मैच (15)
T20 वर्ल्ड कप (5)
IND v SA [W] (1)
T20 Blast (6)
CE Cup (3)
ख़बरें

चोट के कारण सूर्यकुमार यादव आईपीएल के शुरुआती मैचों से बाहर हो सकते हैं

सूर्यकुमार को अंगूठे में चोट लगी थी

Suryakumar Yadav gets ready to scoop, Sri Lanka vs India, 1st T20I, Colombo, July 25, 2021

वेस्टइंडीज़ के ख़िलाफ़ खेले गए टी20 मैच में सूर्यकुमार को लगी थी चोट  •  SLC

27 मार्च को सूर्यकुमार यादव दिल्ली कैपिटल्स के ख़िलाफ़ होने वाले मैच में शामिल नहीं हो पाएंगे। ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो को पता चला है कि 31 वर्षीय सूर्यकुमार अभी भी अपने अंगूठे की चोट (हेयर लाइन फ़्रैक्चर) से उबर रहे हैं। फिलहाल वह बेंगलुरु के नेशनल क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में हैं और वहां से उन्हें छुट्टी नहीं मिली है। वह पिछले कुछ हफ़्तों से वहीं चोट से उबर रहे हैं। सूर्यकुमार यादव को यह चोट 22 फ़रवरी को वेस्टइंडीज़ के ख़िलाफ़ खेले गए अंतिम टी20 मैच में लगी थी।
सूर्यकुमार को लगी यह चोट मुंबई इंडियंस के लिए परेशानियों का सबब बन सकता है। इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि रोहित शर्मा और इशान किशन के अलावा मुंबई इंडियंस की टीम में कोई अन्य ऐसा भारतीय बल्लेबाज़ नहीं है, जिसके पास अंतर्राष्ट्रीय स्तर का अनुभव हो।
मुंबई इंडियंस की टीम के द्वारा सूर्यकुमार को 2019 में ख़रीदा गया था। उसके बाद से सूर्यकुमार ने मुंबई के लिए एक शीर्ष क्रम के बल्लेबाज़ के रूप में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। भले ही पांच बार आईपीएल जीतने वाली मुंबई की टीम पिछले सीज़न में नॉकआउट स्टेज तक नहीं पहुंच सकी थी लेकिन सूर्यकुमार का शानदार प्रदर्शन जारी रहा था।
उन्होंने पिछले साल 143.43 की स्ट्राइक रेट और 22 की औसत से 317 रन बनाए। सूर्यकुमार के लिए सबसे अच्छी बात यह है कि वह किसी भी पोज़िशन पर आकर खेल सकते हैं और खेल के शुरुआत से ही गेंदबाज़ों पर प्रहार करने में वह ज़्यादा समय नहीं लेते। इसी कारण से वह मुंबई के महत्वपूर्ण बल्लेबाज़ों में से एक हैं।
इस बात की भी संभावना है कि मुंबई को सूर्यकुमार की जगह पर रमनदीप सिंह और अनमोलप्रीत सिंह में से किसी एक पर विचार करने के लिए मज़बूर होना पड़ेगा। आपको बता दें कि यह दोनों खिलाड़ी चचेरे भाई भी हैं। वहीं हैदराबाद के अनकैप्ड बल्लेबाज़ तिलक वर्मा भी तीसरे नंबर पर खेलने के प्रबल दावेदार हैं।

नागराज गोलापुड़ी ESPNcricinfo में न्यूज़ एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर राजन राज ने किया है।