मैच (17)
आईपीएल (2)
ENG v PAK (W) (1)
T20I Tri-Series (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
CE Cup (3)
ख़बरें

विलियम्स : परिणाम ने ऑस्ट्रेलिया और ज़िम्बाब्वे के अंतर को साफ़ दर्शाया

ज़िम्बाब्वे के बल्लेबाज़ का मानना है कि शीर्ष की टीमों से लगातार खेलने से ही यह अंतर कम हो सकता है

Sean Williams taps to the off side, Australia vs Zimbabwe, 2nd ODI, Townsville, August 31, 2022

चोट से वापसी कर रहे शॉन विलियम्स ज़िम्बाब्वे के लिए शीर्ष स्कोरर रहे  •  Getty Images

एक वनडे में जब आप इतनी बुरी तरह हारते हैं कि मैच की अवधि 50 ओवर से भी कम हो, तब आशावादी होना थोड़ा कठिन होता है। हालांकि ऑस्ट्रेलिया के छोटे दौरे पर लगातार दूसरा मुक़ाबला हारने के बाद भी ज़िम्बाब्वे की निगाहें बड़ी तस्वीर पर टिकी हैं।
टाउंसविल में 96 ऑल आउट के स्कोर में चोट से लौटते हुए शॉन विलियम्स ने सर्वाधिक 29 बनाए और अपने कोच डेव हाउटन की तरह उन्होंने माना कि दोनों टीमों के बीच कौशल का बड़ा अंतर है। उनके अनुसार यह फ़ासला शीर्ष की टीमों के साथ लगातार मैचों से ही भरा जा सकता है।
बुधवार को नई गेंद के साथ मिचेल स्टार्क ने ज़िम्बाब्वे के शीर्ष क्रम को ध्वस्त कर दिया और जॉश हेज़लवुड ने उनका अच्छा साथ दिया। पहले वनडे में पांच विकेट लेने वाले कैमरन ग्रीन ने भी दो विकेट अपने नाम किए और आख़िर में ऐडम ज़ैम्पा ने अपनी लेग स्पिन के जाल में ज़िम्बाब्वे को फंसा कर उन्हें 28 ओवर के अंदर धराशाई कर दिया
विलियम्स ने कहा, "आप इसे एक बुरा दिन ज़रूर बुला सकते हैं लेकिन इसने दोनों टीमों के बीच अंतर को भी साफ़ तौर पर दर्शाया। यह बहुत नकारात्मक सोच नहीं है कि दोनों टीमों के कौशल में बड़ा फ़ासला है लेकिन यह एक अच्छा मौक़ा भी है। बड़ी टीमों के साथ खेलने से फ़ायदा मिलता है और यहां तो हमें (टी20) विश्व कप की परिस्थितियों का अंदाज़ा लग रहा है। जब हम अपने स्तर की टीमों से फिर से खेलेंगे तो हमारी तैयारी बेहतर होगी।"
आगे उन्होंने कहा, "140 किमी प्रति घंटा और 130 किमी में बहुत फ़र्क़ रहता हैं जब आप क़दमों का इस्तेमाल करते हुए शॉट लगाने की कोशिश करते हैं। ऐसा करते हुए उन्होंने हमारी लेंथ को बिगाड़ने का अच्छा काम किया। ऐसा हम नहीं कर पाए क्योंकि हमने ऐसी गति ज़रूर खेली है लेकिन उस गति के साथ जब गेंद देर से स्विंग करती है और लगातार अच्छे लेंथ पर टप्पा लेती है तो बहुत कठिन होता है। शीर्ष के खिलाड़ी इस लेंथ पर आगे बढ़कर खेल सकते हैं या पीछे रहते हुए गेंद को पुल कर सकते हैं, लेकिन एक स्तर नीचे इस गति से आप परेशान होते हैं।"
दोनों मैचों में सिक्के ने भी मेहमान टीम का साथ नहीं दिया है। नमी भरी पिच पर सुबह उन्हें ऐरन फ़िंच ने दोनों अवसरों पर बल्लेबाज़ी करने को आमंत्रित किया है, जब सतह पर अतिरिक्त हरक़त नज़र आई है। पहले मैच में तो इनोसेंट काइया और तड़िवनाशे मारुमानी की सलामी जोड़ी ने इन परिस्थितियों का डटकर मुक़ाबला किया था लेकिन बुधवार को ऐसा नहीं हो पाया और ज़िम्बाब्वे स्टार्क के सामने सातवें ओवर तक 14 के स्कोर पर तीन विकेट गंवा चुका था।
विलियम्स ने कहा, "विकेट काफ़ी कठिन है और दो बार टॉस हारने से भी हमें नुक़सान हुआ है। हमने भी दोपहर के दौरान नई गेंद से उनके शीर्ष क्रम को चुनौती पेश की थी। अभी हमें काफ़ी परिश्रम की ज़रूरत है लेकिन हमें सकारात्मक सोच रखनी होगी। हमारी टीम के काफ़ी खिलाड़ी इस स्तर पर अच्छा खेल सकते हैं।"

ऐंड्रयू मक्ग्लैशन ESPNcricinfo में डिप्टी एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सीनियर सहायक एडिटर और स्थानीय भाषा लीड देबायन सेन ने किया है।