फ़ीचर्स

आंकडे झूठ नहीं बोलते : राशिद-इशान के साथ शर्मा डुओ की आपसी भिड़ंत पर भी होगी नज़र

उमरान मलिक के लिए अपनी तेज़ी दिखाने का एक और मौक़ा

Ishan Kishan pulls one behind square, Mumbai Indians vs Delhi Capitals, IPL 2021, Chennai, April 20, 2021

इशान एकमात्र ऐसे बाएं हाथ के बल्लेबाज़ हैं, जिन्होंने राशिद पर तीन छक्के लगाए हैं और उन्हें ख़ान साहब एक भी बार आउट नहीं कर पाए हैं  •  BCCI/IPL

आईपीएल से बाहर हो चुकी सनराइज़र्स हैदराबाद आख़िरी दिन के मुक़ाबले में मुंबई इंडियंस से भिड़ेगी, जो कि अभी भी प्ले ऑफ़ की उम्मीद को बनाए रखे हैं। यह मुक़ाबला बेहद ख़ास होने वाला है क्योंकि यह ना सिर्फ़ दो टीमों बल्कि दोनों टीमों के बेहतरीन खिलाड़ियों की भी आपस में भिड़ंत होगी। ऐसे ही कुछ प्रमुख रिकॉर्ड्स पर डालते हैं नज़र।
क्या केन विलियमसन, मुंबई इंडियंस के ख़िलाफ़ अपना रिकॉर्ड सुधार पाएंगे?
मुंबई इंडियंस के ख़िलाफ़ केन विलियमसन का रिकॉर्ड उनकी योग्यता से मेल नहीं खाता है। मुंबई इंडियंस एकमात्र ऐसी टीम है, जिनके ख़िलाफ़ उनका औसत 20 से भी कम है। वह मुंबई के ख़िलाफ़ 5 पारियों में सिर्फ़ एक बार दहाई के अंक तक पहुंच पाए हैं। विलियमसन ने उनके ख़िलाफ़ 5 मैचों में सिर्फ़ 8.6 की औसत और महज़ 102 के स्ट्राइक रेट से 43 रन बनाए हैं, जो कि किसी भी आईपीएल टीम के ख़िलाफ़ उनका सबसे कम रन, औसत और स्ट्राइक रेट है। देखते हैं कि इस साल बढ़िया फ़ॉर्म में नज़र आ रहे कैप्टन केन मुंबई के ख़िलाफ़ अपने रिकॉर्ड को सुधार पाते हैं या नहीं।
क्या पंजाबी शर्मा जी के फिर से 'बनी' बनेंगे मुंबईया शर्मा जी
रोहित शर्मा का संदीप शर्मा के ख़िलाफ़ कुछ खास रिकॉर्ड नहीं रहा है। संदीप ने उन्हें 11 पारियों में चार बार आउट किया है। इसके अलावा संदीप के ख़िलाफ़ रोहित का औसत 9.3 और स्ट्राइक रेट सिर्फ़ 88 का रहा है, जो कि रोहित के नाम और काम से मेल नहीं खाता। इसलिए जब नई गेंद का सामना करने मुंबईया शर्मा जी उतरेंगे, तो संभव है कि नई गेंद पंजाबी शर्मा जी के हाथ में होगी।
संदीप ने रोहित के अलावा सूर्यकुमार यादव को सात पारियों में से तीन बार आउट किया है। वहीं भुवनेश्वर कुमार की पसंद कायरन पोलार्ड हैं, जिनको उन्होंने चार बार आउट किया है। हालांकि भुवी के ख़िलाफ़ पोलार्ड का स्ट्राइक रेट बेहद शानदार (लगभग 163) है।
ख़ान साहब और बूम-बूम बुमराह की भिड़ंत पर भी होगी नज़र
अक्सर हम क्रिकेट में विशुद्ध बल्लेबाज़ों और गेंदबाज़ों का मैच-अप देखते हैं। लेकिन यह मैच-अप कुछ ख़ास है क्योंकि इसके दोनों किनारों पर सिर्फ़ गेंदबाज़ हैं। मौक़ा मिलने पर निचले क्रम में अपनी बल्लेबाज़ी का जौहर दिखाने वाले राशिद ख़ान का रिकॉर्ड जसप्रीत बुमराह के ख़िलाफ़ कुछ खास नहीं रहा है। बुमराह ने उन्हें सिर्फ़ छह गेंदों में ही तीन बार आउट किया है।
हालांकि गेंदबाज़ी में मुंबई इंडियंस के ख़िलाफ़ राशिद का रिकॉर्ड अच्छा है और उन्होंने सबसे कम इकॉनमी (5.3 रन प्रति ओवर) से मुंबई के ख़िलाफ़ रन दिए हैं। उन्हें अभी इशान किशन का विकेट चटकाना है, जो कि उनके ख़िलाफ़ संयुक्त रूप से सर्वाधिक छह पारियों में कभी भी आउट नहीं हुए हैं और वह सिर्फ़ 10वें बल्लेबाज़ हैं, जिन्होंने राशिद के ख़िलाफ़ तीन या उससे अधिक छक्के लगाए हैं। ऐसा करने वाले वह पहले बाएं हाथ के बल्लेबाज़ भी हैं।
क्या फिर से इशान किशन करेंगे ओपनिंग?
राजस्थान रॉयल्स के ख़िलाफ़ पिछले मैच में ओपनिंग पर आए इशान किशन ने फ़ॉर्म में बेहतरीन वापसी की और मैच जिताऊ अर्धशतक लगाया। आंकड़े कहते हैं कि इशान एक सलामी बल्लेबाज़ के रूप में अधिक प्रभावी हैं और इस पोज़िशन पर उनका औसत 21.9 से बढ़कर 52.3 और स्ट्राइक रेट 127 से बढ़कर 145 हो जाता है। उनकी बॉउंड्री लगाने की क्षमता भी 6.7 गेंद/बाउंड्री से सिर्फ़ 4.4 गेंद/बॉउंड्री हो जाती है। 250 से अधिक रन बनाने वाले सलामी बल्लेबाज़ों में इशान 2020 आईपीएल से सर्वाधिक औसत (126) और सर्वाधिक स्ट्राइक रेट (154) बाले सलामी बल्लेबाज़ हैं।
उमरान बिखेरेंगे रफ़्तार का रोमांच
आईपीएल 2021 से बाहर होने के बाद सनराइज़र्स लगातार युवा भारतीय खिलाड़ियों को टीम में मौक़ा दे रहा है। ऐसे ही एक युवा प्रतिभा हैं जम्मू-कश्मीर के उमरान मलिक, जिन्होंने अपनी तेज़ी से सबको प्रभावित किया है।
सिर्फ़ अपना दूसरा टी20 मैच खेल रहे उमरान ने बुधवार की रात रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) के ख़िलाफ़ हुए मैच में एक गेंद 153 किमी प्रति घंटे की रफ़्तार से डाली जो आईपीएल 2021 की सबसे तेज़ गेंद है। साथ ही साथ आईपीएल इतिहास में किसी भी भारतीय गेंदबाज़ द्वारा डाली गई ये सबसे तेज़ गेंद है।
आईपीएल इतिहास में अब तक की सबसे तेज़ गेंद का रिकॉर्ड साउथ अफ़्रीका के अनरिख़ नॉर्खिए के नाम है, जिन्होंने दिल्ली कैपिटल्स की ओर से खेलते हुए पिछले सीज़न में 156.22 किमी प्रति घंटे की रफ़्तार से एक गेंद डाली थी। देखना होगा कि शुक्रवार की रात क्या उमरान इस रिकॉर्ड को भी पीछे छोड़ पाएंगे या नहीं?

दया सागर ESPNcricinfo हिंदी में सब एडिटर हैं. dayasagar95