मैच (18)
WI vs SA (1)
ENG v PAK (W) (1)
USA vs BAN (1)
CE Cup (3)
T20I Tri-Series (2)
आईपीएल (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ख़बरें

आंकड़े झूठ नहीं बोलते : दीपक के बिना क्या चमक पाएगी सीएसके की गेंदबाज़ी?

धोनी को रास नहीं आती है मिस्ट्री स्पिन

MS Dhoni walks back a dejected man, Chennai Super Kings vs Kolkata Knight Riders, IPL 2020, Dubai, October 29, 2020

वरुण चक्रवर्ती की मिस्ट्री स्पिन के ख़िलाफ़ संघर्ष करते दिखे हैं धोनी  •  BCCI

हे शुभआरंभ, हो शुभआरंभ, मंगल बेला आई... अगर आपको लग रहा है कि मैं कोई गाना गुनगुना रहा हूं तो आप ग़लत हैं। मैं तो बस इस बात से ख़ुश हूं कि भारतीय क्रिकेट का (सबसे) बड़ा त्योहार इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) अपने 15वें संस्करण के साथ लौट रहा है। दो नई टीमें, नए कप्तान और नए खिलाड़ी इस प्रतियोगिता में अपनी छाप छोड़ना चाहेंगे। ऐसे में पहली गेंद से ही रोमांच की उम्मीद लगाई जा सकती है। शनिवार को पहले मैच में गत चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स का सामना होगा उपविजेता कोलकाता नाइट राइडर्स से। दो धाकड़ टीमों की जंग से पहले नज़र डालते हैं कुछ महत्वपूर्ण आंकड़ों पर।
कप्तान श्रेयस 2.0
आईपीएल की बड़ी नीलामी में साढ़े 12 करोड़ की बड़ी राशि देकर कोलकाता ने श्रेयस अय्यर को अपना नया कप्तान बनाया। बतौर कप्तान उन्होंने दिल्ली कैपिटल्स के साथ सफलता हासिल की लेकिन हालिया समय में चर्चे उनकी बल्लेबाज़ी के हो रहे हैं। चोट के कारण पिछले सीज़न के पहले चरण से बाहर रहे श्रेयस ने अपनी दो कमज़ोरियों पर काम किया है। एक समय पर शॉर्ट पिच गेंदबाज़ी के ख़िलाफ़ संघर्ष करने वाले श्रेयस 2021 के बाद से पटकी हुई गेंदों पर टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में 174 के स्ट्राइक रेट से रन बना रहे हैं। साथ ही 3 छोटी गेंदों में वह एक बाउंड्री भी अर्जित कर रहे हैं। स्पिन के विरुद्ध भी अपने खेल में सुधार कर वह एक घातक बल्लेबाज़ बन चुके हैं। इसका उदाहरण हमें भारत और श्रीलंका के बीच खेली गई टी20 सीरीज़ से मिल सकता है जहां उन्होंने तीन मैचों में तीन नाबाद अर्धशतक जड़े थे। कोलकाता को उम्मीद होगी कि उनके नए बाबू मोशाय श्रेयस इसी फ़ॉर्म को बरक़रार रखेंगे।
युवा ओपनरों की जंग
आईपीएल 2020 के दूसरे भाग में ऋतुराज गायकवाड़ ने अंतिम तीन मैचों में तीन अर्धशतक लगाकर दुनिया को अपनी प्रतिभा का परिचय दिया। इसे जारी रखते हुए वह पिछले सीज़न में ऑरेंज कैप के विजेता बने। ठीक उसी तरह पिछले सीज़न के दूसरे चरण में वेंकटेश अय्यर ने अपना जलवा बिखेरा और भारतीय टी20 अंतर्राष्ट्रीय टीम का हिस्सा बने। भले ही वेंकटेश भारत के लिए बतौर फ़िनिशर खेलते हैं, केकेआर में वह पारी की शुरुआत करेंगे। पिछले साल यूएई में खेले गए सभी मैचों में जहां ऋतुराज ने सर्वाधिक 439 रन बनाए थे वहीं 370 रन बनाकर वेंकटेश दूसरे नंबर पर रहे थे। इन दोनों युवा खिलाड़ियों के सामने अपने प्रदर्शन को दोहराने की चुनौती होगी।
मिस्ट्री फिरकी के सामने टिक पाएगी सीएसके?
चेन्नई के लिए चिंता का विषय है कि मध्यक्रम में उनके सभी बल्लेबाज़ों को मिस्ट्री स्पिन रास नहीं आती हैं। सुनील नारायण ने अंबाती रायुडू को चार बार, ड्वेन ब्रावो को तीन बार और नए कप्तान रवींद्र जाडेजा को दो बार अपना शिकार बनाया है। इसके अलावा महेंद्र सिंह धोनी ने नारायण की 66 गेंदों पर केवल एक बाउंड्री लगाई हैं। धोनी के लिए दूसरे छोर पर भी चीज़ें आसान नहीं होंगी, जहां वरुण चक्रवर्ती उनका इंतज़ार करेंगे। तीनों बार वरुण ने धोनी को क्लीन बोल्ड किया हैं और ऐसे में केकेआर डेथ ओवरों में नारायण और वरुण का इस्तेमाल कर सकती है।
दीपक के बिना तेज़ गेंदबाज़ी क्रम में होगा अंधकार
वेस्टइंडीज़ के ख़िलाफ़ तीसरे वनडे मैच में चोटिल होने के बाद दीपक चाहर कम से कम आईपीएल 2022 के पहले भाग से बाहर रहेंगे। यह चेन्नई के लिए सबसे बड़ा झटका है क्योंकि पावरप्ले में दीपक विकेट झटकने में माहिर हैं। पिछले सीज़न के दौरान पावरप्ले में दीपक ने सर्वाधिक 10 विकेट लिए थे और चेन्नई की सफलता में उन्होंने महत्वपूर्ण योगदान दिया था। दीपक के अलावा चेन्नई के अन्य तेज़ गेंदबाज़ नए हैं। अब आप कहेंगे कि ब्रावो हैं ना लेकिन अब वह पुराने ब्रावो नहीं रहें। पिछले सीज़न चैंपियन बनने के बावजूद चेन्नई के तेज़ गेंदबाज़ों ने 8.7 की इकॉनमी से रन लुटाए थे और दीपक का ना होना उनके सीज़न को बिगाड़ सकता है।
किंग ख़ान की केकेआर को वानखेड़े से नहीं हैं उतना प्यार
वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए कुल 11 मैचों में कोलकाता नाइट राइडर्स को 10 बार हार का सामना करना पड़ा है। वानखेड़े स्टेडियम में यह किसी भी टीम के लिए सबसे ख़राब आंकड़ा है। वहीं चेन्नई सुपर किंग्स ने 19 मैचों में 11 जीत दर्ज की हैं। 2021 से इस मैदान पर खेले गए सभी टी20 मैचों में जीतने वाली टीम का औसतन स्कोर 200 रहा है तो बल्लेबाज़ों पर भी अतिरिक्त दबाव होगा।

अफ़्ज़ल जिवानी (@ jiwani_afzal) ESPNcricinfo हिंदी में सब एडिटर हैं।