मैच (20)
T20 वर्ल्ड कप (6)
T20 Blast (8)
CE Cup (4)
SL vs WI [W] (1)
IND v SA [W] (1)
ख़बरें

कोविड निगेटिव होने के बाद चहल, क्रुणाल और गौतम लौटे स्वदेश

कोलंबो में पिछले 9 दिनों से आइसोलेशन में थे तीनों भारतीय खिलाड़ी

Krunal Pandya celebrates a wicket, Colombo, July 18, 2021

दूसरे टी-20 से पहले क्रुणाल पंड्या कोविड पॉजिटिव पाए गए थे  •  AFP/Getty Images

कोविड-19 टेस्ट में निगेटिव पाए जाने के बाद क्रुणाल पंड्या, कृष्णप्पा गौतम और युज़वेंद्र चहल भारत वापस लौट चुके हैं। आपको बता दें कि ये सभी खिलाड़ी श्रीलंका के ख़िलाफ़ खेले गए टी-20 और वनडे सीरीज़ के बाद कोलंबो में ही ठहरे हुए थे, क्योंकि इनका कोविड टेस्ट पॉजिटिव पाया गया था।
कोरोना काल में भारत और श्रीलंका के बीच फिलहाल कोई फ्लाइट नहीं चल रही है। इस कारण तीनों खिलाड़ियों को पहले मालदीव जाना पड़ा और फिर वहां से उन्होंने कोच्चि के लिए फ्लाइट लिया। इसके बाद पंड्या और चहल वहां से मुंबई के लिए प्रस्थान कर गए और गौतम बैंगलोर एयरपोर्ट गए। वहां उनका आरटीपीसीआर टेस्ट हुआ और टेस्ट में निगेटिव पाए जाने के बाद वे वहां से निकल गए।
पंड्या, चहल और गौतम पिछले नौ दिन से कोलंबो में आइसोलेशन में थे। इसके बाद जब इनका कोविड-19 टेस्ट निगेटिव पाया गया तो इन्हें वापस अपने देश उड़ान भरने की अनुमति दे दी गई। इन खिलाड़ियों की वापसी भारत के शेष 25 सदस्यीय दल के चार्टर्ड उड़ान से स्वदेश लौटने के एक सप्ताह बाद हुई।
इन तीनों खिलाड़ियों में से सबसे पहले क्रुणाल पंड्या को कोविड संक्रमण हुआ था। ज्ञात हो कि दूसरे टी-20 से ठीक एक दिन पहले क्रुणाल का कोविड टेस्ट सकारात्मक पाया गया था। इसके बाद दूसरे टी-20 को एक दिन के लिए स्थगित कर दिया गया था। बाद में जब दूसरा टी-20 मैच खेला गया तो उसमें भारत के कई प्रमुख खिलाड़ी टीम में सलेक्शन के लिए उपलब्ध नहीं थे क्योंकि क्रुणाल के संपर्क में आए आठ भारतीय खिलाड़ियों को आइसोलेशन में रखा गया था। इस विपरीत परिस्थिति में भारतीय टीम को अपने रिज़र्व खिलाड़ियों के साथ मैदान में उतरना पड़ा था और कई युवा खिलाड़ियों को डेब्यू करने का मौका मिला था। इसमें चेतन साकरिया, देवदत्त पड्डिकल और ऋतुराज गायकवाड़ जैसे नाम शामिल हैं।
इन आठ खिलाड़ियों के समूह में से गौतम और चहल का जब कोविड टेस्ट किया गया तो उसका परिणाम निगेटिव आया था लेकिन दो दिन बाद फिर से किए गए परीक्षण के परिणाम पाजिटिव आए थे।
समझा जा रहा है कि पंड्या, चहल और गौतम तीनों यथासंभव ठीक हो गए हैं और उम्मीद की जा रही है कि अगस्त के तीसरे सप्ताह में आईपीएल में भाग लेने के लिए यूएई रवाना होंगे।

शशांक किशोर ESPNcricinfo के सीनियर सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर राजन राज ने किया है।