मैच (19)
IPL (3)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ACC Premier Cup (4)
USA vs CAN (1)
Women's Tri-Series (1)
Zonal Trophy [W] (1)
ख़बरें

इंग्‍लैंड दौरे पर पहली बार टीम इंडिया में न‍वगिरे का चयन

झूलन और जेमिमाह की भी हुई वनडे टीम में वापसी, 10 सितंबर से शुरू होगा भारतीय टीम का इंग्‍लैंड दौरा

टी20 चैलेंज में नवगिरे ने लगाया था सबसे तेज़ अर्धशतक  •  BCCI

टी20 चैलेंज में नवगिरे ने लगाया था सबसे तेज़ अर्धशतक  •  BCCI

राष्‍ट्रमंडल खेलों की रजत प‍दक विजेता भारतीय टीम के आगामी इंग्‍लैंड दौरे पर तीन टी20 सीरीज़ के लिए किरण प्रभु न‍वगिरे का पहली बार टीम में चयन किया गया है। 10 सितंबर से तीन टी20 और तीन वनडे मैचों के लिए इंग्‍लैंड का दौरा करने वाली टीम की घोषणा शुक्रवार की देर शाम को की गई है। वहीं, न्‍यूज़ीलैंड में हुए वनडे विश्‍व कप के बाद पहली बार वरिष्‍ठ तेज़ गेंदबाज़ झूलन गोस्‍वामी की भी टीम में वापसी हुई है। झूलन ने बांग्‍लादेश के ख़‍िलाफ़ अपना पिछला वनडे मैच न्‍यूज़ीलैंड में हुए विश्‍व कप में खेला था। जेमिमाह रोड्रिग्‍स की भी टीम में वापसी हुई है।
39 वर्षीय गोस्‍वामी जुलाई में भारत के श्रीलंका दौरे पर नहीं जा पाई थी। जिस समय टीम का चयन हुआ उसी समय जेमिमाह को द हंड्रेड में कलाई में चोट की वजह से बाहर होना पड़ा
वहीं घरेलू क्रिकेट में नगालैंड के लिए खेलने वाली महाराष्‍ट्र की नवगिरे को भी पहली बार टी20 टीम में चुना गया है। विकेटकीपर ऋचा घोष की भी टी20 टीम में वापसी हुई है लेकिन राष्‍ट्रमंडल खेलों में रजत पदक जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्‍सा रही यास्तिका भाटिया टीम में जगह नहीं बना पाई हैं।
वहीं पिछले साल साउथ अफ़्रीका के ख़ि‍लाफ़ अपना पिछला वनडे खेलने वाली रेलवे की ऑलराउंडर दयालन हेमलता की भी सफ़ेद गेंद क्रिकेट में वापसी हुइ है। रेलवे की ओर से खेलते हुए उन्‍होंने सीनियर महिला वनडे ट्रॉफ़ी में आठ विकेट लिए थे और तीन पारियों में निचले मध्‍य क्रम में खेलते हुए 67 रन भी बनाए थे। वहीं घरेलू टी20 टूनामेंट में भी उन्‍होंने 272 रन जड़ दिए थे।
वहीं हरलीन देओल का चयन वनडे टीम के लिए हुआ है, जबकि राष्‍ट्रमंडल खेलों में रिजर्व की भूमिका में रहने वाली पूनम यादव भी सफ़ेद गेंद क्रिकेट में वापस टीम में लौट आई हैं।
जहां तक नवगिरे की बात है तो उन्‍होंने इस साल क शुरुआत में ही सीनियर महिला टी20 ट्रॉफ़ी में अरुणाचल प्रदेश की ओर से नाबाद 162 रन बना डाले थे। महाराष्‍ट्र की इस ख‍िलाड़ी ने नगालैंड की ओर खेलते हुए इस टूर्नामेंट में सबसे ज्‍़यादा 525 रन बनाए, जिसमें 54 चौके और 35 छक्‍के शामिल थे। वहीं उन्‍होंने महिला टी20 चैलेंज मैच में वेलोसिटी की ओर से खेलते हुए इस टूर्नामेंट का सबसे तेज़ अर्धशतक भी जड़ दिया था। यह उनके इस टूर्नामेंट की पहली पारी थी।
10 सितंबर से शुरू होने वाले भारतीय टीम के इस दौरे की शुरुआत टी20 सीरीज़ से होगी, जहां पर 10 सितंबर को भारतीय टीम डरहम में पहला टी20 मुक़ाबला खेलेगी। इसके बाद 13 सितंबर को डर्बी में दूसरा टी20 खेला जाएगा। वहीं, 15 सितंबर को ब्रिस्‍टल में तीसरा टी20 खेला जाएगा। तीन मैचों की टी20 सीरीज़ के बाद तीन मैचों की वनडे सीरीज़ की शुरुआत हॉव में पहले वनडे के साथ होगी, इसके बाद 21 सितंबर को कैंटरबरी में दूसरा और 24 सितंबर को लॉर्ड्स में तीसरा वनडे मैच खेला जाएगा।
भारत की टी20 टीम : हरमनप्रीत कौर (कप्‍तान), स्‍मृति मांधना (उप कप्‍तान), शेफ़ाली वर्मा, दीप्ति शर्मा, पूजा वस्‍त्रकर, जेमिमाह रॉड्रिग्‍स, स्‍नेह राणा, रेणुका ठाकुर, मेघना सिंह, राधा यादव, एस मेघना, तानिया भाटिया (विकेटकीपर), राजेश्‍वरी गायकवाड़, दयालन हेमलता, सिमरन दिल बहादुर, ऋचा घोष (विकेटकीपर), केपी नवगिरे
भारत की वनडे टीम : हरनमनप्रीत कौर (कप्‍तान) स्‍मृति मांधना (उप कप्‍तान), शेफ़ाली वर्मा, एस मेघना, दीप्ति शर्मा, तानिया भाटिया (विकेटकीपर), यास्तिका भाटिया (विकेटकीपर), पूजा वस्‍त्रकर, स्‍नेह राणा, रेणुका ठाकुर, मेघना सिंह, राजेश्‍वरी गायकवाड़, हरलीन देओल, दयालन हेमलता, सिमरन दिल बहादुर, झूलन गोस्‍वामी, जेमिमाह रॉड्रिग्‍स

अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।