मैच (9)
भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया (1)
काउंटी डिवीज़न एक (1)
काउंटी डिवीज़न 2 (1)
लेजेंड्स लीग (1)
सीपीएल (1)
पाकिस्तान बनाम इंग्लैंड (1)
यूएई बनाम बांग्लादेश (1)
वेस्टइंडीज़ बनाम न्यूज़ीलैंड (महिला) (1)
महिला विश्व कप क्वालिफ़ायर (1)
फ़ीचर्स

द हंड्रेड में भारत के तीन सितारे : स्मृति, जेमिमाह और दीप्ति

रजत पदक जीतने के एक हफ़्ते बाद हंड्रेड प्रतियोगिता में भाग लेंगी

Jemimah Rodrigues raises a half-century, London Spirit vs Northern Superchargers, Women's Hundred, Lord's, August 3, 2021

जेमिमाह रॉड्रिग्स ने पिछले साल नॉर्दन सुपरचार्जर्स के लिए सर्वाधिक रन बनाए थे  •  PA Images via Getty Images

बर्मिंघम में 2022 राष्ट्रमंडल खेलों में रजत पदक जीतने के आठ दिन बाद भारत की स्मृति मांधना, जेमिमाह रॉड्रिग्स और दीप्ति शर्मा महिलाओं के 'द हंड्रेड' टूर्नामेंट में भाग लेने को तैयार हैं। यह टूर्नामेंट यूके में 11 अगस्त से 3 सितंबर के बीच खेला जाएगा और भारत के इंग्लैंड दौरे के लिए तैयारी के रूप में काम करेगा। भारत का इंग्लैंड दौरा 10 सितंबर से शुरू हो रहा है।
जहां हंड्रेड के उद्घाटन सत्र में पांच भारतीय शामिल थे, इस साल यह संख्या घटकर तीन हो गई है।
जेमिमाह रॉड्रिग्स
जेमिमाह हंड्रेड के दूसरे सीज़न के लिए प्रतिबद्ध होने वाले पहले विदेशी खिलाड़ियों में से थीं, और वह एक बार फिर नॉर्दन सुपरचार्जर्स के लिए खेलेंगी। वह सात पारियों में 151 के स्ट्राइक रेट से 249 रन बनाकर पिछले साल उनकी शीर्ष स्कोरर थी। साथ ही वह टूर्नामेंट की शीर्ष रन स्कोरर बनने से केवल 10 रन पीछे रही।
21 वर्षीय जेमिमाह बढ़िया लय के साथ इस प्रतियोगिता में आ रही हैं। साल की शुरुआत में वनडे विश्व कप के लिए भारतीय टीम में नहीं चुने जाने के बाद उन्होंने घरेलू प्रतियोगिता में दमदार प्रदर्शन किया। ऐसा करते हुए उन्होंने श्रीलंका दौरे पर भारतीय टीम में वापसी की। सीनियर महिला टी20 ट्रॉफ़ी में 167.58 और महिला टी20 चैलेंज में लगभग 140 के स्ट्राइक रेट से खेलते हुए उन्होंने अपने आक्रामक खेल का परिचय दिया।
राष्ट्रमंडल खेलों में 146 रन बनाकर वह सर्वाधिक रन बनाने वालों की सूची में पांचवें स्थान पर रही। प्रतियोगिता के अंतिम चरण के दौरान कलाई में लगी चोट भी उन्हें नहीं रोक पाई।
जहां जेमिमाह ने भारतीय टी20 टीम में इस साल तीसरे, चौथे और पांचवें स्थान पर बल्लेबाज़ी की हैं, सुपरचार्जर्स टीम में उनकी भूमिका पिछले सीज़न की तरह शीर्ष क्रम में हो सकती है। पिछले सीज़न में जेमिमाह ने लॉरेन विनफ़ील्ड-हिल के साथ मिलकर 25 गेंदों के पावरप्ले का भरपूर लाभ उठाया था। हालांकि अब विनफ़ील्ड-हिल ओवल इंविंसिबल्स के लिए खेलेंगी और जेमिमाह को शीर्ष क्रम में अलिसा हीली का साथ मिलेगा।
स्मृति मांधना
स्मृति पिछले साल 133.60 के स्ट्राइक रेट से 167 बनाने के बाद लगातार दूसरे सीज़न में सदर्न ब्रेव का प्रतिनिधित्व करती नज़र आएंगी। वह अंतरराष्ट्रीय प्रतिबद्धताओं के कारण ब्रेव के अंतिम लीग मैच और फ़ाइनल में हिस्सा नहीं ले पाई थी और उनकी टीम को फ़ाइनल में हार का सामना करना पड़ा था।
वह राष्ट्रमंडल खेलों के सेमीफ़ाइनल में भारत की ओर से सबसे तेज़ टी20 अंतर्राष्ट्रीय अर्धशतक के अपने ही रिकॉर्ड को तोड़कर इस प्रतियोगिता में आ रही हैं। उम्मीद की जा रही है कि स्मृति इंग्लैंड की डैनी वायट के साथ पारी की शुरुआत करेंगी। राष्ट्रमंडल खेलों में स्मृति ने 151.42 के शानदार स्ट्राइक रेट से 159 रन बनाए। इसके अलावा उन्होंने पिछले सीज़न में सिडनी थंडर की ओर से सर्वाधिक रन बनाकर महिला बिग बैश लीग में भी सुर्ख़ियां बटोरी।
स्मृति को ब्रेव टीम में ऑस्ट्रेलिया की तालिया मैकग्रा, मॉली स्ट्रैनो और अमैंडा जेड-वेलिंगटन का साथ मिलेगा। इंग्लैंड में खेले गए टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में स्मृति का स्ट्राइक रेट 147 से भी अधिक है। उनके लिए हंड्रेड प्रतियोगिता इंग्लैंड दौरे से पहले रन बनाकर आत्मविश्वास प्राप्त करने का बढ़िया मौक़ा है।
दीप्ति शर्मा
ऑफ़ स्पिनर दीप्ति शर्मा पिछले सीज़न में अपनी टीम लंदन स्पिरिट की सबसे सफल गेंदबाज़ रही थी। उनकी इकॉनमी एक रन प्रति गेंद से भी कम की थी। साथ ही बल्ले के साथ उन्होंने 113 के स्ट्राइक रेट से 77 रन भी बनाए थे।
इस सीज़न में वह बर्मिंघम फ़ीनिक्स की ओर से खेलेंगी और उनके स्पिन आक्रमण को विविधता प्रदान करेंगी। लीग चरण में फ़ीनिक्स के छह में से तीन मुक़ाबले एजबेस्टन में खेल जाएंगे जहां हाल ही में राष्ट्रमंडल खेलों का आयोजन हुआ था। पावरप्ले और डेथ में गेंदबाज़ी करने के बावजूद दीप्ति ने इस प्रतियोगिता में 5.58 की बेहतरीन इकॉनमी के साथ किफ़ायती गेंदबाज़ी की थी।

एस सुदर्शनन ESPNcricinfo में सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर अफ़्ज़ल जिवानी ने किया है।