मैच (17)
IPL (2)
ACC Premier Cup (3)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
Women's QUAD (2)
Pakistan vs New Zealand (1)
ख़बरें

मैं आईपीएल नीलामी में नाम देना चाहता था लेकिन ऐसा नहीं कर सका : करन

इंग्लैंड के ऑलराउंडर ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो में विश्लेषक की भूमिका निभा रहे हैं

करन आईपीएल में पंजाब और चेन्नई का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं  •  BCCI

करन आईपीएल में पंजाब और चेन्नई का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं  •  BCCI

चेन्नई सुपर किंग्स के राजस्थान रॉयल्स के ख़िलाफ़ पिछले अक्तूबर के आईपीएल में हार के दौरान जब सैम करन के पीठ में दर्द हुआ तो उन्हें लगा यह कोई ख़ास चिंता की बात नहीं होगी। लगभग छह महीने बाद करन लंदन के ओवल मैदान पर अपने छोटे करियर के सबसे निराशाजनक अंश पर चिंतन कर रहे थे।
एक शुरुआती परीक्षण से पता चला कि वह टी20 विश्व कप से तो बाहर हो गए हैं। दूसरे स्कैन ने पुष्टि की कि उनके पीठ के निचले हिस्से में स्ट्रेस फ़्रैक्चर हो गया था। इससे उनका ऐशेज़ का हिस्सा होना भी असंभव लगने लगा। उन्हें उम्मीद थी कि वह आईपीएल का हिस्सा ज़रूर होंगे लेकिन उन्हें नीलामी में अपना नाम ना जोड़ने की सलाह मिली। अब वह अगले हफ़्ते सरे के लिए वॉरिकशायर के विरुद्ध काउंटी चैंपियनशिप में एक नए अवतार में नज़र आएंगे, बतौर विशेषज्ञ बल्लेबाज़।
ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो से बात करते हुए करन ने कहा, "इससे पहले मैं कभी गंभीर तरह से चोटिल नहीं हुआ था। यह मेरे लिए ख़ासा मुश्किल था क्योंकि एक क्रिकेटर के जीवन में विश्व कप और ऑस्ट्रेलिया में ऐशेज़ सीरीज़ दो सबसे बड़े टूर्नामेंट हो सकते हैं।"
"पहले दो महीनों में मैंने कुछ ख़ास नहीं किया क्योंकि मुझे विश्राम की ज़रूरत थी। मैंने कुछ दिन मेक्सिको में छुट्टियां भी मनाईं और गेम से दूर रहा। मुझे स्कूल छोड़ने के बाद पिछले छह सालों में ज़्यादा सोचने या आराम करने का कोई मौक़ा नहीं मिला है। तो यह अनुभव अच्छा था। हालांकि पिछले दो महीनों से मैं खेलने के लिए बेताब हूं। इतने ठंड के मौसम में अजीब लग रहा है कि पहला मैच बस एक हफ़्ते बाद है।"
करन आईपीएल में भले ही ना हो लेकिन उन्होंने ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो टी20 टाइम आउट में विश्लेषक की भूमिका अदा की है और सीएसके के साथ दो सीज़न बिताने के बाद उनकी नज़रें अपनी पुरानी टीम पर टिकी हैं।
उन्होंने कहा, "वहां ना होने से मैं काफ़ी हताश हूं। घर से देखने में वह बात नहीं। मैं नीलामी में नाम देना चाहता था लेकिन ऐसा नहीं कर सका। शायद यही फ़ैसला ठीक था। वैसे तो मैं अभी भी नेट्स में गेंदबाज़ी कर रहा हूं लेकिन शायद मेरे शरीर पर आईपीएल का बोझ ज़्यादा हो जाता।"
"मैं ज़रूर आईपीएल में वापस जाना चाहूंगा क्योंकि वहां आपके टी20 गेम में बहुत बढ़िया विकास होता है। यह एक ऐसा समां है जहां आस पास सभी क्रिकेट जीते हैं और खाते पीते हैं। आप नाश्ते में सुपरस्टार्स के साथ क्रिकेट की बातचीत कर सकते हैं।"
"फिर भी विश्व कप का हिस्सा ना होना बहुत निराशाजनक था, ख़ासकर क्योंकि यह चोट टूर्नामेंट से दो महीने पहले लगी थी। यह बहुत ख़राब टाइमिंग थी लेकिन आपको ऐसी बातें झेलनी पड़ती हैं।"
"फ़िलहाल मेरा लक्ष्य है काउंटी चैंपियनशिप से अच्छा खेल शुरू करना। उसके बाद जून में टेस्ट मैच खेलना और आख़िर में विश्व कप। पिछले साल के विश्व कप से चूकने के बाद मैं ज़्यादा उत्सुक हूं इस साल के विश्व कप के लिए। मैं पिच पर लौटना, फ़िट रहना और फिर एक अच्छा सीज़न खेलना चाहता हूं।"

मैट रोलर (@mroller98) ESPNcricinfo में असिस्टेंट एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo में सीनियर असिस्टेंट एडिटर और स्थानीय भाषा प्रमुख देबायन सेन ने किया है।