मैच (18)
WI vs SA (1)
ENG v PAK (W) (1)
USA vs BAN (1)
CE Cup (3)
T20I Tri-Series (2)
आईपीएल (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
फ़ीचर्स

RCB vs KKR रिपोर्ट कार्ड : स्पिनरों के जाल में फंसी बेंगलुरु की टीम

केकेआर ने एक अहम मुक़ाबले में आरसीबी को 21 रनों से हराया

Suyash Sharma wheels away after dismissing Ruturaj Gaikwad with a googly, Kolkata Knight Riders vs Chennai Super Kings, IPL 2023, Kolkata, April 23, 2023

Suyash Sharma wheels away after dismissing Ruturaj Gaikwad with a googly  •  BCCI

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) की टीम बुधवार को अपने घर में ही कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के गेंदबाज़ों के जाल में फंसती दिखी। टॉस हारकर पहले गेंदबाज़ी का न्‍योता मिलने के बाद कोलकाता के ओपनर ख़ासकर जेसन रॉय ने ताबड़तोड़ शुरुआत दिलाई और मध्‍य ओवरों में बल्‍लेबाज़ संयम से खेलते हुए कोलकाता को 200 रनों तक पहुंचाने में क़ामयाब रहे। इसके बाद कोलकाता के स्पिन हथियार के आगे बेंगलुरु का महक़मा पूरी तरह से हार मान गया।

बल्लेबाज़ी

कोलकाता (A+) - कोलकाता के लिए जेसन रॉय ने बेहतरीन शुरुआत दिलाई। उन्‍होंने एक ही ओवर में दो विकेट ज़रूर गंवाए लेकिन उसके बाद उनके पास वेंकटेश अय्यर और नितीश राणा थे, जिन्‍होंने 44 गेंद में 88 रनों की साझेदारी करके कोलकाता को मैच में बना दिया। इसके बाद अंतिम ओवरों में आख़‍िरी 12 गेंद में रिंकु सिंह और डेविड वीजा ने 30 रन जोड़कर कोलकाता को 200 रनों के स्‍कोर तक पहुंचा दिया।
बेंगलुरु (A) - बेंगलुरु के ओपनरों ने ख़ासकर फ़ाफ़ डुप्‍लेसी ने पहली ही गेंद से आक्रमण करना चाहा लेकिन डुप्‍लेसी अपना विकेट तीसरे ही ओवर में गंवा बैठे जब स्पिनर को लाया गया, इसके बाद शाहबाज़ अहमद का भी विकेट निकल गया। ग्‍लेन मैक्‍सवेल भी आक्रमण को ही देख रहे थे लेकिन वरुण चक्रवर्ती ने उनको एक बार फ‍िर फंसा लिया। बाद की कहानी विराट कोहली और महिपाल लोमरोर पर थी। 34 गेंद में 56 रन की साझेदारी तो बनी लेकिन यह क़ामयाब नहीं हो पाई।

गेंदबाज़ी

बेंगलुरु (B) - बेंगलुरु की गेंदबाज़ी एक सपाट सतह की तरह रही। वह अपने प्रमुख गेंदबाज़ों के साथ गए। उन्‍होंने मोहम्‍मद सिराज और डेविड विली के साथ शुरुआत की, पावरप्‍ले में ही वान‍िंंदु हसरंगा को लगाया लेकिन वह भी विकेट नहीं निकाल सके। आख़‍िरकार पहला सीज़न खेल रहे विजय कुमार वैशाख ने एक ही ओवर में दो विकेट दिलाकर बेंगलुरु की वापसी कराके दिखाई।
कोलकाता (A++) - कोलकाता की गेंदबाज़ी की जितनी तारीफ़ की जाए वह कम ही रहेगी। पहले दो ओवर तेज़ गेंदबाज़ों से कराने के बाद वह अपने स्पिनरों की फ़ौज को तीसरे ओवर से ही लगा दिए थे। इसी चक्‍कर में डुप्‍लेसी, मैक्‍सवेल, शाहबाज़ और लोमरोर अपना विकेट गंवा बैठे। मध्‍य ओवरों में आंद्रे रसल से ओवर कराने की चाहत भी उनके काम आ गई।

फ़ील्डिंग

बेंगलुरु (B) - फ़ील्डिंग में बेंगलुरु के क्षेत्ररक्षकों ने ख़राब प्रदर्शन किया। पहले सिराज ने राणा का लांग ऑन पर कैच छोड़ा, इसके बाद फ़ाइन लेग पर फ‍िर हर्षल पटेल यह ग़लती कर बैठे। इससे पहले भी रॉय को डीप मिडविकेट पर छोड़ा अगर वह कैच होता तो बेंगलुरु मैच में वापसी कर सकती थी। इसके बाद वैशाख ने अपनी ही गेंदबाज़ी पर कैच छोड़ा और रॉय अपना अर्धशतक पूरा कर गए।
कोलकाता (A+) - कोलकाता इस मामले में आगे रही। वह अपने सबसे सफल फ़ील्‍डर अनुकूल रॉय को मैदान पर लेकर आई और उन्‍होंने ना केवल रन बचाए बाउंड्री पर, बल्कि सुयश प्रभुदेसाई को रन आउट कराया और हसरंगा का कैच भी लपका।
रणनीति
बेंगलुरु (B) - रणनीति के हिसाब से यहां बेंगलुरु के लिए दिन अच्‍छा नहीं रहा है। वह गेंदबाज़ी के समय लगातार आक्रमण पर लगे रहे लेकिन उनके क्षेत्ररक्षकों ने निराश किया। वहीं बल्‍लेबाज़ी में ख़ासकर कौन ओपनर के आउट होने के बाद आएगा यह पक्‍का नहीं है। इस बार शाहबाज़ आए और गए। बल्‍लेबाज़ी कर रहे कोहली मध्‍य ओवरों में कम से कम आठ रन चुराने को देख रहे थे और साथी लोमरोर को प्रहार करने को कह रहे थे, लेकिन उनके आउट होने के बाद उन्‍होंने अपने अन्‍य बल्‍लेबाज़ों पर से विश्‍वास ख़ो दिया था। यही वजह रही कि वह एक ग़लत शॉट के लिए मजबूर हो गए।
कोलकाता (A++) - कोलकाता के लिए रणनीति तो बहुत आगे रही है। इस टीम के खिलाड़‍ियों की बॉडिंग काम आ रही है। जब दो विकेट गिरे तो वेंकटेश और नितीश ने टीम को संभाला और एक अच्‍छे स्‍कोर तक पहुंचाया। रसल ज़रूर आउट हुए लेकिन रिंकु पर भरोसा एक बार फ‍िर काम आया। वहीं गेंदबाज़ी में तो यह टीम कमाल की दिखी। दो ओवरों के बाद उन्‍होंने बेंगलुरु के बल्‍लेबाज़ों को रोकने के लिए अपने स्पिनरों को ही लगा दिया था। यह दांव काम आया और कोलकाता यह मैच जीतने में क़ामयाब रही।

निखिल शर्मा ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर हैं। @nikss26