मैच (7)
T20 वर्ल्ड कप (2)
IND v SA [W] (1)
CE Cup (4)
फ़ीचर्स

आंकड़े - स्मिथ का 30वां शतक, ख़्वाजा का सिडनी में शतकों की हैट्रिक

ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ़्रीका के बीच खेले जा रहे सिडनी टेस्ट के दूसरे दिन के महत्वपूर्ण आंकड़ों पर एक नज़र

Steven Smith celebrates his 30th Test century, Australia vs South Africa, 3rd Test, Sydney, 2nd day, January 5, 2023

स्‍टीव स्मिथ ने सिडनी टेस्‍ट में अपना 30वां टेस्‍ट शतक लगाया  •  Cricket Australia via Getty Images

सिडनी में तीसरे टेस्ट के दूसरे दिन ऑस्ट्रेलिया ने साउथ अफ़्रीका पर अपना दबदबा क़ायम रखा। उस्मान ख़्वाजा अपने पहले दोहरे शतक के क़रीब पहुंच गए हैं, इससे पहले स्टीवन स्मिथ ने इस सीरीज़ का अपना पहला शतक जड़ा। आइए दूसरे दिन के कुछ महत्वपूर्ण आंकड़े देखते हैं।

30 शतक स्मिथ ने टेस्ट क्रिकेट में ठोक दिए हैं, जो किसी भी ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज़ द्वारा संयुक्त रूप से तीसरा सबसे अधिक है। स्मिथ से आगे रिकी पोंटिंग (41) और स्टीव वॉ (32) हैं जबकि मैथ्यू हेडन के नाम इस प्रारूप में 30 शतक हैं।

162 - पारियां लीं स्मिथ ने अपने 30 टेस्ट शतकों के लिए। सिर्फ़ एक बल्लेबाज़ ने उनसे कम पारियों में इतने शतक जड़े हैं - सचिन तेंदुलकर (159). ऑस्ट्रेलिया के लिए पिछला सबसे तेज़ 30 टेस्ट शतक का रिकॉर्ड हेडन के नाम था, उन्होंने 167 पारियां ली थीं।

8647 - रन टेस्ट क्रिकेट में स्मिथ के हो गए हैं। सिडनी में अपनी शतकीय पारी के दौरान वह माइकल क्लार्क (8643) और मैथ्यू हेडन (8625) को पीछे छोड़ते हुए ऑस्ट्रेलिया के लिए चौथे सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं।

3 - शतक ख़्वाजा ने सिडनी में खेले पिछले तीन टेस्ट में लगाए हैं। वह वॉली हेमंड, डॉग वाल्टर्स और वीवीएस लक्ष्मण के बाद सिडनी में लगातार तीन टेस्ट शतक लगाने वाले सिर्फ़ चौथे बल्लेबाज़ हैं।

4 - टेस्ट शतक स्मिथ और ख़्वाजा दोनों के सिडनी में हो गए हैं। सिर्फ़ एक खिलाड़ी ने इस मैदान पर उनसे अधिक टेस्ट शतक लगाए हैं - रिकी पोंटिंग, कुल छह शतक।

4 - शतकीय साझेदारियां स्मिथ और ख़्वाजा के बीच टेस्ट में सिडनी में हुई हैं, यह किसी एक वेन्यू पर किसी भी जोड़ी द्वारा संयुक्त रूप से दूसरा सबसे ज़्यादा है। माहेला जयवर्दना और कुमार संगाकारा ने कोलंबो के सिंहली स्पोर्ट्स क्लब ग्राउंड में सात शतकीय साझेदारियों के साथ इस सूची में सबसे ऊपर हैं। ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों में सिर्फ़ जस्टिन लैंगर और पोंटिंग ने किसी एक वेन्यू - एडिलेड - पर चार 100 प्लस रन की साझेदारियां की हैं।

5099 - रन स्मिथ ने टेस्ट में नंबर 4 पर बल्लेबाज़ी करते हुए बनाए हैं। नंबर 4 पर उनकी 67.98 की ​​औसत इस पॉज़िशन पर 5000 से अधिक टेस्ट रन बनाने वाले 12 खिलाड़ियों में सबसे अधिक है।

1017 - टेस्ट रन सिडनी में स्मिथ के हो गए हैं। इस वेन्यू पर यह उपलब्धि हासिल करने वाले वह सिर्फ़ छठे बल्लेबाज़ हैं। पिछले हफ़्ते ही बॉक्सिंग डे टेस्ट के दौरान स्मिथ मेलबर्न में 1000 हज़ार टेस्ट रन पूरे करने वाले नौंवे बल्लेबाज़ बने थे।

संपथ बंडारुपल्‍ली ESPNcricinfo में स्‍टेटिशियन हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में फ्रीलांसर कुणाल किशोर ने किया है।