मैच (16)
आईपीएल (1)
T20I Tri-Series (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
CE Cup (2)
WI vs SA (1)
ENG v PAK (W) (1)
USA vs BAN (1)
ख़बरें

मिचेल स्वेप्सन, टॉड मर्फ़ी या ऐडम ज़ैम्पा: ऑस्ट्रेलिया के भारत दौरे पर कौन होगा तीसरा स्पिनर?

तीसरा ओपनर या दूसरा विकेटकीपर, ऑस्ट्रेलियाई टीम में किसे मिलेगा भारत का टिकट?

Australia line up ahead of the start of play, Australia vs South Africa, 3rd Test, Sydney, 1st day, January 4, 2023

भारत दौरे पर ऑस्ट्रेलियाई टीम में किसे मिलेगी जगह?  •  Getty Images

साउथ अफ़्रीका पर घरेलू सीरीज़ में जीत के बाद ऑस्ट्रेलिया की विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फ़ाइनल में जगह लगभग पक्की हो गई है, लेकिन भारत के ख़िलाफ़ सीरीज़ का परिणाम तय करेगा कि फ़ाइनल में उनके सामने कौन होगा?

इस सीरीज़ के लिए ऐश्टन एगार, मैट रेनशॉ और पीटर हैंड्सकॉम्ब के नाम लगभग तय हैं, वहीं मार्कस हैरिस शायद इस सीरीज़ के लिए दल में ना रहें। मिचेल स्टार्क और कैमरन ग्रीन की चोट के कारण यह दल थोड़ा बड़ा हो सकता है। ग्रीन शायद नागपुर के पहले टेस्ट के लिए अनुपलब्ध रहेंगे।



भारतीय पिचों को देखते हुए एगार और नेथन लायन के अलावा इस दल में एक और मुख्य स्पिनर ज़रूर रहेगा, हो सकता है कि दो भी हों। लेग स्पिनर मिचेल स्वेप्सन और ऑफ़ स्पिनर टॉड मर्फ़ी इसके प्रमुख विकल्प हैं। इसके अलावा सफ़ेद गेंद के लेग स्पिनर ऐडम ज़ैम्पा भी एक विकल्प हैं।

ग्रीन के होते हुए हो सकता है कि इस दौरे पर ऑस्ट्रेलिया सिर्फ़ दो तेज़ गेंदबाज़ों के साथ मैदान में उतरे। ऐसे में उनके पास स्टार्क, कप्तान पैट कमिंस, अनुभवी जॉश हेज़लवुड के अलावा स्कॉट बोलंड और लांस मॉरिस का विकल्प होगा। जहां बोलंड विकेट टू विकेट गेंदबाज़ी के साथ रिवर्स स्विंग करा सकते हैं, वहीं मॉरिस के पास 150 किमी/घंटे की रफ़्तार है।

सिडनी टेस्ट के दौरान ऑस्ट्रेलियाई प्रबंधन ने स्पष्ट किया कि वे चोटिल ग्रीन का विकल्प नहीं ढूंढ़ रहे हैं। ऐसे में भारत दौरे पर मिचेल मार्श या वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया के ऑलराउंडर ऐरन हार्डी को जगह मिलना मुश्किल है।

सवाल यह भी है कि क्या टीम ऐलेक्स कैरी को प्रमुख विकेटकीपर और हैंड्सकॉम्ब को उनके विकल्प के रूप में भारत दौरे पर ले जाएगी या फिर जॉश इंग्लस एक और विशेषज्ञ कीपर के रूप में टीम में शामिल होंगे?

9 फ़रवरी को नागपुर में होने वाले टेस्ट से एक सप्ताह पहले ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत पहुंचेगी और उनके कोच ऐंड्रयू मक्डॉनल्ड को इस बात से कोई शिक़ायत नहीं है कि उन्हें कोई अभ्यास मैच नहीं मिल रहा है। हालांकि दौरे से एक सप्ताह पहले सिडनी में एक कैंप लग सकता है, जहां की परिस्थितियां भारत से बहुत समान हैं।

भारत दौरे के लिए संभावित ऑस्ट्रेलियाई दल: डेविड वॉर्नर, उस्मान ख़्वाजा, मार्नस लाबुशेन, स्टीवन स्मिथ, ट्रैविस हेड, कैमरन ग्रीन, ऐलेक्स कैरी (विकेटकीपर), पैट कमिंस (कप्तान), मिचेल स्टार्क, नेथन लायन, जॉश हेज़लवुड, स्कॉट बोलंड, ऐश्टन एगार, लांस मॉरिस, मिचेल स्वेप्सन, मैट रेनशॉ, पीटर हैंड्सकॉम्ब, टॉड मर्फ़ी

ऐंड्र्यू मक्ग्लैशन ESPNcricinfo के डिप्टी एडिटर हैं