मैच (11)
Nepal Tri-Nation (1)
WPL (2)
रणजी ट्रॉफ़ी (4)
PSL 2024 (2)
Durham in ZIM (1)
IND v ENG (1)
ख़बरें

चोटिल होने के कारण मिचेल स्‍टार्क का भारत दौरे पर आना संदिग्ध

टूटी उंगली के कारण कैमरन ग्रीन भी साउथ अफ़्रीका के ख़‍िलाफ़ सिडनी टेस्‍ट से बाहर

दूसरे टेस्‍ट के दौरान एमसीजी में कैच लेते वक्‍त चोटिल हुए थे स्‍टार्क  •  AFP/Getty Images

दूसरे टेस्‍ट के दौरान एमसीजी में कैच लेते वक्‍त चोटिल हुए थे स्‍टार्क  •  AFP/Getty Images

मिचेल स्‍टार्क ने स्‍वीकार किया है कि फ़रवरी में होने वाले भारत के चार टेस्‍ट मैचों के दौरे के बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता है, जबकि पैट कमिंस ने यह घोषणा की है कि कैमरन ग्रीन भी चोटिल हो गए हैं, जिससे विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के फ़ाइनल की ओर देख रही ऑस्‍ट्रेलिया की मुश्किलें बढ़ गई हैं।
ऑस्‍ट्रेलिया ने एमसीजी में मिली जीत के साथ तीन मैचों की सीरीज़ में साउथ अफ़्रीका पर 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है, लेकिन इसके बदले उन्‍हें बड़ी क़ीमत चुकानी पड़ी। स्‍टार्क और ग्रीन सिडनी में होने वाले तीसरे टेस्‍ट से बाहर हो गए हैं।
ग्रीन गुरुवार को अपने पर्थ स्थित घर चले गए हैं और वह अपनी उंगली की चोट से उबरने का प्रयास करेंगे और उनको ठीक होने में कितना समय लगेगा इस बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता है, हालांकि उनके भारत दौरे तक फ़‍िट होने की उम्‍मीद है। वहीं स्‍टार्क के बारे में भी कुछ नहीं कहा जा सकता है जिन्‍हें गेंदबाज़ी हाथ की मध्‍य उंगली में चोट लगी है जब वह टेस्‍ट के पहले दिन कैच लेने का प्रयास कर रहे थे।
स्‍टार्क बाक़ी मैच के लिए बल्‍लेबाज़ी और गेंदबाज़ी के लिए उपलब्‍ध थे लेकिन उन्‍हें स्‍वीकार किया कि वह नहीं जानते कि इस चोट को ठीक होने में कितना समय लगेगा, यह तो सिडनी में विशेषज्ञ से सलाह लेने के बाद ही पता चल पाएगा।
स्‍टार्क ने मेलबर्न में मिली जीत के बाद कहा, "मेरा सिडनी में एक और स्‍कैन होना है और उसके बाद में विशेषज्ञ से मिलूंंगा। हां भारत का दौरा आ रहा है तो विशेषज्ञ के साथ आने वाले सप्‍ताह में सलाह लेकर देखेंगे कि कितना समय लगेगा। उम्‍मीद है कि दौरा शुरू होने से कुछ समय पहले तक मैं ठीक हो जाऊंगा।"
उन्होंने आगे कहा"उंगली पर ज्‍़यादा जोर नहीं डालते हुए मैं कुछ डिग्री तक ट्रेनिंग कर सकता हूं और अपना कार्य प्रबंधन संभाल सकता हूं जिससे मेरी उंगली प्रभावित नहीं हो। यहां बस यही बात है कि भारत दौरे से पहले यह कब तक ठीक होती है। पहले जो स्‍कैन हुआ था उसमें पता चला था कि उंगली के शीर्ष पर यह चोट है और मैं अपनी उंगली सीधी नहीं कर सकता।"
ऑस्‍ट्रेलिया को नागपुर में नौ फ़रवरी से भारत से पहला टेस्‍ट खेलना है और स्‍टार्क ने ऐशेज़ 2019 से कोई टेस्‍ट मैच नहीं छोड़ा है। पिछले उपमहाद्वीप के पाकिस्‍तान और श्रीलंका के दौरे पर स्‍टार्क ने अहम रोल निभाया था।
कमिंस की दुविधा यह है कि सिडनी में होने वाले तीसरे टेस्‍ट के लिए टीम को एकदम से स्‍टार्क और ग्रीन का विकल्‍प देखना होगा।
कमिंस ने कहा, "पहली चीज़ तो यह है कि वहां का विकेट देखना होगा। अब तक जहां देखा है यह पिच इस साल थोड़ी सूखी है। मुझे विश्‍वास है कि हम एक अतिरिक्‍त स्पिनर को शामिल करेंगे। ग्रीन का विकल्‍प खोजना मुश्किल है क्‍योंकि वह शीर्ष क्रम पर बल्‍लेबाज़ी करते हैं और एक गेंदबाज़ी का विकल्‍प भी देते हैं। हम सभी समायोजन पर बात करेंगे।"
कमिंस ने बताया कि वह और ऑस्‍ट्रेलिया के चयनकर्ता गुरुवार की रात को टीम पर चर्चा करेंगे और शुक्रवार को घोषणा होगी।

ऐलेक्‍स मैल्‍कम ESPNcricinfo में एसोसिएट एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया