मैच (6)
त्रिकोणीय सीरीज़ (1)
भारत बनाम साउथ अफ़्रीका (1)
एशिया कप (2)
वेस्टइंडीज़ बनाम न्यूज़ीलैंड (महिला) (1)
ऑस्ट्रेलिया बनाम वेस्टइंडीज़ (1)
ख़बरें

आईसीसी रैंकिंग : टॉप 10 बल्लेबाज़ों की सूची में पहुंची जेमिमाह

स्वर्ण पदक विजेता बेथ मूनी नंबर एक टी20 अंतर्राष्ट्रीय बल्लेबाज़ बनी

Jemimah Rodrigues made sure India put up a competitive total, England vs India, 1st semi-final, Commonwealth Games, Birmingham, August 6, 2022

राष्ट्रमंडल खेल 2022 में जेमिमाह रॉड्रिग्स ने कुल 146 रन बनाए  •  Associated Press

हाल ही में समाप्त हुए राष्ट्रमंडल खेलों में बल्ले के साथ दमदार प्रदर्शन करते हुए भारत की जेमिमाह रॉड्रिग्स अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की ताज़ा रैंकिंग में बल्लेबाज़ों की सूची में 10वें स्थान पर जा पहुंची हैं। उन्होंने सात स्थानों की छलांग लगाई है।
इस साल की शुरुआत में न्यूज़ीलैंड में खेले गए वनडे विश्व कप के लिए टीम में नहीं चुने जाने के बाद जेमिमाह ने श्रीलंका दौरे पर वापसी की थी। घरेलू प्रतियोगिताओं में दिखाए बढ़िया फ़ॉर्म को उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर जारी रखा। इन खेलों में बारबेडोस के विरुद्ध लीग चरण के अंतिम मुक़ाबले में 56 रनों की नाबाद पारी खेलने के बाद जेमिमाह ने सेमीफ़ाइनल में इंग्लैंड के ख़िलाफ़ नाबाद 44 रन बनाए। फ़ाइनल मुक़ाबले में ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ 33 रन बनाने के बाद वह आउट हुई और इसके बाद भारत को नौ रनों से हार का सामना करना पड़ा।
वहीं दूसरी तरफ़ राष्ट्रमंडल खेलों में भारत की ओर से सर्वाधिक 159 रन बनाने वाली स्मृति मांधना चौथे स्थान पर विराजमान हैं। स्मृति और जेमिमाह के अलावा एक और भारतीय बल्लेबाज़ शेफ़ाली वर्मा (छठे स्थान) टॉप 10 बल्लेबाज़ों में शामिल हैं।
पांच पारियों में 179 रन बनाकर राष्ट्रमंडल खेलों की सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज़ बनकर उभरी बेथ मूनी अंतर्राष्ट्रीय टी20 रैंकिंग में विश्व की नंबर एक बल्लेबाज़ बन गई हैं। पिछले रैंकिंग अपडेट में मूनी दूसरे स्थान पर ख़िसक गई थी। हालांकि क्रमश: 70*, 36 और 61 रनों की पारियां खेलने के बाद उन्होंने अपनी कप्तान मेग लानिंग को पछाड़कर शीर्ष स्थान अपने नाम किया है।
गेंदबाज़ों की रैंकिंग में सोफ़ी एकलस्टन पहले स्थान पर बनी हुई हैं। कैथरीन ब्रंट ने दूसरे स्थान पर क़ब्ज़ा किया है जबकि सेरा ग्लेन तीसरे स्थान पर हैं। साउथ अफ़्रीका की शबनिम इस्माइल चौथे जबकि चैंपियन ऑस्ट्रेलिया की मेगन शूट पांचवें स्थान पर हैं।
न्यूज़ीलैंड को कांस्य पदक दिलाने वाली सोफ़ी डिवाइन विश्व की नंबर एक ऑलराउंडर बनी हुई हैं। इस सूची में भारत की दीप्ति शर्मा चौथे स्थान पर जा पहुंची हैं।