मैच (14)
ENG v WI (1)
विश्व कप लीग 2 (1)
एशिया कप (4)
LPL (2)
TNPL (3)
MLC (2)
BAN-A vs PAK-A (1)
ख़बरें

दीपक चाहर को लगी एक और चोट

आईपीएल में वापसी का रास्ता हुआ और कठिन

Deepak Chahar walked off the field holding his hip and limping, India vs West Indies, 3rd T20I, Kolkata, February 20, 2022

इससे पहले दीपक चाहर को फ़रवरी में वेस्टइंडीज़ के ख़िलाफ़ खेले गए टी20 सीरीज़ के दौरान चोट लगी थी  •  BCCI

दीपक चाहर कब वापस क्रिकेट के मैदान में आएंगे? इस सवाल का जवाब अब संदेह के घेरे में है और फ़िलहाल इसका जवाब किसी के पास नहीं है। इसका सबसे प्रमुख कारण यह है कि नेशनल क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में अपने रिहैब पूरा करने के दौरान उनकी पीठ में चोट लगी है। चोट कितनी गंभीर है, अभी इसके बारे में भी कोई जानकारी नहीं है। हालांकि इस संदर्भ में सुपर किंग्स को अभी तक बीसीसीआई से कोई औपचारिक रिपोर्ट नहीं मिली है।
चाहर तक़रीबन एक महीने से एनसीए में हैं और क्वाड्रीसेप (जांघ की मांसपेशियों) में आई दरार की समस्या से उभर रहे हैं। उन्हें यह चोट फ़रवरी में वेस्टइंडीज़ के ख़िलाफ़ खेले गए टी20 सीरीज़ में लगी थी। एनसीए के फ़िजियो द्वारा किए गए प्रारंभिक मूल्यांकन में कहा गया था कि चाहर आईपीएल कई मैचों में खेलने के लिए उपलब्ध नहीं होंगे। हालांकि चाहर की चोट में तेज़ी से सुधार आ रहा था। इसके कारण चेन्नई सुपर किंग्स की टीम को यह उम्मीद थी कि अप्रैल के अंत तक वह वापस टीम में आ जाएंगे।
हालांकि पीठ की चोट से आईपीएल में चाहर की वापसी को लेकर अब काफ़ी सवाल खड़े हो गए हैं। अक्तूबर में होने वाले टी20 विश्व कप को ध्यान में रखते हुए बीसीसीआई और भारतीय टीम प्रबंधन तो यही चाहेंगे कि चाहर पूरी तरह से फ़िट होकर ही मैदान पर लौटे।
दीपक चाहर चेन्नई के लिए शुरुआती ओवरों के प्रमुख स्विंग गेंदबाज़ हैं। उनकी अनुपस्थिति से चेन्नई की टीम का संतुलन पहले से ही ख़राब है। उनकी टीम अपने पहले चार मैच हार चुकी है। इन चारों मैचों में यह देखा गया है कि चेन्नई की टीम पावरप्ले में विकेट नहीं ले पारी है। अब तक खेले गए सभी मुक़ाबलों में वे सिर्फ़ दो विकेट ले पाए हैं और 8.48 की इकॉनमी से रन ख़र्च कर रहे हैं। कुल मिला कर चेन्नई की टीम अभी भी दीपक की जगह को भरने में कामयाब नहीं हो पाई है।
दीपक चाहर को चेन्नई ने 14 करोड़ की बड़ी राशि देकर आईपीएल 2022 के मेगा ऑक्शन में ख़रीदा था। उनकी अनुपस्थिति में एडम मिल्न, मुकेश चौधरी और तुषार देशपांड को नई गेंद सौंपी गई है लेकिन वे कामयाब नहीं हो पाए हैं। अब उनके पास केएस आशिफ और राजवर्धन हंगारगेकर का विक्लप उपलब्ध है, जिन्हें आने वाले मैचों में नई गेंद सौंपी जा सकती है।

नागराज गोलापुड़ी ESPNcricinfo हिंदी के न्यूज़ एडिटर हैं।