मैच (23)
IPL (2)
PAK v WI [W] (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
WT20 WC QLF (Warm-up) (5)
CAN T20 (2)
RHF Trophy (4)
फ़ीचर्स

आंकड़ें झूठ नहीं बोलते: धोनी को रहना होगा नटराजन से सावधान

जाडेजा और भुवनेश्वर में हो सकती है विकेट लेने की होड़

विवेक शर्मा
20-Apr-2023
धोनी  चेन्नई सुपर किंग्स की तरफ़ से आईपीएल में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज़ हैं  •  BCCI

धोनी चेन्नई सुपर किंग्स की तरफ़ से आईपीएल में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज़ हैं  •  BCCI

आईपीएल 2023 के 29वें मैच में शुक्रवार को चेन्नई सुपर किंग्स और सनराइज़र्स हैदराबाद का टक्कर होने वाला है। चेन्नई ने अपने घर चेपॉक स्टेडियम में खेलते हुए अब तक 18 में से 13 बार हैदराबाद को हराया है जबकि हैदराबाद को सिर्फ़ 5 मैचों में इस स्टेडियम में चेन्नई पर जीत मिली है। आईये देखते हैं आंकड़ें किन खिलाड़ियों के पक्ष में दिखाई दे रहे हैं, हमारी विशेष पेशकश आंकड़ें झूठ नहीं बोलते में।
रहाणे को रहना होगा भुवनेश्वर से सावधान
चेन्नई की ओर से अजिंक्य रहाणे इन दिनों अच्छे फ़ॉर्म में चल रहे हैं लेकिन उन्हें भुवनेश्वर कुमार की अनुभवी गेंदबाज़ी से सावधान रहना होगा। अब तक खेली गई 16 पारियों में भुवी ने रहाणे को छह बार आउट कियाहै । वहीं महेन्द्र सिंह धोनी को टी नटराजन की गेंदों पर संभलकर खेलना होगा।आंकड़ें बताते हैं कि नटराजन ने धोनी को दो बार आउट करने में क़ामयाबी हासिल की है।
धोनी बनाम मयंक में होगी रन बनाने की जंग
महेन्द्र सिंह धोनी ने अब तक 239 आईपीएल मैचों में पांच हज़ार से अधिक (5037) रन बनाए हैं और अपनी टीम के लिए रन मशीन के रुप में शीर्ष पर हैं। धोनी का बल्ला चेपॉक पर जमकर चलता है और वे 144 के स्ट्राइक रेट से रन बनाते हैं। वहीं हैदराबाद की टीम को देखें तो मयंक अग्रवाल ने 188 आईपीएल मैचों में करीब ढाई हज़ार (2440) रन बनाए हैं और वो अपनी टीम के शीर्ष रन स्कोरर हैं। चेपॉक पर मयंक 121 के स्ट्राइक रेट से खेलते हैं। गेंदबाज़ों की बात करें तो चेन्नई के रवीन्द्र जाडेजा ने 215 आईपीएल मैचों में 138 विकेट लिए हैं, जबकि भुवनेश्वर कुमार ने 151 आईपीएल मैचों में कुल 158 शिकार किए हैं। वहीं चेन्नई में उन्होंने छह विकेट लिए।
ऋतुराज और ब्रूक का बल्ला है बोला इस सीज़न में
आईपीएल 2023 में अब तक दोनों ही टीमों ने 5-5 मुक़ाबले खेल लिए हैं। ऋतुराज गायकवाड़ ने 5 मैचों में 200 रन बनाए हैं जिसमें 50 का औसत और 150 का स्ट्राइक रेट शामिल है। वहीं डेवन कॉन्वे ने भी अब तक 181 रन जोड़े हैं। वहीं चेन्नई के गेदबाज़ तुषार देशपांडे ने 5 मैचों में 10 विकेट लिए हैं जबकि रवीन्द्र जाडेजा के खाते में 6 विकेट गए हैं। हैदराबाद की बात करें तो हैरी ब्रूक ने शतक लगाते हुए पांच मैचों में कुल 138 रन बनाए हैं जबकि राहुल त्रिपाठी 124 रन जोड़ चुके हैं। हैदराबाद के गेंदबाज़ों की बात करें तो मयंक मार्कन्डेय और मार्को यानसेन ने तीन मैचों में 6 विकेट लिए हैं ।
चेपॉक पर पेस बनाम स्पिन
चेपॉक स्टेडियम में अब तक खेले गए सभी टी20 मुक़ाबलों में तेज़ गेंदबाजों को हमेशा से ही अधिक सपोर्ट मिला है और स्पिन गेंदबाज़ों को पेस गेंदबाज़ो की तुलना में आधी क़ामयाबी मिली है। लेकिन हाल ही के पिछले 10 टी20मैचों की बात करें तो तेज़ गेंदबाज़ों ने 64 विकेट निकाले हैं जबकि स्पिन गेंदबाज़ों ने 59 विकेट निकाले हैं। यानी दोनों ही तरह के गेंदबाज़ों के लिए उम्मीद बनी हुई है।

विवेक शर्मा Espncricinfo हिंदी के एडिटोरियल फ़्रीलांसर हैं।