मैच (15)
IND v ENG (1)
रणजी ट्रॉफ़ी (4)
NZ v AUS (1)
विश्व कप लीग 2 (1)
BPL 2023 (2)
WPL (1)
PSL 2024 (2)
CWC Play-off (3)
ख़बरें

आईपीएल 2022 : लखनऊ और अहमदाबाद होंगी दो नई टीमें

क्रमशः 7000 करोड़ और 5200 करोड़ रूपये की लगी बोली

दोनों नई फ़्रेंचाइज़ियों के सामने अब एक मजबूत टीम तैयार करने की चुनौती  •  BCCI

दोनों नई फ़्रेंचाइज़ियों के सामने अब एक मजबूत टीम तैयार करने की चुनौती  •  BCCI

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2022 में लखनऊ और अहमदाबाद शहर से दो नई टीमें खेलेंगी। आरपी संजीव गोयनका ग्रुप (आरपीएसजी) और सीवीसी ग्रुप ने लखनऊ और अहमदाबाद की टीमों को क्रमशः 7000 करोड़ और 5200 करोड़ रूपये में ख़रीदा है।
आरपीएसजी के मालिक संजीव गोयनका ने ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो से बातचीत में कहा,"आईपीएल में वापसी करना सुखद है। यह पहला और शुरुआती कदम है। अब हमें एक बेहतर टीम खड़ा कर प्रदर्शन करना है।" इससे पहले इस समूह ने राइजिंग पुणे सुपर जॉयंट्स की टीम को ख़रीदा था, जो 2016 और 2017 में आईपीएल का हिस्सा थी।
आरपीएसजी ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के आधार मूल्य 2000 करोड़ से लगभग 250% अधिक बोली लगाया। वहीं सीवीसी के लिए यह आंकड़ा 160% रहा। इन दो टीमों के लिए 22 कंपनियों ने टेंडर डॉक्यूमेंट ख़रीदे थे, हालांकि सिर्फ़ नौ कंपनियों ने बोली प्रक्रिया में भाग लिया। यह नीलामी प्रक्रिया दुबई में छह घंटे तक चली।
आईपीएल के गर्वनिंग कॉउंसिल ने पूरी प्रक्रिया पर नज़र रखा, वहीं बीसीसीआई की तरफ से बोर्ड अध्यक्ष सौरव गांगुली, सचिव जय शाह, कोषाध्यक्ष अरूण धूमल और उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला भी प्रक्रिया के दौरान मौजूद रहे।
अब दोनों टीमों को यह पूरा अमाउंट बीसीसीआई को देना होगा। बीसीसीआई के अनुसार वहीं कंपनी, फ़्रेंचाइज़ी के लिए बोली लगा सकती है, जिनका तीन साल से सालाना टर्नओवर कम से कम 3000 करोड़ रूपये हो। ऐसा टीमों के स्थायित्व के लिए किया गया है।
आईपीएल गवर्निंग काउंसिल ने कंपनियों के लिए अहमदाबाद और लखनऊ के अलावा कटक, धर्मशाला, गुवाहाटी और इंदौर को नए शहरों के विकल्प में रखा था। बोली लगाने वालों को अनुमति थी कि वे एक से अधिक शहरों को अपनी पसंदीदा फ़्रेंचाइज़ी के विकल्प के रूप में चुन सकते हैं।
इन दोनों कंपनियों के अलावा मैनचेस्टर यूनाइटेड फ़ुटबॉल टीम की लांसर कैपिटर, अदानी ग्रुप, अरबिंदो फ़ॉर्मा और टोरेंट फ़ॉर्मा अन्य कंपनियां थीं, जिन्होंने इस बोली प्रक्रिया में हिस्सा लिया।

नागराज गोलापुड़ी ESPNcricinfo के न्यूज़ एडिटर हैं, अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के दया सागर ने किया है