मैच (17)
IPL (3)
Pakistan vs New Zealand (1)
PAK v WI [W] (1)
ACC Premier Cup (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
CAN T20 (2)
ख़बरें

टी20 विश्व कप के लिए वॉर्नर, स्मिथ, मैक्सवेल और कमिंस की वापसी

कप्तान ऐरन फिंच भी चोट के बाद टीम में वापस, जॉश इंगल्स नया चेहरा

ख़राब फ़ॉर्म से जूझ रही ऑस्ट्रेलियाई टीम को इन बड़े खिलाड़ियों से बहुत उम्मीदे हैं  •  Alex Davidson/Getty Images

ख़राब फ़ॉर्म से जूझ रही ऑस्ट्रेलियाई टीम को इन बड़े खिलाड़ियों से बहुत उम्मीदे हैं  •  Alex Davidson/Getty Images

वेस्टइंडीज़ और बांग्लादेश के ख़िलाफ़ हालिया दौरे पर चोट और अन्य कारणों से बाहर रहे ऑस्ट्रेलिया के प्रमुख खिलाड़ियों डेविड वॉर्नर, स्टीव स्मिथ, ग्लेन मैक्सवेल, मॉर्कस स्टॉयनिस, पैट कमिंस और केन रिचर्ड्सन की टी20 विश्व कप के लिए टीम में वापसी हुई है। वहीं बिग बैश लीग और फिर इंग्लिश क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन करने वाले जॉश इंग्लिस को भी टीम में रखा गया है। इस टीम की अगुवाई ऐरन फ़िंच करेंगे, जो खुद घुटने की चोट के बाद वापसी कर रहे हैं।
टीम में ऐडम ज़ैम्पा और एश्टन एगर के साथ मिचेल स्वेप्सन तीसरे स्पिनर हैं। इंगल्स को विकेटकीपर बल्लेबाज़ एलेक्स कैरी की जगह टीम में रखा गया है, जो पिछली 8 पारियों में सिर्फ 57 रन बनाकर ख़राब फ़ॉर्म से जूझ रहे हैं।
प्रमुख चयनकर्ता जॉर्ज बेली ने टीम की घोषणा करते हुए कहा, "जॉश पिछले कई दिनों से हमारी निगाहों में थे। ऑस्ट्रेलिया की घरेलू क्रिकेट के बाद इंग्लैंड में भी बेहतर प्रदर्शन कर उन्होंने साबित कर दिया कि वह इस जगह के हक़दार हैं। वह बल्लेबाज़ी क्रम में एक संतुलन प्रदान करते हैं। उन्हें खेलते देखना सुखद है।"
इंगल्स ने इंग्लैंड की घरेलू टी20 सीरीज़ में दो शतकों और 48.27 की औसत व 175.82 की स्ट्राइक रेट से 531 रन बनाकर टॉप स्कोरर रहें। उन्होंने पिछली रात द हंड्रेड में भी 45 गेंदों में 72 रन की पारी खेली।
जाय रिचर्ड्सन भी बाहर होने वाले खिलाड़ियों में से हैं, जबकि डेनियल सैम्स को डेनियल क्रिस्टियन और नेथन एलिस के साथ तीन रिज़र्व खिलाड़ियों में रखा गया है।
बेली ने कहा, "हमें विश्वास है कि यह टीम अच्छा करेगी। हमारे पास दुनिया के कुछ बेहतरीन खिलाड़ी हैं और इनके सामूहिक प्रयासों से हम निश्चित रूप से टूर्नामेंट में सफल होंगे।"
इन 18 खिलाड़ियों (15 प्रमुख दल+3 रिज़र्व) में से 11 के पास आईपीएल कॉन्ट्रैक्ट है और वह विश्व कप से पहले संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में ही आईपीएल 2021 के दूसरे चरण का हिस्सा बनेंगे।
जो खिलाड़ी आईपीएल खेलने नहीं जाएंगे, वे तैयारियों के लिए ऑस्ट्रेलिया के घरेलू क्रिकेट में भाग लेंगे, जो कि मध्य सितंबर से होना प्रस्तावित है। हालांकि कोरोना की परिस्थितियों को देखते हुए घरेलू कैलेंडर में भी बदलाव किया जा सकता है। ऑस्ट्रेलिया को टूर्नामेंट शुरू होने से पहले साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ दो अभ्यास मैच भी खेलने है।
पूरी टीम इस प्रकार है- ऐरन फ़िंच (कप्तान), डेविड वॉर्नर, स्टीव स्मिथ, ग्लेन मैक्सवेल, मिचेल मार्श, मैथ्यू वेड, एश्टन एगर, पैट कमिंस, मिचेल स्टार्क, केन रिचर्ड्सन, ऐडम ज़ैम्पा, जॉश हेज़लवुड, मार्कस स्टॉयनिस, मिचेल स्वेप्सन, जॉश इंग्लिस
रिज़र्व : डेनियस सैम्स, डेनियल क्रिस्टियन और नेथन एलिस

ऐंड्रयू मक्ग्लैशन ESPNcricinfo में डिप्टी एडिटर हैं, अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के दया सागर ने किया है