मैच (7)
ऑस्ट्रेलिया बनाम वेस्टइंडीज़ (1)
बांग्लादेश बनाम भारत (1)
विश्व कप लीग 2 (1)
एलपीएल (3)
बांग्लादेश ए बनाम इंडिया ए (1)
ख़बरें

सुपर जायंट्स समूह के ग्लोबल मेंटॉर बने गंभीर

'अब मेरे जीतने के जुनून को अंतर्राष्ट्रीय पंख लगे हैं'

Gautam Gambhir looks on from the dugout, Delhi Daredevils v Royal Challengers Bangalore, IPL 2018, Delhi, May 12, 2018

'मैं नई ज़िम्मेदारियों को लेकर उत्साहित हूं'  •  BCCI

लखनऊ सुपर जायंट्स को उनके पहले ही सीज़न में प्ले ऑफ़ में पहुंचाने वाले मेंटॉर गौतम गंभीर को संजीव गोयनका की अगुवाई वाली आरपीएसजी समूह का 'ग्लोबल मेंटॉर' बनाया गया है। वह दुनिया भर में आरपीएसजी समूह के टी20 फ्रैंचाइज़ी टीमों को अब मेंटॉर करेंगे। साउथ अफ़्रीका में जनवरी में होने वाली एसए20 लीग में इस समूह की डरबन सुपर जायंट्स की टीम खेलेगी।
आरपीएसजी समूह ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी करते हुए कहा, "वह (गंभीर) दुनिया के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटिंग माइंड में से एक हैं। हम समझते हैं कि वह ना सिर्फ़ भारतीय बल्कि विदेशी परिस्थितियों में भी अपना योगदान दे सकते हैं।"
गंभीर दो बार के आईपीएल विजेता कप्तान हैं और पिछले आईपीएल सीज़न में लखनऊ के मेंटॉर भी थे। वह टीम के हर मैच के दौरान टीम डगआउट में उपस्थित थे। इससे पहले नीलामी के दौरान भी वह मुख्य थिंक-टैंक थे।
गंभीर ने भी इस मौक़े पर स्टेटमेंट जारी करते हुए कहा, "टीम स्पोर्ट में पद का अधिक महत्व नहीं होता है। दल के सभी लोग टीम की जीत का लक्ष्य लेकर चलते हैं। मैं इस अतिरिक्त प्रभार को लेकर उत्साहित हूं। अब मेरे जीतने के जुनून को अंतर्राष्ट्रीय पंख लगे हैं। यह मेरे लिए गर्व का क्षण है कि मैं सुपर जायंट्स परिवार का वैश्विक स्तर पर प्रतिनिधित्व करूंगा, इसके लिए मैं उनका आभारी भी हूं।"
अब गंभीर डरबन के मुख्य कोच लांस क्लूज़नर के साथ बेहद निकटता से काम करेंगे, जिन्होंने शुक्रवार को ही ज़िम्बाब्वे के बल्लेबाज़ी कोच से इस्तीफ़ा दिया है। इस टीम में क्विंटन डिकॉक, जेसन होल्डर और काइल मेयर्स जैसे भी नाम हैं, जो फ्रैंचाइज़ी के लखनऊ टीम का भी हिस्सा हैं। इसके अलावा टीम ने रीस टॉप्ली, ड्वेन प्रिटोरियस, केशव महाराज, काइल ऐबॉट, दिलशान मधुशंका और वियान मुल्डर जैसे खिलाड़ियों को नीलामी में ख़रीदा था।
एसए20 का पहला सीज़न 10 जनवरी से शुरू होगा, जिसमें छह टीमें हिस्सा लेंगी। ये सभी छह टीमें आईपीएल मालिकों की ही फ्रैंचाइज़ी हैं। पहले संस्करण में कुल 33 मैच होंगे।