मैच (8)
भारत बनाम साउथ अफ़्रीका (1)
वेस्टइंडीज़ बनाम न्यूज़ीलैंड (महिला) (1)
त्रिकोणीय सीरीज़ (1)
एशिया कप (4)
ऑस्ट्रेलिया बनाम वेस्टइंडीज़ (1)
ख़बरें

बाउचर : रबाडा को इंग्लैंड के विरुद्ध टेस्ट के लिए फ़िट करवाना सबसे बड़ी प्राथमिकता

बाएं टखने के चोट के चलते रबाडा ने इंग्लैंड के ख़िलाफ़ तीसरा टी20 और फिर आयरलैंड के विरुद्ध दो मैच मिस किए हैं

Kagiso Rabada goes back to his bowling mark, England vs South Africa, 1st T20I, Bristol, July 27, 2022

अगर रबाडा पहले टेस्ट तक फ़िट नहीं होते तो वह तेम्बा बवुमा के बाद दूसरे मुख्य खिलाड़ी होंगे जो चोटिल होकर बाहर होंगे  •  Getty Images

मुख्य कोच मार्क बाउचर के अनुसार कगिसो रबाडा को चोट से उबारना और इंग्लैंड के ख़िलाफ़ 17 अगस्त से होने वाले पहले टेस्ट के लिए उपलब्ध करवाना फ़िलहाल साउथ अफ़्रीका टेस्ट टीम की "सबसे बड़ी प्राथमिकता" है। रबाडा के बाएं टखने में अस्थि-बंधन में चोट के चलते उन्हें इंग्लैंड के विरुद्ध तीसरे टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच और आयरलैंड के ख़िलाफ़ दो टी20 मैचों की सीरीज़ से आराम दिया गया था।
आयरलैंड के ऊपर 2-0 की जीत पक्की होने के बाद बाउचर ने कहा, "केजी ने आज थोड़ी बोलिंग की और कल भी करेंगे। वह देख कर ठीक ही लग रहे हैं लेकिन हमें उन्हें पूरी तरह तैयार करना है। अभी हम उन पर अधिक भार नहीं डाल रहे लेकिन हमारा लक्ष्य है उन्हें पहले टेस्ट तक पूरी फ़िटनेस दिलवाना। यह हमारी टेस्ट टीम की सबसे बड़ी प्राथमिकता है। हम जानते हैं वह इस टेस्ट टीम का कितना अहम हिस्सा हैं।"
इंजरी होने से पहले भी रबाडा का फ़ॉर्म थोड़ा फीका रहा है। वनडे सीरीज़ में आराम दिए जाने के बाद पहले दो टी20 में उन्होंने कुल मिलाकर सात ओवर डाले और इनमें 75 रन देकर एक विकेट लिया। इससे पहले उन्होंने भारत में खेले गए सीरीज़ में चार मुक़ाबलों में 13 ओवर डालते हुए 86 रन देकर दो विकेट लिए थे। उन्होंने फ़रवरी में न्यूज़ीलैंड के दौरे के बाद से टेस्ट क्रिकेट नहीं खेला है। बांग्लादेश के विरुद्ध सीरीज़ के दौरान वह आईपीएल के साथ व्यस्त थे।
अगर रबाडा पहले टेस्ट तक फ़िट नहीं होते तो वह तेम्बा बवुमा के बाद दूसरे मुख्य खिलाड़ी होंगे जो चोटिल होकर बाहर होंगे। सफ़ेद गेंद के नियमित कप्तान बवुमा पहले ही कोहनी की चोट से दौरे से बाहर हैं। टेस्ट दल में लुंगीसानी एनगीडी और अनरिख़ नॉर्खिये समेत छह तेज़ गेंदबाज़ शामिल हैं।

फ़िरदौस मूंडा ESPNcricinfo में साउथ अफ़्रीकी संवाददाता हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सहायक एडिटर और स्थानीय भाषा लीड देबायन सेन ने किया है।