मैच (18)
IPL (3)
SA v SL (W) (1)
USA vs CAN (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ACC Premier Cup (4)
फ़ीचर्स

ऋषभ पंत के पदचिन्हों पर अनुज रावत

शनिवार को इस आक्रामक सलामी बल्लेबाज़ ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के लिए एक शानदार पारी खेली

अनुज रावत अपने तीसरी आईपीएल सीज़न में हैं लेकिन रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की ओर से उन्हें नियमित रूप से मौक़े इसी साल में मिल रहे हैं। शनिवार को अपनी टीम की मुंबई इंडियंस पर सात विकेट से आसान जीत में अहम भूमिका निभाने वाले इस 22 वर्षीय खब्बू सलामी बल्लेबाज़ के बारे में आप क्या कुछ जानते हैं?
कौन अनुज रावत?
अनुज की कहानी में ऋषब पंत से काफ़ी समानता है। वह भी मूलतया उत्तराखंड से हैं और एक आक्रामक विकेटकीपर बल्लेबाज़ हैं जिन्होंने अपने करियर को बढ़ाने के लिए दिल्ली आने का फ़ैसला किया। अनुज नैनीताल ज़िले में जिम कॉर्बेट राष्ट्रीय उद्यान के लिए परिचित रामनगर से हैं। पंत की ही तरह अनुज की बल्लेबाज़ी की शैली आक्रामक है और वह गेंदबाज़ों पर शुरुआत से ही दबाव बनाने की कोशिश करते हैं।
आरसीबी ने उन्हें तीन करोड़ 40 लाख क्यों दिए और ओपनर क्यों बनाया?
अनुज ने जब अक्तूबर 2017 में दिल्ली के लिए रणजी ट्रॉफ़ी में डेब्यू किया था तब वह 18 साल के भी नहीं थे। तब से अब तक घरेलू क्रिकेट में सफ़ेद गेंद से उनके परफ़ॉर्मेंस में निरंतरता रही है। टी20 के सैयद मुश्ताक़ अली ट्रॉफ़ी में उन्होंने पांच पारियों में 15 चौके और 10 छक्के लगाए। 2021-22 के 50-ओवर विजय हज़ारे ट्रॉफ़ी में अनुज का औसत था 58.33 और स्ट्राइक रेट रहा 108.69 का, जो किसी भी दिल्ली के खिलाड़ी से बेहतर आंकड़े थे। साथ ही उनके आठ छक्के भी टीम के लिए सर्वाधिक थे।
2017-18 सीज़न में अनुज ने अपन पहले दो रणजी मैचों में अर्धशतक बनाए थे और दिसंबर 2018 में मध्य प्रदेश के विरुद्ध 36 पर पांच आउट होने के बाद अपना पहला शतक जड़ा था। 183 गेंदों पर 134 रनों के इस पारी के बदौलत दिल्ली को नौ विकेट की जीत मिली थी।आरसीबी के लिए अनुज एक शीर्ष क्रम में आक्रामक भारतीय विकल्प के अलावा एक बाएं हाथ के बल्लेबाज़ की भूमिका भी निभा रहे हैं।
उनके परिवार में कौन कौन है?
अनुज का जन्म रामनगर में हुआ और 10 साल की उम्र से वह दिल्ली में हैं। उनके पिता किसान हैं और माता एक गृहणी हैं। जब उन्होंने क्रिकेट में करियर बनाने के बारे में अपने बड़ों को बताया तो उनके पिता ने उन्हें दिल्ली में बेहतर संसाधनों का फ़ायदा उठाने के लिए वहां भेजा। 2016-17 में उन्हें दिल्ली अंडर-19 में मौक़ा मिला और अगले साल रणजी डेब्यू के बाद उन्होंने अंडर-19 एशिया कप भी खेला।
आईपीएल में अब तक का सफ़र
वैसे तो यह अनुज के लिए उनका तीसरा सीज़न है लेकिन खेलने के मौक़े उन्हें इससे पहले एक ही साल में मिले थे। उन्हें 2020 की नीलामी में राजस्थान रॉयल्स ने 80 लाख में लिया था लेकिन उनका डेब्यू पिछले साल ही हो पाया। उनकी इकलौती पारी सीज़न के आख़िर में कोलकाता नाइट राइडर्स के विरुद्ध थी जिसमें वह पहली गेंद पर आउट हो गए।
अनुज वैसे तो सलामी बल्लेबाज़ हैं लेकिन जब उन्होंने रणजी ट्रॉफ़ी में शुरुआत की तो उन्हें मिडिल ऑर्डर में खेलना पड़ा था। आईपीएल में भी इससे पहले उन्होंने पांचवे स्थान पर बल्लेबाज़ी की है लेकिन आरसीबी ने उन्हें अपने पसंदीदा ओपनिंग स्लॉट में ही उतारा है।

विशाल दीक्षित ESPNcricinfo में असिसटेंट एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo के क्षेत्रिय भाषा प्रमुख देबायन सेन ने किया है।