मैच (6)
IPL (2)
Pakistan vs New Zealand (1)
PAK v WI [W] (1)
IRE-W vs THAI-W (1)
SA v SL (W) (1)
फ़ीचर्स

आंकड़े : हर्षल ने झटकी आरसीबी की तीसरी हैट्रिक, 10000 टी20 रन पूरे करने वाले पहले भारतीय बने कोहली

साथ ही रॉयल चैलेंजर्स ने पहली बार एक सीज़न में मुंबई इंडियंस के ख़िलाफ़ दो मैच जीते

विराट कोहली और ग्लेन मैक्सवेल ने 51 रनों की साझेदारी निभाई  •  BCCI

विराट कोहली और ग्लेन मैक्सवेल ने 51 रनों की साझेदारी निभाई  •  BCCI

1 - इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के इतिहास में यह पहला ऐसा मौक़ा है जब रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) ने मुंबई इंडियंस (एमआई) के ख़िलाफ़ एक सीज़न में दो मैचों में जीत दर्ज की। इस सीज़न के पहले मैच में आरसीबी ने अंतिम गेंद पर मुंबई को हराया था। इससे पहले इन दोनों टीमों के बीच खेले गए 27 मुक़ाबलों में बेंगलुरु को केवल 10 बार जीत मिली थी।
54 - रविवार को 54 रनों से मुंबई को हराकर बेंगलुरु ने उनके ख़िलाफ़ रनों के मामले में अपनी सबसे बड़ी जीत हासिल की। साथ ही यह मुंबई इंडियंस की पांचवीं सबसे बड़ी हार हैं।
111 - आरसीबी के ख़िलाफ़ मुंबई का स्कोर - 111 ऑलआउट पहले विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी के बाद किसी भी टीम का सबसे कम स्कोर हैं। इससे पहले 2020 में सनराइज़र्स हैदराबाद ने डेविड वॉर्नर और जॉनी बेयरस्टो के बीच 56 रनों की साझेदारी के बाद पंजाब किंग्स के ख़िलाफ़ कुल 114 रन बनाए थे।
3 - हर्षल पटेल सहित रॉयल चैलेंजर्स की ओर से तीन खिलाड़ियों ने इस टूर्नामेंट में हैट्रिक दर्ज की हैं। रविवार को हर्षल से पहले प्रवीण कुमार ने राजस्थान रॉयल्स के ख़िलाफ़ 2010 में और 2017 में सैम्युल बद्री ने मुंबई के ख़िलाफ़ यह कारनामा किया था। साथ ही यह मुंबई के ख़िलाफ़ किसी भी गेंदबाज़ द्वारा ली गई तीसरी हैट्रिक थी। बद्री और हर्षल के अलावा डेक्कन चार्जर्स के लिए खेलते हुए रोहित शर्मा ने 2009 में मुंबई के ख़िलाफ़ हैट्रिक झटकी थी।
54 - सातवें ओवर में क्विंटन डिकॉक के आउट होने के बाद मुंबई ने महज़ 54 रन बनाए। यह उनके द्वारा अपनी आख़िरी नौ साझेदारियों में बनाए गए सबसे कम रन हैं। इससे पहले 2011 में किंग्स XI पंजाब के विरुद्ध 2011 में वह 19/0 से 87 रनों पर ऑलआउट हो गए थे।
10038 - रविवार को अर्धशतक बनाकर विराट कोहली टी20 क्रिकेट में 10000 रन बनाने वाले पहले भारतीय और विश्व के मात्र पांचवें खिलाड़ी बन गए। 299 पारियों में यह आंकड़ा पार कर वह ऐसा करने वाले दूसरे सबसे तेज़ खिलाड़ी भी बने। 285 पारियों में क्रिस गेल 10000 रन बनाने वाले विश्व के पहले खिलाड़ी बने थे।
23 - आईपीएल 2021 में अब तक हर्षल 23 विकेट झटक चुके हैं। यह संयुक्त रूप से एक सीज़न में आरसीबी के लिए किसी भी गेंदबाज़ द्वारा झटके गए सबसे ज़्यादा विकेट हैं। विनय कुमार ने 2013 में और युज़वेंद्र चहल ने 2015 में 23 विकेट अपने नाम किए थे। और तो और यह संयुक्त रूप से किसी भी अनकैप्ड खिलाड़ी द्वारा लिए गए सर्वाधिक विकेट भी हैं।
3 - आईपीएल इतिहास में केवल तीन खिलाड़ियों ने एक सीज़न में किसी टीम के ख़िलाफ़ दो बार चार या उससे ज़्यादा विकेट अपने नाम किए हैं। हर्षल ने इस सीज़न के पहले मैच में मुंबई के ख़िलाफ़ पांच विकेट झटके थे और रविवार को उन्होंने चार विकेट अपने नाम किए। उनसे पहले किंग्स XI के युसूफ़ अब्दुल्ला ने आरसीबी के ख़िलाफ़ 2009 में दो पारियों में चार-चार विकेट थे और जेम्स फ़ॉक्नर ने 2013 में हैदराबाद के ख़िलाफ़ दोनों मैचों में पांच-पांच शिकार किए थे।

संपत बंडारुपल्ली ESPNcricinfo में स्टैटिस्टिशियन हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर अफ़्ज़ल जिवानी ने किया है।