मैच (5)
ऑस्ट्रेलिया बनाम वेस्टइंडीज़ (1)
एशिया कप (1)
भारत बनाम साउथ अफ़्रीका (1)
लेजेंड्स लीग (1)
वेस्टइंडीज़ बनाम न्यूज़ीलैंड (महिला) (1)
ख़बरें

आंकड़े झूठ नहीं बोलते : दिल्ली कैपिटल्स के सामने कोहली का रिकॉर्ड शानदार

वॉर्नर और पंत के पास है हसरंगा का तोड़

Virat Kohli and Rishabh Pant catch up at the toss, Delhi Capitals vs Royal Challengers Bangalore, IPL 2021, Dubai, October 8, 2021

विराट कोहली का अपने गृहराज्य के ख़िलाफ़ रन बनाना है पसंद  •  BCCI

शनिवार को मुंबई में दिल्ली कैपिटल्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीमें आमने-सामने होंगी। दोनों टीमें अंक तालिका में छठे और सातवें पायदान पर हैं। ऐसे में दोनों टीमें प्रयास करेंगी कि एक जीत के साथ अंक तालिका में ऊपर की ओर बढ़ा जाए। आइए देखते हैं कि इन दोनों के बीच हुए अब तक के मुक़ाबलों में आंकड़े क्या कहते हैं?
दिल्ली की सलामी जोड़ी कर रही है कमाल
मौजूदा आईपीएल में डेविड वॉर्नर और पृथ्वी शॉ का स्ट्राइक रेट और औसत काफ़ी बढ़िया है। आईपीएल 2022 में पृथ्वी और वॉर्नर ने 80 की औसत और 165 के स्ट्राइक रेट से रन बनाया है। इन दोनों बल्लबाज़ों ने पावरप्ले में औसतन हर 4.1 गेंद पर बाउंड्री अर्जित की है और 8.7 की रन गति से रन बनाए हैं।
पृथ्वी लगातार गेंद को आकाशगंगा में भेज रहें
आईपीएल 2022 में पृथ्वी ने सभी मैचों में 30 से ऊपर का स्कोर बनाया है। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट सिर्फ़ एक मैच में 150 का कम रहा है। साथ ही इस दौरान उन्होंने दो अर्धशतक भी लगाए हैं। इस सीज़न में वह औसतन हर 3.5 गेंद पर बाउंड्री प्राप्त कर रहे हैं। साल 2020 तक पृथ्वी का पावरप्ले में आउट होने का औसत 71 फ़ीसदी था, जो 2021 के बाद से 47 फ़ीसदी रह गया है।
वॉर्नर और पंत के पास है हसरंगा का तोड़
हसरंगा भले ही इस आईपीएल में विकेट लेने के मामले में काफ़ी आगे नज़र आ रहे हैं लेकिन बाएं हाथ के बल्लेबाज़ों के सामने उनकी औसत और इकॉनमी दोनों काफ़ी ख़राब है। बाएं हाथ के बल्लेबाज़ों के सामने हसरंगा ने आईपीएल 2022 में आठ ओवर की गेंदबाज़ी की है और इस दौरान उनका औसत 40 और इकॉनमी 10 का रहा है। अगर वॉर्नर की बात करें तो दाहिने हाथ के लेग स्पिन गेंदबाज़ के सामने 59 पारियों के सामने 59.6 की औसत और 150 के स्ट्राइक रेट से रन बनाते हैं। वहीं लेग स्पिनरों सामने 51 पारियों में पंत का औसत 59.5 स्ट्राइक रेट 141 का है।
पंत को तेज़ गेंदबाज़ कर रहे हैं परेशान
आईपीएल 2022 में भले पंत तेज़ गेंदबाज़ों के सामने 155 की स्ट्राइक रेट से रन बना रहे हैं लेकिन चार में तीन मैचों में वह तेज़ गेंदबाज़ों के ख़िलाफ़ ही आउट हुए हैं। एक तथ्य यह भी है कि आरसीबी के ज़्यादातर तेज़ गेंदबाज़ों के ख़िलाफ़ पंत का स्ट्राइक रेट 150 का है।
कोहली को प्रिय है दिल्ली
दिल्ली के ख़िलाफ़ कोहली ने 24 पारियों में 53.7 की औसत से कुल 913 रन बनाए हैं। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 135 का रहा है और उन्होंने आठ दफ़ा 50 से ज़्यादा का स्कोर बनाया है। हालांकि पिछले छह मैचों में दिल्ली के ख़िलाफ़ कोहली का औसत और स्ट्राइक रेट दोनों नीचे आया। जो क्रमश 25.3 और 115 का है।

राजन राज ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो हिंदी में सब एडिटर हैं