मैच (19)
IPL (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ACC Premier Cup (6)
Women's QUAD (2)
ख़बरें

ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ आगामी टेस्ट सीरीज़ में बुमराह के खेलने पर संशय

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा के बयान के अनुसार बुमराह की पीठ में फिर से समस्या हुई है

टी20 विश्व कप से पहले ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ टी20 सीरीज़ के दौरान बुमराह को पीठ में चोट लगी थी  •  BCCI

टी20 विश्व कप से पहले ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ टी20 सीरीज़ के दौरान बुमराह को पीठ में चोट लगी थी  •  BCCI

जसप्रीत बुमराह ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ होने वाले टेस्ट सीरीज़ को भी मिस कर सकते हैं। उन्हें 2022 टी20 विश्व कप से पहले लगी पीठ की चोट के लिए कम से कम एक और महीने के रिहैब की आवश्यकता होगी। बुमराह को श्रीलंका के ख़िलाफ़ होने वाले पहले वनडे की पूर्व संध्या टीम से उनके नाम को वापस हटा दिया गया था।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच नौ फ़रवरी से नागपुर में बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफ़ी शुरू होने वाली है। भारतीय टीम प्रबंधन बुमराह के ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ खेलने के बारे में आशावादी था। साथ ही चयनकर्ताओं ने उन्हें श्रीलंका के ख़िलाफ़ तीन वनडे मैचों की टीम में देर से शामिल किया था, लेकिन सोमवार की सुबह यह सामने आया कि बुमराह सीरीज़ के लिए बाक़ी टीम के साथ गुवाहाटी नहीं गए थे। भारत में अक्तूबर-नवंबर में होने वाले वनडे विश्व कप को देखते हुए प्रबंधन बुमराह की फ़िटनेस को लेकर भी सतर्क है।

रोहित शर्मा ने पहले वनडे की पूर्व संध्या पर कहा, "बुमराह का टीम में न होना, उनके लिए दुर्भाग्यपूर्ण घटना है।"

रोहित ने कहा, "बुमराह पिछले कुछ समय से एनसीए में बहुत मेहनत कर रहे हैं। बस जब वह पूरी तरह से फ़िट हो गए, तो उन्होंने गेंदबाजी करना शुरू कर दिया लेकिन उसके बाद उन्होंने पीठ में फिर से थोड़ी जकड़न महसूस की है। हालांकि इसमें ज़्यादा गंभीर कुछ नहीं है। जब बुमराह कुछ भी कहते हैं तो हमें इसके बारे में बहुत सावधान रहना होगा।"

उन्होंने आगे कहा, "जब ​​हमने उन्हें टीम में शामिल किया था, तब वह अपना कार्यभार पूरा करने की प्रक्रिया में थे। हमें बहुत सावधान रहने की ज़रूरत है। टी20 विश्व कप से पहले उन्हें बड़ी चोट लगी थी। इसलिए हमें बेहद सतर्क रहने की ज़रूरत है।"

बुमराह पिछले साल सितंबर से अपनी पीठ में चोट के कारण मैदान से दूर हैं और बेंगलुरु में बीसीसीआई की राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में रिहैब कर रहे थे। उन्हें कम से कम छह सप्ताह के लिए रिहैब की सलाह दी गई थी और वह धीरे-धीरे प्रगति कर रहे थे; उन्होंने 25 नवंबर को प्रशिक्षण फिर से शुरू किया और 16 दिसंबर को एनसीए में गेंदबाज़ी की।

27 दिसंबर को श्रीलंका के ख़िलाफ़ होने वाली वनडे सीरीज़ के लिए टीम घोषित की गई थी लेकिन उसमें बुमराह को शामिल नहीं किया गया था। हालांकि तीन जनवरी को उन्हें फिर से टीम में शामिल करने का फ़ैसला किया गया।

योजना के अनुसार चयन के लिए फ़िट घोषित किए जाने से पहले बुमराह ने एनसीए में मैच-सिमुलेशन टेस्ट दिया। पिछले सप्ताह एनसीए में उन टेस्ट को पास करने के बाद, बुमराह ने मुंबई में एनसीए की स्पोर्ट्स साइंस विंग के प्रमुख नितिन पटेल के देखरेख में नए सिरे से गेंदबाज़ी किया। यह उन परीक्षणों के बाद था। स्कैन के परिणामों के बाद संयुक्त रूप से यह निर्धारित किया गया था कि बुमराह को अधिक रिहैब की आवश्यकता होगी। पूर्व भारतीय तेज़ गेंदबाज़ चेतन शर्मा के नेतृत्व में बीसीसीआई और नवगठित चयन पैनल दोनों को बताया गया था कि बुमराह अपनी वर्तमान फ़िटनेस के आधार पर ज़्यादा गेंदबाज़ी कार्यभार को संभालने में सक्षम नहीं होंगे।

बीसीसीआई ने बाद में "एहतियात" के तौर पर वापसी में होने वाली देरी की घोषणा की।

ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो को पता चला है कि बुमराह को गेंदबाज़ी शुरू करने से पहले कम से कम तीन और हफ़्तों के आराम की सलाह दी गई है। यह ख़बर बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफ़ी के लिए भारत की योजना के लिए एक झटका है। यह सीरीज़ दोनों टीमों के लिए बहुत मायने रखती है, जो जून में विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फ़ाइनल के लिए क्वालीफ़ाई करने की दौड़ में सबसे आगे हैं।

पिछले जुलाई में बर्मिंघम में इंग्लैंड के ख़िलाफ़ एकमात्र टेस्ट के बाद से रोहित, रवींद्र जाडेजा और बुमराह सहित कई प्रमुख खिलाड़ियों ने टेस्ट क्रिकेट नहीं खेला है। टीम प्रबंधन ने एक फ़रवरी से बेंगलुरु में एक अभ्यास शिविर निर्धारित किया है। उस शिविर में बुमराह भी हिस्सा लेने वाले थे। लेकिन वह अब अपनी मैच फ़िटनेस बनाने के प्रति ध्यान केंद्रित करेंगे। इसके अलावा निश्चित रूप से वह न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ 18 जनवरी से शुरू होने वाली वनडे और टी20 सीरीज़ से बाहर हो जाएंगे।

नागराज गोलापुड़ी ESPNcricinfo न्यूज़ एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर राजन राज ने किया है।