मैच (13)
IPL (2)
Pakistan vs New Zealand (1)
ACC Premier Cup (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ख़बरें

फ़िंच, मैक्सवेल, सूर्यकुमार, दीपक चाहर : बड़े खिलाड़ियों की उपलब्धता

ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी कितने मैचों से रहेंगे बाहर? क्या सूर्यकुमार यादव पहले मैच में खेल पाएंगे?

सूर्यकुमार यादव को फ़रवरी में अंगूठे में फ़्रैक्चर हुआ था  •  BCCI

सूर्यकुमार यादव को फ़रवरी में अंगूठे में फ़्रैक्चर हुआ था  •  BCCI

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में टीमों के पास एक सशक्त एकादश हो सकती है लेकिन खिलाड़ियों की उपलब्धता उनके लिए परेशानी का बड़ा कारण बन सकती है। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट ज़ोरों-शोरों से खेला जा रहा है और कई खिलाड़ी चोट से उबर रहे हैं। ऐसे में प्रत्येक टीम को शुरुआती चरण में अपने कुछ खिलाड़ियों की अनुपस्थिति का सामना करना होगा। आइए नज़र डालते हैं हर आईपीएल टीम में खिलाड़ियों की उपलब्धता पर।

मुंबई इंडियंस

आठ करोड़ रुपयों की धनराशि में ख़रीदे गए इंग्लैंड के तेज़ गेंदबाज़ जोफ़्रा आर्चर इस सीज़न में नहीं खेल पाएंगे। वह अब भी कोहनी की चोट से पुनर्वास कर रहे हैं। साथ ही सूर्यकुमार यादव दिल्ली कैपिटल्स के ख़िलाफ़ टीम के पहले मैच से बाहर हो गए हैं। वेस्टइंडीज़ के विरुद्ध तीसरे टी20 मैच में उनके अंगूठे पर चोट लगी थी और वह इस समय बेंगलुरु में स्थित राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में पुनर्वास कर रहे हैं।

चेन्नई सुपर किंग्स

चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के धाकड़ तेज़ गेंदबाज़ दीपक चाहर आईपीएल 2022 के ज़्यादातर मैचों से बाहर रहेंगे। साथ ही पहले मुक़ाबले में सीएसके को मोईन अली की ग़ैरमौजूदगी का सामना करना होगा। वह 24 मार्च की सुबह मुंबई पहुंचे और बायो-बबल में दाखिल होने से पहले उन्हें तीन दिनों के कठोर क्वारंटीन से गुज़रना होगा। इसके अलावा बांग्लादेश के ख़िलाफ़ वनडे सीरीज़ में भाग लेने के बाद साउथ अफ़्रीका के ड्वेन प्रिटोरियस भी सीएसके के पहले मैच से बाहर रहेंगे।

कोलकाता नाइट राइडर्स

बायो-बबल की थकान के कारण ऐलेक्स हेल्स के नाम वापस लेने से ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ऐरन फ़िंच के लिए आईपीएल में खेलने के द्वार खुल गए। हालांकि ऑस्ट्रेलिया का पाकिस्तान दौरा 5 अप्रैल को समाप्त होगा जिस वजह से फ़िंच शुरुआती मैचों से बाहर रहेंगे। इसी बीच समझा जा रहा है कि टेस्ट सीरीज़ के समापण के बाद पैट कमिंस शेन वॉर्न के स्मृति समारोह में भाग लेने के लिए ऑस्ट्रेलिया जाएंगे। वह अनिवार्य क्वारंटीन पूरा करने के बाद टीम के चौथे मैच से उपलब्ध होंगे।
नीदरलैंड्स के ख़िलाफ़ न्यूज़ीलैंड की वनडे सीरीज़ के बावजूद टिम साउदी केकेआर के लिए पहले मैच से उपलब्ध होंगे। लेकिन 2 जून से इंग्लैंड के ख़िलाफ़ टेस्ट सीरीज़ के शुरू होने के कारण वह प्लेऑफ़ मैचों में शामिल नहीं हो पाएंगे।

सनराइज़र्स हैदराबाद

ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर शॉन ऐबट के अलावा सनराइज़र्स के सभी खिलाड़ी पूरे टूर्नामेंट के लिए उपलब्ध होंगे। ऐबट पहले तीन मैच में शामिल नहीं हो पाएंगे।

राजस्थान रॉयल्स

बांग्लादेश के विरुद्ध वनडे सीरीज़ में खेल चुके रासी वान दर दुसें 29 मार्च को राजस्थान के पहले मैच में भाग ले पाएंगे।

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु

नव विवाहित ग्लेन मैक्सवेल कम से कम आरसीबी के पहले दो मैचों में हिस्सा नहीं ले पाएंगे। ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी जॉश हेज़लवुड और जेसन बेहरनडॉर्फ़ भी 6 अप्रैल के बाद ही अपनी टीम के साथ जुड़ेंगे।

दिल्ली कैपिटल्स

डेविड वॉर्नर कैपिटल्स के पहले दो तो वहीं मिचेल मार्श पहले तीन मैचों के लिए उपलब्ध नहीं होंगे। लुंगी एनगिडी और मुस्तफ़िज़ुर रहमान वनडे सीरीज़ खेलकर आ रहे हैं और पहले मैच में शामिल नहीं होंगे। इन सबके बावजूद कैपिटल्स के लिए सबसे बड़ी चिंता का विषय है अनरिख़ नॉर्खिये की फ़िटनेस। 2021 टी20 विश्व कप के बाद से नॉर्खिये ने कोई प्रतिस्पर्धी क्रिकेट नहीं खेला हैं। वह रविवार को कैपिटल्स के साथ जुड़ गए हैं लेकिन शुरुआती मैचों में उनके खेलने पर संदेह है।

पंजाब किंग्स

कगिसो रबाडा किंग्स के पहले मैच से बाहर रहेंगे। जॉनी बेयरस्टो इंग्लैंड की टेस्ट टीम के साथ वेस्टइंडीज़ में हैं और कम से कम पहले दो मैचों में खेल नहीं पाएंगे। इसके अलावा अगर किंग्स प्लेऑफ़ में प्रवेश करते हैं तो बेयरस्टो की सेवाएं उनके पास नहीं होंगी क्योंकि उन्हें न्यूज़ीलैंड के विरुद्ध टेस्ट सीरीज़ खेलने के लिए रवाना होना है।

गुजरात टाइटंस

अफ़ग़ानिस्तानी विकेटकीपर रहमानउल्लाह गुरबाज़ टाइटंस की टीम में जेसन रॉय की जगह लेंगे जो बायो-बबल की थकान के कारण आईपीएल में शामिल नहीं होंगे। वेस्टइंडीज़-इंग्लैंड सीरीज़ में हिस्सा ले रहें अल्ज़ारी जोसेफ़ टाइटंस के पहले मैच में मौजूद नहीं होंगे।

लखनऊ सुपर जायंट्स

वेस्टइंडीज़ के ख़िलाफ़ पहले टेस्ट के दौरान कोहली की चोट से ग्रस्त होने वाले मार्क वुड आईपीएल 2022 से बाहर हो गए हैं। ऐंड्रयू टाय उनका स्थान लेंगे। जेसन होल्डर और काइल मेयर्स टेस्ट सीरीज़ खेल रहे हैं और कम से कम पहले दो आईपीएल मैचों में उपस्थित नहीं होंगे। पाकिस्तान का दौरा कर रहे मार्कस स्टॉयनिस तीसरे मैच से भी बाहर रहेंगे।