मैच (17)
IPL (2)
Pakistan vs New Zealand (1)
PAK v WI [W] (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ACC Premier Cup (2)
Women's QUAD (2)
फ़ीचर्स

आंकड़े झूठ नहीं बोलते : पृथ्वी बढ़ाएंगे कोलकाता का सिरदर्द

दिल्ली कैपिटल्स बनाम कोलकाता नाइट राइडर्स मुक़ाबले से जुड़े रोचक आंकड़े

कोलकाता के खिलाफ आठ पारियों में छह अर्धशतक लगा चुके हैं शॉ  •  PTI

कोलकाता के खिलाफ आठ पारियों में छह अर्धशतक लगा चुके हैं शॉ  •  PTI

दिल्ली कैपिटल्स और ​कोलकाता नाइट राइडर्स की टीमें जब भी आईपीएल में एक साथ उतरती हैं, तो कोलकाता की मुश्किलें दिल्ली के ओपनर पृथ्वी शॉ बढ़ा देते हैं। उनके बल्ले के आगे कोलकाता के सारे गेंदबाज फीके नज़र आते हैं। वहीं अब तो उनके साथ डेविड वॉर्नर भी हैं। यह जोड़ी आईपीएल की सबसे ख़तरनाक जोड़ी बनकर उभरी है।
वॉर्नर और शॉ कोलकाता की जीत में रोड़ा
जब से वॉर्नर और शॉ ने साथ में बल्लेबाज़ी करना शुरू किया है, तब से दिल्ली ने पांच मौक़ों पर पावरप्ले में 50 रन बनाए हैं, पांच में से चार मौक़ों पर इन्होंने 50 से ज़्यादा रनों की साझेदारी की है और कभी भी 40 से नीचे की साझेदारी नहीं की है।
जोड़ी के तौर पर दोनों ने पांच पारियों में 62 के औसत से 300 से ज़्यादा रन बना डाले हैं, जहां पर वह प्रति ओवर 10.6 रन बनाते हैं। जोड़ी के तौर पर सबसे ज़्यादा रन बनाने के मामले में उनसे आगे जॉस बटलर और देवदत्त पड़िक्कल हैं, जिन्होंने सात मैचों में 438 रन ठोके हैं।
कुलदीप हैं दिल्ली की जीत की गारंटी
पिछले तीन आईपीएल में मात्र 13 मैच खेलने के बाद कुलदीप यादव ने इस सीज़न दिखाया है कि वह सात मैचों में 13 विकेट लेने का दम रखते हैं। इस आईपीएल में उनसे ज़्यादा विकेट युज़वेंद्र चहल के नाम है, जिन्होंने आठ मैचों में 18 विकेट लिए हैं। कुलदीप एक ही मैच में बिना विकेट के रहे हैं, जबकि चार बार उन्होंने पारी में दो से ज़्यादा विकेट लिए हैं। उनकी सफलता के पीछे उनकी गति भी है। उन्होंने इस बार औसतन 86.6 किमी प्रति घंटा की गति से गेंद की है, जबकि 2021 तक यह 81.9 किमी प्रति घंटा हुआ करता था।
पृथ्वी को पसंद है कोलकाता
जब भी दिल्ली की टीम कोलकाता के ख़िलाफ़ खेलती है, तो दो चीज़ें हमेशा होती हैं। दोनों कप्तान टॉस के लिए आते हैं और पृथ्वी रन बनाते हैं। पृथ्वी ने केवल सात पारियों में कोलकाता के ख़िलाफ़ 400 के करीब रन बनाए हैं, जहां उनका औसत 56 का और स्ट्राइक रेट 171 का रहा है। इन सात पारियों में पृथ्वी ने छह बार अर्धशतक लगाया है, केवल दो ही बार वह 18 और 14 के स्कोर पर आउट हुए हैं।
साउदी दिलाएंगे कोलकाता को विकेट
न्यूज़ीलैंड के तेज़ गेंदबाज़ टिम साउदी ने अब तक आईपीएल में काफ़ी प्रभावित किया है। उन्होंने मात्र तीन मैचों में आठ विकेट ​ले लिए हैं, जिसमें दो बार पारी में तीन विकेट शामिल हैं। उनका औसत, इकॉनमी और स्ट्राइक रेट सब बेहतरीन है। 10 का औसत रखकर तो वह नंबर एक पर टिके हैं। जबकि स्ट्राइक रेट में साउदी (9.0) से आगे केवल आंद्रे रसल (8.8) हैं।
ये है जीत का मंत्र
वेंकटेश अय्यर जब भी 25 से ज़्यादा का स्कोर करते हैं तो कोलकाता की जीत का प्रतिशत 75 हो जाता है। कोलकाता ने ऐसे आठ मैचों में छह में जीत दर्ज की है।
वरुण चक्रवर्ती अगर प्रति ओवर छह से कम रन देते हैं तो भी कोलकाता की जीत का प्रतिशत 72 हो जाता है। ऐसे में 11 मौक़ों पर कोलकाता ने आठ बार जीत दर्ज की है।
जब भी शॉ ने 30 से ज़्यादा रन किए है, तब दिल्ली की जीत का प्रतिशत 76.2 हो जाता है। ऐसे 21 मैचों में दिल्ली ने 16 में जीत हासिल की है।

निखिल शर्मा ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर हैं। @nikss26