मैच (18)
NZ v AUS (1)
WPL (2)
PSL 2024 (3)
रणजी ट्रॉफ़ी (2)
Nepal Tri-Nation (2)
Sheffield Shield (3)
Dang CL (1)
विश्व कप लीग 2 (1)
CWC Play-off (3)
ख़बरें

केशव महाराज ने वनडे सुपर लीग का समर्थन किया

उन्होंने कहा, 'यह आपको पूरे साल अपनी सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट खेलने के लिए प्रेरित करता है'

केशव महाराज फ़िलहाल चोटिल तेम्बा बवूमा की अनुपस्थिति में साउथ अफ़्रीका की कप्तानी कर रहे हैं  •  BCCI

केशव महाराज फ़िलहाल चोटिल तेम्बा बवूमा की अनुपस्थिति में साउथ अफ़्रीका की कप्तानी कर रहे हैं  •  BCCI

साउथ अफ़्रीका के स्पिनर केशव महाराज वनडे सुपर लीग के समर्थन में आए हैं, जो मौजूदा चक्र के बाद ख़त्म हो जाएगी और नए एफ़टीपी चक्र का हिस्सा नहीं होगी।
चोटिल तेम्बा बवूमा की जगह इंग्लैंड में साउथ अफ़्रीका की कप्तानी कर रहे महाराज ने तर्क दिया कि लीग ने केवल द्विपक्षीय वनडे क्रिकेट को प्रासंगिक बनाती है, बल्कि देशों को अपनी सर्वश्रेष्ठ एकादश को मैदान पर उतारने के लिए मजबूर करती है।
महाराज ने इंग्लैंड के ख़िलाफ़ वनडे सीरीज़ से पहले कहा, "सुपर लीग का होना अच्छा है। यह आपको पूरे साल अपना सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट खेलने के लिए प्रेरित करती है और आपको खेलने की विभिन्न शैलियों के साथ आने की अनुमति देती है, जिसे आप विश्व कप में लागू करना चाहते हैं। मुझे लगता है कि यह एक अच्छा सिस्टम है। आपको हर समय अपनी सर्वश्रेष्ठ टीम के साथ खेलना होगा। मैं इसके पक्ष में हूं।"
विडंबना यह है कि तीन मैचों की यह सीरीज़ सुपर लीग का हिस्सा नहीं है (साउथ अफ़्रीका अगले साल फ़रवरी में विश्व कप सुपर लीग मैचों के लिए इंग्लैंड की मेज़बानी करेगा), और साउथ अफ़्रीका अपने सर्वोच्च रैंकिंग वाले वनडे गेंदबाज़ कगिसो रबाडा को आराम दे रहा है।
इससे भी अधिक विडंबना यह है कि साउथ अफ़्रीका ने अगले साल जनवरी में ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ सुपर लीग वनडे मैचों को नहीं खेलने का विकल्प चुना है क्योंकि बोर्ड चाहता है कि एक नई फ़्रैंचाइज़ी टी20 प्रतियोगिता के लिए सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी उपलब्ध हों। साउथ अफ़्रीका क्रिकेट बोर्ड का कहना है कि इससे क्रिकेट की वित्तीय स्थिति को लंबे समय के लिए सुरक्षित किया जा सकेगा। इस कारण साउथ अफ़्रीका की 2023 विश्व कप के लिए क्वालीफ़ाई करने की संभावना कम हो गई है।
अगर यह सब आपको आश्चर्यचकित करता है कि आगामी इंग्लैंड सीरीज़ का क्या मतलब है, तो महाराज के पास इसका जवाब है। उन्होंने कहा, 'वनडे यूनिट के तौर पर हमारे लिए साथ खेलना महत्वपूर्ण है। जितना अधिक आप खेलते हैं उतना ही बेहतर होता है। यह अभी भी एक अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच है, इसलिए इसमें पर्याप्त मोटिवेशन है और यह एक ऐसी श्रृंखला है जिसमें अंक होते हैं। मुझे बहुत ख़ुशी है कि हम इसे खेल रहे हैं जो हमारे लिए एक महत्वपूर्ण वर्ष की ओर अग्रसर है। अगले में दो साल में आईसीसी के बहुत सारे इवेंट्स हैं, और यह उन संयोजनों को खोजने का एक अच्छा तरीक़ा है जिन्हें आप आगे खिलाना चाहते हैं।"
महाराज की टिप्पणी इंग्लैंड के बेन स्टोक्स द्वारा वनडे क्रिकेट से संन्यास लेने के उनके फ़ैसले की घोषणा करने से कुछ मिनट पहले आई। स्टोक्स ने कहा तीनों प्रारूपों में खेलना "मेरे बस की नहीं है"। यह द्विपक्षीय क्रिकेट, विशेष रूप से वनडे मैचों की व्यवहार्यता के बारे में बहस को और बढ़ा देगा।
विश्व कप के नज़दीक आते ही साउथ अफ़्रीका का इस पर अधिक ध्यान जाएगा। वे विश्व कप सुपर लीग तालिका में 11 वें स्थान पर हैं और आयरलैंड और उन्होंने श्रीलंका में एक आदर्श एकादश खोजने में संघर्ष करते हुए अंक गंवाए हैं। महाराज को उम्मीद है कि ये मैच उन्हें ऐसा करने में मदद कर सकते हैं। उन्होंने कहा, "हम अगले साल विश्व कप से पहले अपनी वनडे टीम में कुछ आत्मविश्वास पैदा कर सकते हैं।"

फ़िरदौस मूंडा ESPNcricinfo की साउथ अफ़्रीकी संवाददाता हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के एडिटोरियल फ़्रीलांसर कुणाल किशोर ने किया है।