मैच (12)
WPL (2)
PSL 2024 (2)
BAN v SL (1)
रणजी ट्रॉफ़ी (2)
Sheffield Shield (3)
विश्व कप लीग 2 (1)
Nepal Tri-Nation (1)
ख़बरें

कोरोना मुक्त हुए शाकिब अल हसन

श्रीलंका के ख़िलाफ़ पहले टेस्ट में भाग ले सकते हैं

शाकिब श्रीलंका के ख़िलाफ़ महत्वपूर्ण खिलाड़ी साबित हो सकते हैं  •  AFP/Getty Images

शाकिब श्रीलंका के ख़िलाफ़ महत्वपूर्ण खिलाड़ी साबित हो सकते हैं  •  AFP/Getty Images

श्रीलंका के ख़िलाफ़ टेस्ट सीरीज़ से पहले बांग्लादेश टीम ने राहत की सांस ली है क्योंकि उनके स्टार हरफ़नमौला शाकिब अल हसन कोरोना मुक्त हो चुके हैं। मंगलवार को शाकिब आरटीपीसीआर और रैपिड एंटीजन टेस्ट में पॉज़िटिव पाए गए थे।
बांग्लादेशी टीम के एक अधिकारी ने बताया कि शाकिब शुक्रवार को चटगांव पहुंचेंगे जहां उन्हें मेडिकल और फ़िटनेस टेस्ट से गुज़रना होगा। इसके बाद ही टीम में उन्हें शामिल करने पर अंतिम निर्णय लिया जाएगा। शाकिब 11 मई को टेस्ट दल के साथ जुड़ने वाले थे। हालांकि कोरोना संक्रमित होने के कारण उन्हें क्वारंटीन में रहना पड़ा।
बांग्लादेश ने उनके बदले किसी रिप्लेसमेंट खिलाड़ी की घोषणा नहीं की थी और शाकिब का वापस आना चोट से ग्रस्त टीम के लिए ख़ुशी की लहर से कम नहीं है। मेहदी हसन मिराज़ और तस्कीन अहमद क्रमशः उंगली और कंधे की चोट के चलते पहले ही टीम से बाहर हैं, जबकि टीम में चुने जाने के बावजूद शोरिफ़ुल इस्लाम की फ़िटनेस पर संदेह बना हुआ है।
गेंदबाज़ी के साथ-साथ बांग्लादेश की बल्लेबाज़ी को भी मध्य क्रम में शाकिब के अनुभव की आवश्यकता है। साउथ अफ़्रीका में दो मैचों में लक्ष्य का पीछा करते हुए बांग्लादेशी टीम 53 और 80 के स्कोर पर सिमट गई थी। शाकिब की जगह को भरने के लिए टीम को दो खिलाड़ियों की ज़रूरत पड़ रही थी। हालांकि अब उनके टीम में आने के बाद बांग्लादेश घर पर विश्व टेस्ट चैंपियनशिप वाली इस सीरीज़ में श्रीलंका के ख़िलाफ़ बेहतर प्रदर्शन करना चाहेगी।
अगर शाकिब पहले टेस्ट के लिए फ़िट नहीं हो पाते हैं, तो यह पिछले साल दिसंबर के बाद पांचवां मौक़ा होगा जब वह टेस्ट मैच से बाहर रहेंगे। निजी कारणों के चलते वह न्यूज़ीलैंड सीरीज़ से बाहर थे और परिवार में किसी के बीमार होने के कारण उन्हें साउथ अफ़्रीका सीरीज़ से बाहर होना पड़ा था। एक साल के प्रतिबंध के बाद वापसी करते हुए शाकिब ने बांग्लादेश द्वारा खेले गए 11 में से केवल तीन टेस्ट मैचों में भाग लिया हैं।

मोहम्मद इसाम (@isam84) ESPNcricinfo के बांग्लादेशी संवाददाता हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर अफ़्ज़ल जिवानी ने किया है।