मैच (19)
IPL (3)
SA v SL (W) (1)
USA vs CAN (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ACC Premier Cup (4)
Women's Tri-Series (1)
फ़ीचर्स

LSG vs PBKS मैच रिपोर्ट कार्ड : लखनऊ की स्क्रिप्ट में विलेन बने शाहरुख़ ख़ान

रोमाचंक मुक़ाबले में पंजाब ने लखनऊ को दो विकेट से दी शिकस्‍त

शाहरुख़ ख़ान ने आख़‍िरी ओवर में चौका लगाकर पंजाब को दिलाई जीत  •  BCCI

शाहरुख़ ख़ान ने आख़‍िरी ओवर में चौका लगाकर पंजाब को दिलाई जीत  •  BCCI

आईपीएल में डबल हेडर के दिन एक और रोमांचक मुक़ाबला देखने को मिला। लखनऊ में हुए इस मैच में पंजाब ने अपने नियमित कप्‍तान शिखर धवन के बिना भी मेज़बानों को दो विकेट से शिकस्‍त दे दी। तो चलिए देखते हैं कि दोनों टीमों को हर क्षेत्र में कितने ग्रेड मिले हैं।

बल्लेबाज़ी

लखनऊ (A) - लखनऊ ने शुरुआत तो अच्‍छी की लेकिन जो खिलाड़ी उनको तेज़ी से रन दिला सकता था उसको उन्‍होंने पहले ख़ो दिया। इसके बाद क्रीज़ पर के एल राहुल बचे थे जो खु़द फ़ॉर्म को तलाश रहे थे। उन्‍होंने एंकर की भूमिका जरूर निभाई लेकिन दूसरे छोर पर निकोलस पूरन, क्रुणाल पंड्या, मार्कस स्‍टॉयनिस उनका साथ नहीं दे पाए। ऐसे में पूरा दबाव राहुल के ऊपर आ गया।
पंजाब (A+) - लक्ष्‍य अधिक नहीं था लेकिन पिच बहुत ही मुश्किल थी। ऐसे में उनके तीन बल्‍लेबाज़ों ने संयम नहीं खोया। पहले मैथ्‍यू शॉर्ट शुरुआत में आक्रमण करके रन और गेंद के अंतर को कम करके चले गए। इसके बाद मध्‍य ओवरों में सिकंदर रज़ा अकेले ही डटे रहे और लखनऊ के ख़राब फ़ैसलों का जमकर लुत्‍फ़ उठाया। वह आउट हुए लेकिन बाद में शाहरुख़ ख़ान ने पहली ही गेंद पर छक्‍का लगाकर खु़द से दबाव हटा लिया था। सिकंदर के आउट होने के बाद उन्‍होंने आख़‍िरी ओवर में लखनऊ की आख़‍िरी चाल को भी मात दे दी।

गेंदबाज़ी

पंजाब (A+) - पंजाब की गेंदबाज़ी आज अच्‍छी रही। मेयर्स को थामने के लिए उन्‍होंने स्पिनरों का इस्‍तेमाल जारी रखा। एक बार जब हरप्रीत बराड़ ने उनको आउट किया तो लखनऊ की टीम दबाव में आ गई थी। स्पिनर अपना काम कर रहे थे लेकिन असल वापसी कगिसो रबाडा ने कराई। क्रुणाल पंड्या को आउट करने के बाद इसी ओवर में उन्‍होंने पूरन को पहली गेंद पर ही चलता कर दिया। बाक़ी का काम अंतिम ओवरों में कप्‍तान सैम करन ने करके दिखाया और लगातार अच्‍छी गेंदबाज़ी की जिसके कारण मजबूरी में बड़े शॉट लगाने के चक्‍कर में विकेट गिरते रहे।
लखनऊ (B) - लखनऊ की गेंदबाज़ी के बारे में कहने लायक कुछ नहीं है। पंजाब की एक अनुभवहीन टीम थी लेकिन उसके बाद जब विकेट भी मिले तो मैथ्‍यू शॉर्ट को लगातार उनके ज़ोन में टप्‍पा खिलाया गया और वह आसानी से गेंदों को बाउंड्री पार पहुंचाते रहे। जो रज़ा अर्धशतक बनाकर लौटे वह भी जल्‍दी लौट सकते थे लेकिन अपने मुख्‍़य स्पिन गेंदबाज़ को रोकना उनको भारी पड़ गया।

फ़ील्डिंग

पंजाब (A++) - क्षेत्ररक्षण में तो पंजाब को इतने ग्रेड मिलने बनते हैं। बाउंड्री पर ख़ासकर शाहरुख़ ने टीम को कुछ बड़े विकेट दिलाए। लांग ऑन पर उन्‍होंने पंड्या और युद्धवीर सिंह के दो बेहतरीन कैच लपके। जहां उन्‍होंने दिमाग़ का इस्‍तेमाल किया और बाउंड्री के बाहर जाने से पहले गेंद को छोड़ा और फ‍िर अंदर आकर कैच लपका। इसके अलावा डीप मिडविकेट पर पूरन का एक बहुत बड़ा कैच।
लखनऊ (A+) - लखनऊ के क्षेत्ररक्षण की बात की जाएगी तो के एल राहुल का 16वें ओवर में लिया गया जितेश शर्मा का कैच याद आएगा। मिडऑफ़ पर खडे़ राहुल ने बायीं ओर डाइव लगाई और एक बेहतरीन कैच लेकर पंजाब की मुश्किल बढ़ा दी थी।

रणनीति

लखनऊ (B) - लखनऊ की रणनीति इस मैच में बेहद ही ख़राब नज़र आई। बल्‍लेबाज़ी में राहुल अपनी फ़ॉर्म को पाने में लगे रहे। बाद में उन्‍होंने अर्धशतक ज़रूर लगाया लेकिन वह काम नहीं आया क्‍योंकि अन्‍य बल्‍लेबाज़ों ने निराश किया, लेकिन सबसे बड़ा सवाल तो रवि बिश्‍नोई को 14 ओवर के बाद लाना रहा। एक ऐसा गेंदबाज़ जिसने तब भी दो ओवर में दो विकेट लेकर मैच को रोमांचक बना दिया था। कृष्‍णप्‍पा गौतम को रोककर मध्‍य ओवरों में उन्‍हें लाना बेहद जरूरी था।
पंजाब (A+) - पंजाब की कप्‍तानी इस मैच में सैम करन कर रहे थे। करन ने कप्‍तानी में कुछ ग़लतियां की जैसे वह अर्शदीप सिंह के पूरे चार ओवर नहीं करा सके, लेकिन इसका अधिक नुकसान नहीं हुआ क्‍योंकि लखनऊ ने खु़द अपने पैर पर कुल्‍हाड़ी मार ली थी। इसके अलावा राहुल चाहर जैसे मुख्‍़य स्पिनर से भी तीन ही ओवर कराए गए। जहां तक बल्‍लेबाज़ी की बात है तो शीर्ष क्रम पर दो अनुभवी बल्‍लेबाज़ों को भेजना समझ से परे था, क्‍योंकि मैथ्‍यू शॉर्ट को ओपनिंग पर भेजकर दबाव बनाया जा सकता था, लेकिन ऐसा नहीं हुआ और उन्‍होंने पहले ही ओवर में ओपनिंग विकेट गंवा दिया।

निखिल शर्मा ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर हैं। @nikss26