मैच (9)
SL v AFG (1)
PSL 2024 (3)
NZ v AUS (1)
विश्व कप लीग 2 (1)
CWC Play-off (3)
ख़बरें

अगले आईपीएल में दिखेगा टैक्टिकल सब्स्टीट्यूट कॉन्सेप्ट

यह सैयद मुश्ताक़ अली ट्रॉफ़ी के दौरान आज़माए गए 'इम्पैक्ट प्लेयर' की तरह हो सकता है

आईपीएल 2023 के दौरान बेंच पर बैठे खिलाड़ी पहले से कहीं बड़ी भूमिका निभा सकते हैं  •  BCCI

आईपीएल 2023 के दौरान बेंच पर बैठे खिलाड़ी पहले से कहीं बड़ी भूमिका निभा सकते हैं  •  BCCI

टैक्टिकल सब्सीट्यूट आईपीएल 2023 में दिख सकता है। अक्तूबर-नवंबर में सैयद मुश्ताक़ अली घरेलू टी20 ट्रॉफ़ी के दौरान पहली बार इस कॉन्सेप्ट को आज़माने के बाद बीसीसीआई की नज़र इसे आईपीएल में भी लागू करने की है।
गुरुवार को आईपीएल फ़्रैचाइज़ियों को भेजे गए नोट में बीसीसीआई ने कहा, "इस बात पर भी ग़ौर करें कि अगले सीज़न से आईपीएल में एक नया आयाम जोड़ने के लिए एक टैक्टिकल/स्ट्रैटेजिक कॉन्सेप्ट लागू की जाएगी। इस कॉन्सेप्ट के लागू होने से प्रति टीम एक सब्स्टीट्यूट खिलाड़ी मैच में भाग ले सकेगा। इससे संबंधित नियम जल्द ही जारी किए जाएंगे।"
यह अभी साफ़ नहीं है कि आईपीएल के लिए कैसी टैक्टिकल सब्स्टीट्यूट नियम प्लान की जा रही है। ऐसा हो सकता है कि सैयद मुश्ताक़ अली ट्रॉफ़ी में जो इम्पैक्ट प्लेयर नियम लागू किया गया था, यह उसी के जैसा हो। अगर ऐसा होता है, तो यह टीमों में बहुत अधिक टैक्टिकल लचीलेपन लाएगा।
सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफ़ी के दौरान टीमों ने टॉस के समय अपनी टीम शीट में चार सबस्टीट्यूट खिलाड़ियों का नाम दिया था और उनमें से एक खिलाड़ी को इम्पैक्ट प्लेयर के रूप में उपयोग करने की अनुमति दी गई थी। इम्पैक्ट प्लेयर किसी भी पारी के 14वें ओवर की समाप्ति से पहले किसी भी समय शुरुआती एकादश के किसी भी खिलाड़ी को रिप्लेस कर सकता है और उसे अपने आवंटित ओवरों में बल्लेबाज़ी और गेंदबाज़ी करने की अनुमति दी गई थी।