मैच (12)
IND v ENG (1)
रणजी ट्रॉफ़ी (4)
CWC Play-off (3)
BPL 2023 (2)
PSL 2024 (1)
WPL (1)
ख़बरें

भारत के ख़िलाफ़ टेस्ट सीरीज़ से बेन स्टोक्स बाहर, अनिश्चितकाल के लिए ख़ुद को क्रिकेट से किया दूर

क्रेग ओवर्टन को भारत के ख़िलाफ़ होने वाली पांच मैचों की टेस्ट सीरीज़ के लिए दल में किया गया शामिल।

उंगली की चोट और मानसिक तौर से परेशान चल रहे हैं बेन स्टोक्स  •  Getty Images

उंगली की चोट और मानसिक तौर से परेशान चल रहे हैं बेन स्टोक्स  •  Getty Images

बेन स्टोक्स ने भारत के ख़िलाफ़ होने वाली पांच मैचों की टेस्ट सीरीज़ से अपना नाम वापस ले लिया है। उन्होंने अनिश्चितकाल के लिए ख़ुद को क्रिकेट के सभी फ़ॉर्मेट से दूर कर लिया है, स्टोक्स मानसिक तौर पर परेशान हैं और उंगली में लगी चोट से भी ठीक हो रहे हैं।
स्टोक्स ने पिछले साल ज़्यादातर समय घर से दूर बिताया था, इंग्लैंड के लिए खेलते हुए वह बायो-बबल में ही थे और फिर इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में राजस्थान रॉयल्स के लिए भी वह बायो-बबल के ही अंदर थे। पिछली गर्मी में वह पाकिस्तान के ख़िलाफ़ खेली गई दो टेस्ट मैचों की सीरीज़ का भी हिस्सा नहीं थे, उस समय वह अपने परिवार के साथ न्यूज़ीलैंड में थे। उसी समय दिसंबर में उनके पिता का देहांत ब्रेन कैंसर से जूझते हुए हो गया था।
स्टोक्स उंगली में लगी चोट से भी पूरी गर्मी परेशान रहे थे, जिसके पूरी तरह सही होने में उम्मीद से ज़्यादा समय लगा। वाइटैलिटी ब्लास्ट में स्टोक्स डरहम के लिए खेल रहे थे और फिर वह इंग्लैंड की टीम के साथ भी जुड़े जहां उन्होंने पाकिस्तान के ख़िलाफ़ टी20 अंतर्राष्ट्रीय सीरीज़ में टीम की कमान भी संभाली थी। इंग्लैंड की इस दूसरे दर्जे की टीम ने स्टोक्स की कप्तानी में टी20 सीरीज़ 3-0 से अपने नाम की थी।
इंग्लिश क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) से जारी बयान में कहा गया है कि वे स्टोक्स के इस फ़ैसले के साथ हैं। बोर्ड इस मुश्किल समय में अपने इस खिलाड़ी की हर संभव मदद करेगा।
इंग्लैंड मेंस क्रिकेट के निदेशक एश्ले जाइल्स ने कहा, "स्टोक्स ने बेहद हिम्मत से काम लेते हुए ये फ़ैसला किया है। हमारी पहली प्राथमिकता हमेशा से खिलाड़ियों के मानसिक स्वास्थ्य को मज़बूत करने की रही है और आगे भी रहेगी। ज़्यादातर समय अपने परिवार से दूर रहना हमेशा चुनौतीपूर्ण रहता है। पिछले 16 महीनों से हम जिस दौर से गुज़र रहे हैं उसमें ऐसा होना स्वाभाविक है।"
"बेन जितने दिन चाहें ख़ुद को क्रिकेट से दूर रख सकते हैं और भविष्य में हम एक बार फिर उन्हें इंग्लैंड की ओर से खेलते हुए देखना चाहते हैं।"
स्टोक्स के इस फ़ैसले के बाद इंग्लैंड ने भारत के ख़िलाफ़ होने वाली टेस्ट सीरीज़ के लिए क्रेग ओवर्टन को दल में शामिल कर लिया है। इंग्लैंड और भारत के बीच पहला टेस्ट मैच 4 अगस्त से ट्रेंट ब्रिज में खेला जाएगा। स्टोक्स का टेस्ट सीरीज़ में टीम के साथ न होना इंग्लैंड के लिए किसी झटके से कम नहीं। इससे पहले स्टोक्स की अनुपस्तिथि में इंग्लैंड को अपनी पिछली घरेलू टेस्ट सीरीज़ में न्यूज़ीलैंड के हाथों शिकस्त झेलनी पड़ी थी।
भारत के ख़िलाफ़ सितंबर में पांचवें टेस्ट के बाद इंग्लैंड के सभी मल्टीफ़ॉर्मेट खिलाड़ी बांग्लादेश के लिए रवाना होंगे और फिर वहां से वे पाकिस्तान दौरे पर जाएंगे, इन दोनों ही दौरों पर सीमित ओवर सीरीज़ खेली जाएगी। इसके बाद ये खिलाड़ी संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) का दौरा करेंगे जहां टी20 वर्ल्ड कप आयोजित होगा। फिर इंग्लैंड को ऐशेज़ के लिए ऑस्ट्रेलिया का भी दौरा करना है। और इसके बाद इंग्लैंड को ऐशेज़ के लिए ऑस्ट्रेलिया का भी दौरा करना है।
ऐसी ख़बरें आ रही हैं कि कई खिलाड़ी बोर्ड के साथ बातचीत करना चाहते हैं और अपना नाम इन दौरों से बाहर करने की गुज़ारिश कर सकते हैं।

मैट रोलर (@mroller98) ESPNcricinfo में एसिस्टेंट एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के मल्टीमीडिया जर्नलिस्ट सैयद हुसैन (@imsyedhussain) ने किया है।