मैच (15)
T20 वर्ल्ड कप (5)
IND v SA [W] (1)
T20 Blast (6)
CE Cup (3)
ख़बरें

ऑस्ट्रेलिया को टी20 विश्व कप जिता सकते हैं डेविड : पोंटिंग

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने उनकी तुलना ऐंड्रयू साइमंड्स से की

Tim David played a useful cameo to guide his team home, Mumbai Indians vs Rajasthan Royals, IPL 2022, DY Patil, Navi Mumbai, April 30, 2022

बड़ा शॉट खेलते हुए टिम डेविड  •  BCCI

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग का मानना है कि टिम डेविड ऑस्ट्रेलिया को टी20 विश्व कप में जीत दिला सकते हैं। उन्होंने डेविड की तुलना 2003 विश्व कप विजेता ऐंड्रयू साइमंड्स से की।
पोंटिंग ने हाल ही में डेविड की टीम होबार्ट हरिकेंस के रणनीति प्रमुख की भूमिका स्वीकार की है। उन्होंने सुझाव दिया कि अगर वह ऑस्ट्रेलिया के चयनकर्ता होते तो दाएं हाथ के इस शक्तिशाली बल्लेबाज़ को टीम में स्थान अवश्य देते।
पोंटिंग ने कहा, "वह एक ऐसा खिलाड़ी है जो आपको विश्व कप दिला सकता है। वह मुझे 2003 विश्व कप से ऐंड्रयू साइमंड्स की याद दिलाता है। आपको पता है कि इनको मौक़ा देने पर आपके पास टूर्नामेंट जीतने का अवसर होता है। मैं जानता हूं कि ऑस्ट्रेलिया के मध्य क्रम में इस समय कई अच्छे बल्लेबाज़ हैं लेकिन पिछले दो सालों में डेविड ने उनसे बेहतर प्रदर्शन किया हैं।"
ऑस्ट्रेलिया के चयन पैनल के सामने डेविड को 15 सदस्यीय टीम में फ़िट करने की चुनौती है। उन्होंने उन्हें श्रीलंका के टी20 दौरे के लिए नहीं चुना क्योंकि टीम का चयन आईपीएल में उनके शानदार प्रदर्शन से ठीक पहले किया गया था। मार्कस स्टॉयनिस और मैथ्यू वेड ने पिछले साल विश्व कप में अपनी जीत के बाद ख़ुद को नंबर 6 और नंबर 7 पर ऑस्ट्रेलिया के फ़िनिशर के रूप में स्थापित किया है। टॉप चार भी तय है। उस लाइन-अप में एकमात्र कमज़ोर खिलाड़ी स्टीवन स्मिथ हैं, जिन्हें ऑस्ट्रेलिया की टीम में नंबर 5 पर समर्थन दिया गया है।
कप्तान ऐरन फ़िंच ने हाल ही में कहा था कि राष्ट्रीय टीम के साथ डेविड को मौक़ा मिलेगा। सितंबर में ऑस्ट्रेलिया को भारत के विरुद्ध तीन टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेलने हैं। यह संभव है कि डेविड उस दौरे पर टीम का हिस्सा हो सकते हैं। हालांकि तब तक विश्व कप के लिए टीम की घोषणा होने की पूरी संभावना है।
पोंटिंग ने डेविड को आईपीएल में क़रीब से देखा जब उन्होंने मुंबई इंडियंस की ओर से पोंटिंग की दिल्ली कैपिटल्स के ख़िलाफ़ 11 गेंदों में 34 रन बनाकर उसे प्लेऑफ़ से बाहर कर दिया था।
पोंटिंग ने महसूस किया कि मुंबई ने डेविड का कम उपयोग किया था। नए कोच जेफ़ वॉन के साथ चर्चा के बाद पोंटिंग होबार्ट हरिकेंस के लिए और अधिक प्रमुखता से उनका उपयोग करने की योजना बना रहे हैं।
पोंटिंग ने कहा, "वह पिछले 12 या 18 महीनों में दुनिया भर में खेले गए लगभग हर टूर्नामेंट में अविश्वसनीय रहा है। वह शायद थोड़ा सा बदक़िस्मत था कि इस साल आईपीएल में और अधिक नहीं खेल सका। मुंबई के साथ शुरुआत करने के बाद वह अंत तक एकादश में वापस नहीं आया और फिर उसने कुछ मैच जीतने वाली पारियां खेलीं।"

ऐलेक्स मैल्कम ESPNcricinfo में एसोसिएट एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर अफ़्ज़ल जिवानी ने किया है।