मैच (17)
IPL (3)
Pakistan vs New Zealand (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ACC Premier Cup (2)
PAK v WI [W] (1)
ख़बरें

मक्डॉनल्ड : टेस्‍ट से संन्‍यास पर वॉर्नर से कोई संकेत नहीं

ऑस्‍ट्रेलिया के कोच ने कहा कि नेतृत्‍व प्रतिबंध विवाद का साउथ अफ़्रीका के ख़‍िलाफ़ उनकी फॉर्म पर फ़र्क नहीं पड़ेगा

इस समय ख़राब फ़ॉर्म से जूझ रहे हैं वॉर्नर  •  Chris Hyde/Getty Images

इस समय ख़राब फ़ॉर्म से जूझ रहे हैं वॉर्नर  •  Chris Hyde/Getty Images

ऑस्‍ट्रेलिया के कोच ऐंड्रयू मक्डॉनल्ड की मानें तो ख़राब फ़ॉर्म से जूझ रहे डेविड वॉर्नर ने टेस्‍ट से संन्‍यास के कोई संकेत नहीं दिए हैं।
वॉर्नर ने पिछले महीने कहा था कि वह 12 महीने के बाद क्रिकेट के सबसे बड़े प्रारूप में नहीं खेलेंगे। हालांकि, उनका अनुभव अगले साल ऑस्‍ट्रेलिया के भारत दौरे पर अहम होगा, वह साउथ अफ़्रीका के ख़‍िलाफ़ बॉक्सिंग डे टेस्‍ट में अपना 100वां टेस्‍ट खेलेंगे, इसके बाद उन्‍हें अपने घरेलू मैदान एससीजी पर टेस्‍ट खेलना है। जिसका मतलब हो सकता है कि वह टेस्‍ट क्रिकेट को अलविदा कह सकते हैं लेकिन मक्डॉनल्ड की मानें तो वॉर्नर आगे भी खेलना जारी रखेंगे।
मक्डॉनल्ड ने कहा, "वह इस स्‍तर पर खेलना जारी रखने के लिए उत्‍सुक हैं। उन्‍होंने संन्‍यास का कोई संकेत नहीं दिया है। ट्रेनिंग के दौरान और उसके आसपास काम के लिए उनकी भूख अभी भी बनी हुई है। वह क्रीज़ पर व्यस्त हैं और आपने संकेत देखे हैं कि वह ठीक चल रहे हैं।
"हम विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के फ़ाइनल की ओर देख रहे हैं और वह उसका हिस्‍सा होना चाहते हैं। तो फ़ोकस हमारा साफ़ है कि पहले हम साउथ अफ़्रीका और बाद में भारत से जीतना चाहेंगे।"
ऑस्ट्रेलिया के शीर्ष क्रम के बल्लेबाज़ों ने वेस्‍टइंडीज़ की कमजोर गेंदबाज़ी का फ़ायदा उठाया। पर्थ और एडिलेड में बड़ी जीत के दौरान अपनी चारों पारियों को घोषित किया, लेकिन वॉर्नर 25.50 के औसत से 102 रन ही बना पाए।
36 वर्षीय वॉर्नर ने पिछली 25 टेस्‍ट पारियों में 28.12 के औसत से 675 रन ही बनाए हैं और उनका पिछला शतक जनवरी 2020 में आया था। दबाव वॉर्नर पर बढ़ रहा है और अब आगे भारत और इंग्‍लैंड के मुश्किल दौरे भी आने वाले हैं।
लेकिन जब तक साउथ अफ़्रीका के ख़‍िलाफ़ कुछ नाटकीय नहीं होता वाॅर्नर, भारत के अपने तीसरे टेस्ट दौरे के लिए तैयार हैं, जहां उन्होंने कभी शतक नहीं बनाया है और 16 पारियों में उनका सिर्फ़ 24 का औसत है। हालांकि जिसने कभी भारत में टेस्‍ट नहीं खेला है उससे अधिक वॉर्नर का अनुभव टीम के काम आ सकता है।
उन्‍होंने कहा, "हम देखेंगे कि अगले तीन टेस्‍ट में क्‍या होता है, लेकिन इस स्‍तर पर, वह भारत दौरे पर हमारी नज़रों में हैं। हमने देखा है कि आप जितनी बार दुनिया के कुछ क्षेत्रों का दौरा करते हैं, आप उसमें उतने ही बेहतर होते जाते हैं।
"लेकिन वह युवा खिलाड़‍ियों के साथ भारत में खेलने का अपना अनुभव साझा कर सकते हैं। हम वास्तव में अपने वरिष्ठ खिलाड़ियों को मैदान पर और बाहर उस शिक्षा प्रक्रिया के संदर्भ में महत्व देते हैं। इसलिए उन खिलाड़ियों के लिए उन क्षेत्रों का दौरा करने का बहुत बड़ा लाभ है और यदि वे नहीं भी खेलते हैं तब भी उनका प्रभाव हो सकता है।"
वेस्टइंडीज़ के ख़‍िलाफ़ दूसरे टेस्ट से पहले अपने आजीवन कप्तानी निलंबन को हटाने की मांग वापस लेने के बाद वॉर्नर विवादों से घिर गए हैं, लेकिन मक्डॉनल्ड ने महसूस किया कि ऐसा उन्‍होंने मानसिक परेशानी से बाहर निकलने के लिए किया।
गाबा में 17 दिसंबर से शुरू होने वाले पहले टेस्‍ट में वॉर्नर मैदान के बाहर विवाद से दूर रहना चाहते थे।
"वह मैदान के बाहर और मैदान के अंदर की चीज़ों को बहुत अच्‍छी तरह से अलग रखते हैं और मुझे लगता है कि अधिकांश महान चैंपियन इसमें बहुत अच्छा करते हैं। मुझे लगता है कि यह स्थिति अलग नहीं है। हम उस अपील प्रक्रिया से हटने के डेविड के निर्णय का सम्मान करते हैं और समझते हैं। वह आगे बढ़ रहे हैं और हम भी टीम के तौर पर आगे बढ़ रहे हैं और गाबा में हमारे सामने एक अच्‍छा विरोधी आक्रमण होगा, तो हमारा और वॉर्नर का अभी फ़ोकस उसी पर है।"

ट्रिस्‍टन लैवलेट पर्थ में जर्नलिस्‍ट हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।