉ समाप्त हुआ।

उनादकट की हैट्रिक



सौराष्ट्र के कप्तान और बाएं हाथ के तेज़ गेंदबाज़ जयदेव उनादकट के लिए यह बेहतरीन समय चल रहा है। 12 साल बाद टेस्ट टीम में वापसी के बाद उन्होंने रणजी में वापसी करते हुए दिल्ली के ख़िलाफ़ पहले ओवर की हैट्रिक ली। उन्होंने इस पारी की समाप्ति अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 8/39 के साथ किया।

दो ही दिन के भीतर हार के बाद दिल्ली क्रिकेट में हड़कंप मचा और विवाद के बाद चयन समिति को बर्ख़ास्त कर दिया। दिल्ली के नाम इस रणजी सीज़न में एक भी जीत दर्ज नहीं है और उनके नॉकआउट में पहुंचने की संभावनाएं लगभग समाप्त हो गई हैं। बोनस अंक के साथ जीत हासिल करने के बाद सौराष्ट्र ग्रुप बी में शीर्ष पर है। इसके बाद क्रमशः मुंबई और महाराष्ट्र का नंबर आता है।



आंध्रा के जीत के साथ भरत की फ़ॉर्म में वापसी



भारत के रिज़र्व टेस्ट विकेटकीपर श्रीकर भरत ने हैदराबाद के ख़िलाफ़ दूसरी पारी में तेज़-तर्रार अर्धशतक लगाया और अपनी टीम को 154 रन की जीत दिला दी। हालांकि इस दौरान रिकी भुई और करन शिंदे ने शतक लगाए।

सरफ़राज़ की रनों की भूख बढ़ती ही जा रही है

तमिलनाडु के 144 रन के जवाब में मुंबई की टीम एक समय 161 रन पर छह विकेट खोकर संघर्ष कर रही थी। लेकिन सरफ़राज़ ख़ान ने अपना 12वां प्रथम श्रेणी शतक लगाकर मुंबई को 481 तक पहुंचा दिया। इसके बाद मुंबई सीधी जीत के बारे में सोच रहा था, लेकिन तमिलनाडु ने कप्तान बाबा इंद्रजीत, प्रदोश रंजन पॉल और विजय शंकर के शतकों की मदद से दूसरी पारी में 548 रन बनाए। मुंबई को आख़िरी दिन 32 ओवरों में 212 रन का लक्ष्य मिला था, लेकिन वे नियत समय में सिर्फ़ 137 रन ही बना सके। सरफ़राज़ ने पिछले रणजी सीज़न में 982 रन बनाकर टॉप किया था और इस साल वह छह पारियों में 100.75 की औसत के साथ 409 रन बना चुके हैं।

जाधव की रणजी ट्रॉफ़ी में वापसी



37 साल की उम्र में केदार जाधव ने 2019 के बाद रणजी ट्रॉफ़ी में वापसी की और असम के ख़िलाफ़ 283 रन बनाए। इससे उनकी टीम महाराष्ट्र को पहली पारी की बढ़त मिली और मैच ड्रॉ रहा।

शशांक किशोर ESPNcricinfo में सीनियर सब एडिटर हैं