मैच (18)
आईपीएल (3)
ENG v PAK (W) (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
Charlotte Edwards (3)
T20I Tri-Series (2)
फ़ीचर्स

आईपीएल के टीम मालिकों ने साउथ अफ़्रीका टी20 लीग के लिए जम कर बोली लगाई

सीएसए इसे दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी टी20 लीग बनाना चाहता है

Graeme Smith accepts that the players might be below their best

सीएसए की नई टी20 लीग में टीम मालिकों की रुचि से ग्रैम स्मिथ खु़श हैं  •  Getty Images

साउथ अफ़्रीका में आयोजित होने वाली टी20 लीग में चार विदेशी खिलाड़ी ही एक टीम में खेल पाएंगे। इसके अलावा टीम के खिलाड़ियों के चयन में और कोई अन्य नियम नहीं है। साथ ही इस लीग में भारतीय खिलाड़ी उपलब्ध नहीं रह पाएंगे। क्रिकेट साउथ अफ़्रीका (सीएसए) इस बात का पूरा प्रयास कर रहा है कि यह टी20 लीग पूरी दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी टी20 लीग बने। इस लीग में टीम बनाने के लिए फ़्रैंचाइज़ियों के पास 1.5 मिलियन डॉलर की सीमा होगी।
आने वाले सप्ताह में इस प्रतियोगिता में शामिल होने वाले खिलाड़ियों की सूची भी जारी कर दी जाएगी। इस लीग के संचालक ग्रैम स्मिथ ने कहा कि विश्व स्तर पर कई खिलाड़ियों को इस लीग के लिए चुना गया है, जो साउथ अफ़्रीका के घरेलू खिलाड़ियों के साथ मिल कर खेलेंगे।
स्मिथ ने कहा, "यह साउथ अफ़्रीकी क्रिकेट के लिए एक रोमांचक समय है। अत्यधिक रुचि से पता चलता है कि हमारे देश के क्रिकेट को वैश्विक स्तर पर उचित सम्मान मिल रहा है। इस लीग के छह मालिकों के चयन के लिए काफ़ी अच्छी तरह से बोली लगाई गई।"
मंगलवार को ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो ने यह रिपोर्ट किया था कि साउथ अफ़्रीका में खेली जाने वाली टी20 लीग में आईपीएल के छह फ़्रैंचाइज़ी के मालिकों ने टीम ख़रीदने में रुचि दिखाई थी। साउथ अफ़्रीका के कई व्यवसायिक घरानों ने टीम ख़रीदने के लिए बोली लगाई थी लेकिन आईपीएल के टीम मालिकों ने जो बोली लगाई थी, वह काफ़ी ज़्यादा थी।
स्मिथ ने कहा, "जिन मालिकों ने इस लीग में टीम ख़रीदी है, उनके पास कई वैश्विक ब्रांड हैं। साथ ही उनकी पृष्ठभूमि खेल से जुड़ी हुई है। इससे साउथ अफ़्रीकी क्रिकेट और उद्योग उनकी विशेषज्ञता और संसाधनों से लाभान्वित होंगे।
मुंबई इंडियंस के मालिक केपटाउन की टीम ख़रीदने में सफल रहे। वहीं लखनऊ सुपर जायंट्स के मालिकों को डरबन टीम मिली। इसके अलावा पोर्ट एलिज़ाबेथ टीम सनराइज़र्स हैदराबाद के मालिकों के पास गई है। राजस्थान रॉयल्स के मालिकों को पार्ल टीम मिली है और दिल्ली कैपिटल्स के सह-मालिक जेएसडब्ल्यू स्पोर्ट्स प्रिटोरिया की टीम ख़रीदने में सफल रहे। चेन्नई सुपर किंग्स क्रिकेट लिमिटेड ने सर्वाधिक बोली लगाकर जौहेनेसबर्ग फ्रैंचाइज़ी अपने नाम की है। चेन्नई ने पहली बार किसी विदेशी टी20 लीग में टीम ख़रीदी है।
चेन्नई सुपर किंग्स के सीईओ कासी विश्वनाथन ने कहा, "हम पिछले कुछ वर्षों में दुनिया भर में नए अवसरों का मूल्यांकन कर रहे हैं। हमें लगा कि साउथ अफ़्रीका में यह टी20 लीग अत्यधिक प्रतिस्पर्धी होगी। इससे हमें नई प्रतिभाओं को खोजने में भी मदद मिलेगी।"
सीएसए अगले महीने की शुरुआत में लीग का नाम और खिलाड़ियों की नीलामी की तारीख़ सहित कई अन्य विवरणों की घोषणा करने का लक्ष्य लेकर चल रहा है। लीग जनवरी 2023 या उसके आस-पास ही आयोजित होगी। ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो द्वारा देखे गए आईसीसी के एफ़टीपी के मसौदे के अनुसार 2024 में लीग न्यूज़ीलैंड के टेस्ट दौरे और 2027 में इंग्लैंड के ख़िलाफ़ घरेलू सीरीज़ के साथ टकरा सकती है। सीएसए ने व्यावहारिक दृष्टिकोण लिया है कि कुछ वर्षों में टी20 लीग टेस्ट क्रिकेट के साथ ही खेली जाएगी, लेकिन लीग के लिए सफ़ेद गेंद वाले खिलाड़ी उपलब्ध होने चाहिए।

फ़िरदौस मूंडा ESPNcricinfo की साउथ अफ़्रीकी संवाददाता हैं। अनुवाद ESPNcricinfo के सब एडिटर राजन राज ने किया है।