मैच (23)
MLC (1)
ENG v WI (1)
IRE vs ZIM (1)
Men's Hundred (2)
एशिया कप (2)
विश्व कप लीग 2 (1)
Canada T20 (4)
Women's Hundred (2)
TNPL (3)
One-Day Cup (5)
SL vs IND (1)
फ़ीचर्स

रेटिंग्‍स : भारत की जीत में स्‍मृति और स्‍नेह ने किया कमाल

जेमिमाह, दीप्ति और राधा भी रहीं जीत की हीरो

Smriti Mandhana broke her own record for the fastest T20I fifty by an Indian, getting there in 23 balls, England vs India, 1st semi-final, Commonwealth Games, Birmingham, August 6, 2022

स्‍मृति मांधना ने टी20 में भारत के लिए सबसे तेज़ अर्धशतक लगाया  •  AFP/Getty Images

भारतीय टीम ने इंग्‍लैंड को चार रनों से हराकर राष्‍ट्रमंडल खेलों के फ़ाइनल में प्रवेश कर लिया है। ख़ास बात यह है कि भारतीय टीम की एशिया कप के अलावा किसी टूर्नामेंट के नॉकआउट गेम में यह पहली जीत है। भारत की यह जीत ऐतिहासिक भी है क्‍योंकि भारतीय महिलाओं ने फ़ाइनल में पहुंचकर भारत का इन खेलों में एक और पदक पक्‍का कर दिया है। भारत की इस जीत में कई नायिकाएं रहीं। आइए नज़र डालते हैं कि इस मैच में भारतीय एकादश के सदस्यों को 10 में से कितने अंक मिलते हैं।

क्या सही हुआ और क्या ग़लत ?

भारत के लिए इस मैच में सबसे बेहतर ख़बर फ़ाइनल मैच से पहले स्‍मृति मांधना की एक बेहतरीन पारी रही। इसके अलावा जेमिमाह रोड्रिग्‍स ने एक बार दोबारा एक अहम पारी खेलकर भारत की जीत में अहम योगदान निभाया। इसके अलावा स्पिनरों की मददगार पिच पर दीप्ति शर्मा, स्‍नेह राणा और राधा यादव जैसी स्पिनरों ने भी दमदार प्रदर्शन किया।
एक अच्‍छी जीत में भारत की ग़लतियां ढूंढ पाना मुश्किल हो सकता है। हालांकि, अगर देखा जाए तो भारतीय तेज़ गेंदबाज़ों ने इंग्‍लैंड की पारी की शुरुआत में ख़राब लाइन और लेंथ पर गेंदबाज़ी की, जिसका उन्‍हें ख़ामियाज़ा भी भुगतना पड़ा। वहीं 16वां ओवर शेफ़ाली वर्मा से कराने का फ़ैसला भी भारतीय कप्‍तान हरमनप्रीत कौर का ग़लत ही था। इस ओवर में कुल 15 रन आए।

प्लेयर रेटिंग्स (1 से 10, 10 सर्वाधिक)

स्मृति मांधना, 10 : पाकिस्‍तान के ख़‍िलाफ़ जो पारी स्‍मृति मांधना ने खेली थी, इंग्‍लैंड के ख़‍िलाफ़ उन्‍होंने उसको ही आगे बढ़ाया। एक ऐसी पारी जिसने इंग्‍लैंड के गेंदबाज़ों को बेहद ही दबाव में ला दिया था। 23 गेंद में उनका अर्धशतक किसी भारतीय महिला बल्‍लेबाज़ का सबसे तेज़ अर्धशतक भी रहा है। वहीं डीप मिडविकेट से उनके एक थ्रो ने नैटली सीवर को रन आउट कराकर मैच को भारत की झोली में डाल दिया।
शेफ़ाली वर्मा, 4 : शेफ़ाली वर्मा के लिए यह मैच ज्‍़यादा ख़ास नहीं रहा। पहले तो वह एक ख़राब गेंद पर मात्र 15 रन बनाकर आउट हो गई। इसके बाद गेंदबाज़ी में भी उन्‍होंने दो ओवर करते हुए 23 रन लुटा दिए। उनका दूसरा ओवर बेहद ही महंगा साबित हुआ, जिसने इंग्‍लैंड की जीत की उम्‍मीदों को भी जगा दिया था।
जेमिमाह रॉड्रिग्स, 9.5 : शेफ़ाली के बाद स्‍मृति और इसके बाद कप्‍तान हरमनप्रीत के भी आउट होने के बाद अब भारत को बड़े स्‍कोर तक पहुंचाने की ज़‍िम्‍मेदारी जेमिमाह पर थी। उन्‍होंने इस बार भी निराश नहीं किया। वह शुरुआत में विकेट बचाकर खेलती दिखी और अंत में आकर आक्रामक रूख़ अपनाया। उनकी 31 गेंद में नाबाद 44 रनों की पारी की बदौलत ही भारत 160 रनों के पार पहुंच सका।
हरमनप्रीत कौर, 5 : हरमनप्रीत कौर ने बल्‍लेबाज़ी में शुरुआत बेहद ही धीमी की थी लेकिन जब वह लय में आती दिखी तो एक पुल शॉट पर अपना विकेट गंवा बैठी। शेफ़ाली को 16वां ओवर कराने के अलावा हरमनप्रीत ने कप्‍तानी में कोई ग़लती नहीं की। उन्‍होंने अपने सभी स्पिनरों का ठीक ढंग से उपयोग किया।
तानिया भाटिया, 7 : तानिया भाटिया की बल्‍लेबाज़ी तो नहीं आई लेकिन उन्‍होंने अच्‍छी विकेटकीपिंग करके दिल जीता। ऐलिस कैप्‍सी और सीवर को रन आउट करके उन्‍होंने अपने ख़ाते में अहम अंक जोड़े।
दीप्ति शर्मा, 8 : दीप्ति ने बल्‍ले से चमकने के बाद गेंदबाज़ी में भी बढ़िया प्रदर्शन किया। बल्‍लेबाज़ी में अहम 22 रनों के योगदान के अलावा उन्‍होंने कसी हुई गेंदबाज़ी की। सोफ़ी डंकली को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट करने सहित उन्‍होंने चार ओवर में मात्र 18 रन दिए। उनका 17वां ओवर बेहद अहम साबित हुआ जिसमें उन्‍होंने केवल तीन ही रन दिए।
पूजा वस्त्रकर, 6 : अपनी ऑलराउंड स्किल से पूजा हमेशा प्रभावित करती आई हैं। आज वह बिना गेंद खेले रन आउट तो हुई लेकिन जब बात आई गेंदबाज़ी की तो उन्‍होंने अहम योगदान दिया। मैच का अहम 19वां ओवर करते हुए उन्‍होंने इंग्‍लैंड को जीत से काफ़ी दूर रखा।
स्नेह राणा, 9 : स्‍नेह राणा अपनी ऑफ़ स्पिन से लगातार प्रभावित करती आई हैं। इस बार भी वह ऐसा करने में कामयाब रही। चार ओवरों में 28 रन देते हुए अहम दो विकेट। डैनी वायट और कैथरीन ब्रंट के विकेट लेने के अलावा उन्‍होंने दो अहम रन आउट में भी योगदान दिया।
राधा यादव, 7 : राधा यादव ने गेंदबाज़ी में तो तीन ही ओवर करते हुए 20 रन लुटाए। हालांकि जिस समय मैच इंग्‍लैंड के पक्ष में जाता दिख रहा था उस वक्‍़त उन्‍होंने बैकवर्ड प्‍वाइंट से थ्रो करते हुए एमी जोंस को रन आउट करा दिया जो मैच का एक अहम पल था।
मेघना सिंह, 4 : मेघना सिंह ने अपने शुरुआती ओवरों में बेहद ही ख़राब लाइन और लेंथ पर गेंदबाज़ी की, जिसका डंकली ने पूरा फ़ायदा भी उठाया। उन्‍हें केवल दो ही ओवर करने को मिले और उन्‍होंने इस बीच 22 रन ख़र्च कर डाले।
रेणुका सिंह, 4 : अपने पिछले मैचों में प्रभावित करने वाली रेणुका सिंह को इस पिच से ज्‍़यादा मदद नहीं मिली। यही वजह रही कि उन्‍हें केवल तीन ही ओवर करने को मिले और उन्‍होंने 30 रन दे डाले। उनकी भी ख़राब लाइन और लेंथ भारत के लिए मुश्किल बढ़ाती दिखी।

निखिल शर्मा ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर हैं। @nikss26