मैच (6)
न्यूज़ीलैंड बनाम भारत (1)
बांग्लादेश ए बनाम इंडिया ए (1)
ऑस्ट्रेलिया बनाम वेस्टइंडीज़ (1)
हज़ारे ट्रॉफ़ी (2)
श्रीलंका बनाम अफ़ग़ानिस्तान (1)
ख़बरें

इंग्लैंड में भारत : पुजारा का बल्ला फिर एक बार बोला

चोट के कारण द हंड्रेड से बाहर हुई जेमिमाह

Cheteshwar Pujara of Sussex Sharks in action batting during the Royal London One Day Cup match between Warwickshire and Sussex Sharks at Edgbaston on August 12, 2022 in Birmingham, England.

482 रनों के साथ पुजारा इस सीज़न रॉयल लंदन कप में दूसरे सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज़ हैं  •  Getty Images

इंग्लैंड के घरेलू सीज़न में चेतेश्वर पुजारा का बल्ला रुकने का नाम ही नहीं ले रहा है। पिछले हफ़्ते 174 रनों की तूफ़ानी पारी खेलने के बाद शुक्रवार को उन्होंने एक और अर्धशतक जड़ा। यह इस सीज़न में उनका दूसरा अर्धशतक था।
सॉमरसेट के विरुद्ध पहले बल्लेबाज़ी करते हुए ससेक्स ने सलामी बल्लेबाज़ अली ऑर के दमदार दोहरे शतक और कप्तान पुजारा की अर्धशतकीय पारी की मदद से 397 रनों का विशाल लक्ष्य खड़ा किया। पुजारा ने पांच दिन पहले 174 रन बनाकर ससेक्स के इतिहास का सर्वाधिक लिस्ट-ए स्कोर बनाया था और अब ऑर ने उसे तोड़ दिया।
तीसरे विकेट के लिए 140 रनों की साझेदारी में पुजारा ने सिंगल-डबल लेकर ऑर का बख़ूबी साथ निभाया और बड़े स्कोर की नींव रखी। फिर जब वह सेट हुए, उन्होंने बाउंड्री लगाना शुरू किया। वह रॉयल लंदन प्रतियोगिता में अपने तीसरे शतक की ओर बढ़ रहे थे जब केसी ऑल्ड्रिज ने उन्हें अपनी ही गेंदबाज़ी पर कैच आउट किया। पवेलियन लौटने से पहले पुजारा ने पांच चौके और एक छक्के की मदद से पुजारा ने 66 गेंदों पर 66 रन बनाए। वह सात पारियों में 482 रनों के साथ इस प्रतियोगिता में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में दूसरे स्थान पर जा पहुंचे हैं।
सॉमरसेट पर 201 रनों की बड़ी जीत के साथ ससेक्स अंक तालिका में शीर्ष स्थान पर विराजमान है। लीग चरण में उन्हें एक और मैच खेलना है और वहां जीत टीम को क्वार्टरफ़ाइनल में ले जा सकती है।
चोटिल हुई जेमिमाह
द हंड्रेड प्रतियोगिता में पिछले दो दिन भारतीय खिलाड़ियों के लिए मिले-जुले रहे। पहले गुरुवार को स्मृति मांधना ने 43 रनों की आक्रामक पारी खेलते हुए अपनी टीम सदर्न ब्रेव को जीत दिलाई। वह तीन मैचों में 108 रन बनाकर सर्वाधिक रन बनाने वालों की सूची में चौथे स्थान पर जा पहुंची हैं।
अगले दिन शुक्रवार को भारतीय बल्लेबाज़ जेमिमाह रॉड्रिग्स चोट के कारण प्रतियोगिता से बाहर हो गई। राष्ट्रमंडल खेलों में बारबेडोस के ख़िलाफ़ जेमिमाह को दाहिनी कलाई में चोट लगी थी। उन्होंने कलाई पर टेप लगाकर राष्ट्रमंडल खेलों में खेलना जारी रखा था। अब पता चला है कि उनकी कलाई में फ़्रैक्चर है। अब वह 10 सितंबर से इंग्लैंड के ख़िलाफ़ शुरू होने वाली सीमित ओवरों की सीरीज़ के लिए जल्द फ़िट होना चाहेंगी।
उमेश और सैनी का साधारण दिन
जहां पुजारा ने अपनी फ़ॉर्म को बरक़रार रखा वहीं भारत के दो तेज़ गेंदबाज़ों के लिए गुरुवार का दिन कुछ ख़ास नहीं रहा। वॉरिकशायर के विरुद्ध नई गेंद के साथ गेंदबाज़ी की शुरुआत करते हुए मिडिलसेक्स के उमेश यादव ने 10 ओवरों के अपने स्पेल में एक शिकार किया। उन्होंने 375 रनों के लक्ष्य का पीछा कर रही टीम के विकेटकीपर को बोल्ड किया। 10 ओवरों में केवल 41 रन देकर उन्होंने किफ़ायती गेंदबाज़ी की।
उमेश की ही तरह नवदीप सैनी का दिन भी साधारण रहा। बारिश के कारण छोटे हुए 45 ओवरों के मैच में उन्होंने यॉर्कशायर को एक झटका दिया। सैनी ने भी नई गेंद के साथ शुरुआत की थी लेकिन विकेट उन्हें पारी के अंतिम ओवरों में ही मिला। उन्होंने मैथ्यू रेविस को जो डेनली के हाथों कैच करवाया। हालांकि वह काफ़ी महंगे साबित हुए और उन्होंने छह ओवरों में 47 रन ख़र्च किए।

अफ़्ज़ल जिवानी (@jiwani_afzal) ESPNcricinfo हिंदी में सब एडिटर हैं।