मैच (16)
आईपीएल (1)
ENG v PAK (W) (1)
WI vs SA (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
CE Cup (1)
ENG v PAK (1)
USA vs BAN (1)
फ़ीचर्स

IPL प्‍लेऑफ़ : कैसे RCB शीर्ष चार में पहुंच सकती है? क्‍या होगा CSK का?

10 टीमों में अभी तक केवल KKR ने शीर्ष चार में जगह पक्‍की की है, जबकि MI और PBKS नॉकआउट हो गए हैं

RCB players congratulate Mohammed Siraj, who ran back and took a well-judged catch, Sunrisers Hyderabad vs Royal Challengers Bengaluru, IPL 2024, Hyderabad, April 25, 2024

RCB की उम्‍मीदें अभी भी हैं बरक़रार  •  AFP/Getty Images

IPL 2024 में अब बस 10 मैच बाक़ी हैं और केवल कोलकाता नाइटराइडर्स (KKR) ने ही प्‍लेऑफ़ में क्‍वालिफ़ाई किया है, जबकि मुंबई इंडियंस (MI) और पंजाब किंग्‍स (PBKS) बाहर हो गए हैं। तो चलिए एक नज़र डालते हैं कि अन्‍य टीमों के पास प्‍लेऑफ़ में जाने की क्‍या संभावना है।

चेन्‍नई सुपर किंग्‍स (CSK)

मैच : 12, अंक : 12, नेट रनरेट : 0.491
बचे मैच : RR (घर), RCB (बाहर)
पिछले छह में से चार मैच हारने के बाद CSK की उम्‍मीदों को करारा झटका लगा है। हालांकि अगले दो मैच जीतकर टीम क्‍वाल‍िफ़ाई करने में सफल हो सकती है, क्‍योंकि गुजरात टाइटंस (GT) से 35 रनों की हार के बाद भी उनका नेट रन रेट (0.491) अन्‍य टीमों के मुक़ाबले काफ़ी बेहतर है। दिल्‍ली कैपिटल्‍स (DC) भी अगर आख़‍िरी दो मैच जीतकर 16 अंक तक पहुंचती है तो भी CSK को फ़ायदा होगा क्‍योंकि DC का नेट रनरेट -0.316 है।
CSK शुक्रवार को अहमदाबाद में खेलने के बाद रविवार को राजस्‍थान रॉयल्‍स (RR) के ख़‍िलाफ़ घर में खेलेगी। अगर वे यह मैच हार जाते हैं तो वे नॉकआउट हो जाएंगे और RR, KKR, सनराइज़र्स हैदराबाद (SRH) और DC या लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG) में से कोई एक 16 या उससे अधिक अंक पर समाप्‍त कर सकते हैं। अगर वे 14 अंकों पर समाप्‍त करते हैं तो उन्‍हें उम्‍मीद करनी होगी कि SRH और DC बचे मैच हारें और LSG, MI से हारकर 14 पर ही समाप्‍त करे। इसके बाद उनका नेट रन रेट उनको तीसरे स्‍थान पर पहुंचाएगा।

गुजरात टाइटंस (GT)

मैच : 12, अंक : 10, नेट रन रेट : -1.063
बचे मैच : KKR (घर), SRH (बाहर)
CSK से दो अंक पाने के बाद भी GT का क्‍वालिफ़िकेशन मुश्किल है क्‍योंकि उनका नेट रन रेट -1.063 काफ़ी नीचे है। उनके लिए बेहतर होगा कि वे 14 अंक पर समाप्‍त करें और फ़‍िर अन्‍य तीन टीमों के साथ आख़‍िरी दो स्‍थान के लिए लड़ें। उनके रन रेट को देखते हुए GT की लड़ाई SRH, DC और LSG से है। GT को तब भी कम से कम दो टीमों से आगे निकलने के लिए बड़े अंतर से जीत दर्ज करनी होगी।

कोलकाता नाइटराइडर्स (KKR)

मैच : 12, अंक : 18, नेट रन रेट: 1.428
बचे मैच : GT (बाहर), RR (बाहर)
KKR ने प्‍लेऑफ़ में जगह बना ली है और शीर्ष दो में जगह पक्‍की कर ली है। शीर्ष दो से बाहर होने के लिए उनको बड़े अंतर से हारना होगा और SRH को भी दो बड़ी जीत दर्ज करनी होगी। उदाहरण के तौर पर अगर KKR अपने आख़‍िरी दो मैच 100 रनों के अंतर से हारते हैं तो SRH को अपने दो मैच पहली पारी में 200 रन बनाते हुए कुल मिलाकर 137 रन से जीतने होंगे।

राजस्‍थान रॉयल्‍स (RR)

मैच : 11, अंक : 16, नेट रन रेट : 0.476
बचे मैच : CSK (बाहर), PBKS (घर), KKR (घर)
RR को क्‍वालिफ़िकेशन करने के लिए एक जीत की ज़रूरत है। अगर वे तीनों मैच हार जाते हैं, तो वे तभी नॉकआउट हो जाएंगे। अगर DC-LSG मैच के बाद उनका नेट रन रेट नीचे जाता है। KKR की तरह RR भी शीर्ष दो में समाप्‍त करना चाहेगी क्‍योंकि उन्‍होंने पूरे सीज़न अधिकतर समय अंक तालिका में शीर्ष पर राज किया है।

सनराइज़र्स हैदराबाद (SRH)

मैच : 12, अंक : 14, नेट रन रेट: 0.406
बचे मैच : GT (घर), PBKS (घर)
LSG पर शानदार जीत के बाद SRH के 14 अंक हो गए हैं और उनका नेट रन रेट 0.406 का हो गया है, जिससे उन्‍हें ना केवल क्‍वालीफ़ाई करने का मौक़ा मिलता है बल्कि शीर्ष दो में भी समाप्‍त‍ि करने का भी अवसर है। यहां तक कि एक जीत उनके क्‍वाल‍िफ़ाई करने के मौक़े को और अच्‍छा बना देगा। उनके पास अच्‍छा शेड्यूल भी है क्‍योंकि उन्‍हें अपने दोनों मैच घर में अंक तालिका की दो निचली टीमों से खेलने है।

लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG)

मैच : 12, अंक : 12, नेट रन रेट : -0.769
बचे मैच : DC (बाहर), MI (बाहर)
SRH के ख़‍िलाफ़ एक बड़ी हार के बाद LSG का नेट रन रेट बिगड़ गया है और इससे वे शीर्ष चार का स्‍थान गंवा सकते हैं। 16 अंक के बाद भी वे RR, KKR, SRH और CSK से पीछे छूट जाएंगे। यदि वे DC को हराते हैं और MI से हार जाते हैं तो उन्‍हें क्‍वाल‍िफ़ाई करने के लिए बड़ी लड़ाई करनी होगी क्‍योंकि सामने SRH, DC, CSK और RCB होंगी जिनका नेट रन रेट इनसे बेहतर है।
दिल्‍ली कैपिटल्‍स (DC)
मैच : 12, अंक : 12, नेट रन रेट : -0.316
बचे मैच : RCB (बाहर), LSG (घर)
CSK की GT से हार DC के लिए अच्‍छी ख़बर है, लेकिन वे 16 अंक के साथ भी पिछड़ सकते हैं- अगर CSK अपने आख़‍िरी दो मैच हारती है और यदि शीर्ष तीन टीमें 16 अंक से आगे निकल जाती हैं।
हालांकि, अगर DC, RCB को हराती है, लेकिन LSG से हार जाती है तो वे तब भी शीर्ष चार में 14 अंक के साथ पहुंच सकती है- अगर LSG, MI से हार जाती है और यदि 14 अंक से नीचे की टीमें इस अंक तक नहीं पहुंच पाती हैं। इसके बाद चौथे स्‍थान के लिए DC और LSG में लड़ाई होगी और दोनों के 14 अंक होंगे, बेहतर रन रेट वाली टीम आगे निकल जाएगी।
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB)
मैच : 12, अंक : 10, नेट रन रेट : 0.217
बचे मैच : DC (घर), CSK (घर)
RCB ने पिछले चार मैच जीतकर वापसी की है, लेकिन लगातार छह जीत भी काफ़ी नहीं हो सकती हैं क्‍योंकि चार टीम 16 या उससे अधिक अंक पर समाप्‍त कर सकती हैं। हालांकि बेहतर रन रेट को देखते हुए वे तीसरे स्‍थान पर भी समाप्‍त कर सकती है लेकिन इससे लिए SRH और CSK दोनों को अपने मैच हारने होंगे और LSG को एक से अधिक जीत नहीं मिलनी चाहिए। इससे RCB के पास SRH को रन रेट में पछाड़ने का बेहतर मौक़ा होगा और वे DC और LSG से भी आगे होंगे।

एस राजेश ESPNcricinfo में स्‍टैट्स एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।