मैच (14)
IPL (3)
Pakistan vs New Zealand (1)
ACC Premier Cup (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
फ़ीचर्स

पांच खिलाड़ी जिन पर हो सकती हैं पैसों की बरसात

13 फ़रवरी को होने वाली डब्‍ल्‍यूपीएल नीलामी में इन खिलाड़‍ियों की रहेगी डिमांड

फ‍िलहाल ख़राब फ़ॉर्म से जूझ रही हैं स्‍मृति  •  BCCI

फ‍िलहाल ख़राब फ़ॉर्म से जूझ रही हैं स्‍मृति  •  BCCI

महिला क्रिकेट की क्रीम अभी साउथ अफ़्रीका में टी20 विश्‍व कप खेल रही है और 13 फ़रवरी उनके लिए ऐतिहासिक दिन हो सकता है। यहां ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो ने उन खिलाड़‍ियों को शॉर्ट लिस्‍ट किया है जो चार से 26 मार्च के बीच होने वाले पहले डब्‍ल्‍यूपीएल की नीलामी में बड़े पैसे कमा सकती हैं।
व्‍यवसायिक तौर पर भारतीय महिला क्रिकेट की सबसे महंगी खिलाड़ी स्मृति पर सभी पांच फ़्रैंचाइज़ी की नज़र होंगी क्‍योंंकि उनके अंदर तीनों मार्केटिंग, प्रदर्शन और कप्‍तानी की क्षमता है। वह फ़्रैंचाइज़ी क्रिकेट का बड़ा चेहरा हैं और डब्‍ल्‍यूबीबीएल और द हंड्रेड में खेल चुकी हैं, स्‍मृति का का पावर गेम टी20 क्रिकेट में उन्‍हें एक मज़बूत खिलाड़ी बनाता है। स्‍मृति ने पिछले द हंड्रेड में 151.79 के स्‍ट्राइक रेट से 200 से अधिक रन बनाए थे और दूसरे नंबर पर रहीं थीं। अभी वह ख़राब फ़ॉर्म से गुजर तो रही हैं लेकिन उससे उनकी डिमांड पर कोई फ़र्क नहीं पड़ेगा।
2019 महिला टी20 चैलेंज से उन्‍होंने नाम कमाया थाा, वह टूर्नामेंट जो डब्‍ल्‍यूपीएल की शुरुआत करने से पहले उठाया गया सबसे बड़ा क़दम था। महिलाओं के खेल में सबसे विध्वंसक बल्लेबाज़ों में से एक के रूप में उनकी तेज़ी से वृद्धि ने कई लोगों को आश्चर्यचकित कर दिया है कि क्याें टी20 चैलेंज पहले नहीं कराया गया था, क्योंकि वह हरियाणा के लिए खेलती हैं न कि पारंपरिक पावरहाउस रेलवे के लिए, जो भारतीय महिला क्रिकेट परिदृश्य पर हावी हैं। शेफ़ाली का करियर आगे बढ़ रहा है और फ़्रैंचाइज़ी युवा खिलाड़‍ियों पर लंबे समय को देखते हुए दांव लगाना चाहती हैं। हाल ही में भारत को पहला अंडर-19 महिला विश्‍व कप ख़‍िताब दिलाने वाली शेफ़ाली फ़्रैंचाइज़ी के लिए एक ऐसी खिलाड़ी हो सकती हैं जिन पर वे बड़ा निवेश करना चाहती हैं।
वह महिला क्रिकेट में बड़े छक्‍के लगा सकती हैं। उनके अंदर अपनी बल्‍लेबाज़ी से दुनिया भर के आक्रमकण को अस्थिर करने की क्षमता है। आप महिलाओं के खेल में हीली की तुलना में क्रिकेट गेंद के कठिन हिटर्स को ख़ोजने के लिए संघर्ष करेंगे। वह बड़े मैच की खिलाड़ी हैं। भारतीयों से पूछिए, जहां 2020 टी20 विश्‍व कप फ़ाइनल में एमसीजी में 88,000 दर्शकों के सामने उनके बल्‍ले ने आग उगली थी। वह विकेटकीपिंग भी करती हैं जिससे वह डिमांड में रहने वाली खिलाड़ी रहेंगी।
फ़्रैंचाइज़ी क्रिकेट में उनके नाम ख़‍िताब है, जो अपनी गति और स्विंग से कमाल करती हैं और निचले क्रम पर बल्‍लेबाज़ी करके बड़े हिट लगा सकती हैं जैसे एलीस पेरी और ऐश्‍ली गार्डनर करती हैं। वह द हंड्रेड में लगातार दो ख़‍िताब जीतने वाली ओवल इंविंसिबल्‍स का हिस्‍सा रहीं और 2021 में पर्थ स्‍कॉरचर्स के साथ डब्‍ल्‍यूबीबीएल का ख़‍िताब जीता। वह एक बड़े मैच की खिलाड़ी हैं, जहां वह तीनों ही फ़ाइनल में प्‍लेयर ऑफ़ द मैच बनी थीं।
महिला वनडे में सबसे अधिक व्‍यक्तिगत स्‍कोर का रिकॉर्ड अपने पास रखने वाली 22 वर्षीय कर सूज़ी बेट्स और सोफ़ी डिवाइन की जगह न्‍यूज़ीलैंड क्रिकेट में भविष्‍य की नींव बनने के लिए तैयार हैं, जो दशकों से टीम को अपने कंधों पर संभाल रहीं हैं। वह शीर्ष क्रम की बल्‍लेबाज़ तो हैं ही, साथ ही अपनी ख़ूबसूरत लेग ब्रेक से चार ओवर भी देती हैं। कर फ़्रैंचाइज़ी क्रिकेट में सर्वश्रेष्‍ठ कई कौशल वाली खिलाड़‍ियों में से एक हैं। उनका डब्‍ल्‍यूबीबीएल में ब्रिसबेन हीट के साथ उनका रिकॉर्ड इस बात का गवाह है। उन्‍होंने यहां 19.86 के औसत और 6.19 के इकॉनमी से 52 विकेट लिए। एक किशोर सनसनी के रूप में उभरने के बाद कर ने अपने कौशल के आयाम को आगे बढ़ाया है।

शशांक किशोर ESPNcricinfo में सीनियर सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।