मैच (5)
NZ v AUS (1)
विश्व कप लीग 2 (1)
PSL 2024 (2)
SL v AFG (1)
ख़बरें

इंग्लैंड में भारत : पुजारा का शानदार प्रदर्शन जारी, 50-ओवर मैच में खेली 174 रन की तूफ़ानी पारी

पुजारा की इस पारी में 20 चौके और पांच छक्के थे

पुजारा का यह सर्वश्रेष्ठ लिस्ट-ए स्कोर भी है  •  Getty Images

पुजारा का यह सर्वश्रेष्ठ लिस्ट-ए स्कोर भी है  •  Getty Images

भारतीय बल्लेबाज़ चेतेश्वर पुजारा का इंग्लैंड में शानदार प्रदर्शन जारी है। शुक्रवार को वॉरिकशायर के ख़िलाफ़ 107 रन बनाने के दो दिन बाद ही उन्होंने सरी के ख़िलाफ़ 174 रन की तूफ़ानी पारी खेली। 131 गेंदों की इस पारी में पुजारा ने 20 चौके और पांच छक्के जड़े और अपनी टीम को 378 के बड़े स्कोर तक पहुंचाया। पुजारा का यह सर्वश्रेष्ठ लिस्ट-ए स्कोर भी है। उनकी इस पारी की बदौलत उनकी टीम ससेक्स को 216 रन की बड़ी जीत मिली।
टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाज़ी करने उतरी ससेक्स की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी और उन्होंने पहले चार ओवरों में ही सिर्फ़ नौ रन पर अपने दो विकेट गंवा दिए थे। लेकिन इसके बाद कप्तान पुजारा ने युवा टॉम क्लार्क (104) के साथ पारी को संभाला और तीसरे विकेट के लिए 205 रन की साझेदारी की। क्लार्क के आउट होने के बाद पुजारा और आक्रामक हो गए और निचले मध्यक्रम के बल्लेबाज़ों के साथ मिलकर विपक्षी टीम को 379 का लक्ष्य दिया। यह लिस्ट-ए मैचों में पुजारा का कुल 13वां और लगातार दूसरा शतक है।
सरी की टीम भारी लक्ष्य के दबाव में बिखरती हुई नज़र आई। उसके चार बल्लेबाज़ शून्य और दो बल्लेबाज़ मात्र एक रन के निजी स्कोर पर पवेलियन लौटे। उनकी तरफ़ से सलामी बल्लेबाज़ रॉयन पटेल (65) और टॉम लॉज़ (नाबाद 57) ही कुछ संघर्ष कर सके। ससेक्स की ओर से अरिस्टिडेस कारवेलास ने चार और डेलरे रॉलिंस ने तीन विकेट लिए और विपक्षी टीम को सिर्फ़ 162 के स्कोर पर ही ऑलआउट कर दिया।
गेंदबाज़ी में क्रुणाल का जादू जारी
उधर वॉरिकशायर की तरफ़ से खेल रहे ऑलराउंडर क्रुणाल पंड्या का गेंदबाज़ी में शानदार प्रदर्शन जारी है। शुक्रवार को ससेक्स के ख़िलाफ़ तीन विकेट लेने के बाद उन्होंने रविवार को लेस्टरशायर के ख़िलाफ़ भी तीन विकेट झटके। उनके शिकार में टिक कर खेल रहे लुईस किंबर (78), वियान मुल्डर (68) और ऐरन लिली (33) शामिल हैं। हालांकि इस दौरान वह अपने अन्य साथी गेंदबाज़ों की तरह बहुत महंगे साबित हुए और 10 ओवर में 69 रन दिए।
लेस्टरशायर ने निर्धारित 50 ओवरों में आठ विकेट खोकर 338 रन का बड़ा स्कोर खड़ा किया, जिसे वॉरिकशायर की टीम कभी भी हासिल करती हुई नहीं दिखी। उनके लगभग सभी बल्लेबाज़ों ने अच्छी शुरुआत की लेकिन कोई भी इसे बड़े स्कोर में नहीं बदल सका। क्रुणाल ने भी 29 गेंदों में तीन चौकों की मदद से 23 रन बनाए। वॉरिकशायर की टीम 40 ओवर के भीतर ही 207 रन पर सिमट गई।
उमेश यादव को दो विकेट, नवदीप सैनी को निराशा
सॉमरसेट के ख़िलाफ़ मिडिलसेक्स के मैच में अनुभवी भारतीय तेज़ गेंदबाज़ उमेश यादव ने 10 ओवर में 58 रन देकर दो विकेट लिए, जिसमें शतकवीर जेम्स रू (114) का विकेट भी शामिल है। इस रोमांचक और हाई स्कोरिंग मैच में उमेश की टीम मिडिलसेक्स को 50वें ओवर में एक विकेट से जीत हासिल हुई। उमेश के नाम अब चार रॉयल वनडे मैचों में 13 विकेट हैं, जिसमें एक पांच और एक चार विकेट हॉल शामिल है।
दूसरी तरफ़ युवा तेज़ गेंदबाज़ नवदीप सैनी के लिए रविवार का दिन निराशा भरा रहा। केंट की ओर से खेल रहे सैनी को नॉर्थैंप्टनशायर के ख़िलाफ़ कोई विकेट नहीं मिला। हालांकि इस दौरान उन्होंने सिर्फ़ 43 रन दिए जो कि उनका इस सत्र में सबसे क़िफ़ायती स्पेल है। इससे पहले वह तीन मैचों में क्रमशः 61, 71 और 68 रन दे चुके हैं। इस मैच में केंट की टीम को सात ओवर शेष रहते ही चार विकेट की बड़ी जीत हासिल हुई।
हंड्रेड में मांधना चमकीं, जेमिमाह के लिए एक ख़राब दिन
उधर हंड्रेड में भारतीय सलामी बल्लेबाज़ स्मृति मांधना ने राष्ट्रमंडल खेलों के अपने शानदार फ़ॉर्म को जारी रखा और ओवल इंविसिबल्स के ख़िलाफ़ मैच में सदर्न ब्रेव के लिए सर्वाधिक 46 रन बनाए। 25 गेंद की उनकी इस पारी में 10 शानदार चौके शामिल थे। उनकी इस पारी की बदौलत सदर्न ब्रेव ने आठ विकेट पर 153 रन का स्कोर खड़ा किया और ओवल इंविंसिबल्स की टीम निर्धारित 100 गेंदों में 141 रन ही बना सकी।
वहीं एक अन्य मैच में जेमिमाह रॉड्रिग्स अपने शानदार फ़ॉर्म को जारी नहीं रख सकीं और नॉर्दर्न सुपरचार्जर्स के लिए खेलते हुए लंदन स्पिरिट के ख़िलाफ़ सिर्फ़ पांच रन ही बना सकी। पिछले मैच में अर्धशतक जड़ने वाली रॉड्रिग्स तेज़ गेंदबाज़ फ़्रेया डेविस की लेग कटर गेंद पर क्लीन बोल्ड हुईं। हालांकि इस मैच में जेमिमाह की टीम को पांच रन की रोमांचक जीत हासिल हुई।

दया सागर ESPNcricinfo हिंदी में सब एडिटर हैं