मैच (13)
IND v SA [W] (1)
T20 वर्ल्ड कप (3)
CE Cup (3)
T20 Blast (6)
ख़बरें

पोंटिंग : भारतीय टीम का मुख्य कोच बनने के लिए मुझसे संपर्क किया गया था

पोंटिंग ने कहा कि वह राष्ट्रीय टीम का हेड कोच बनना तो चाहते हैं लेकिन इस रोल के लिए यह सही समय नहीं है

Delhi Capitals head coach Ricky Ponting stands behind the stumps, Delhi Capitals vs Chennai Super Kings, IPL 2024, Visakhapatnam, March 31, 2024

BCCI ने हाल ही में Gambhir से भी coach बनने के लिए संपर्क किया था  •  Saikat Das/BCCI

रिकी पोंटिंग ने इस बात की पुष्टि की है कि उन्हें भारतीय टीम का मुख्य कोच बनने के लिए संपर्क किया गया था। हालांकि पोंटिंग ने कहा कि मौजूदा समय में उनकी प्राथमिकताएं अलग हैं।
मुख्य कोच के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख़ IPL फ़ाइनल के अगले दिन यानी 27 मई है। ESPNcricinfo ने अपनी एक रिपोर्ट में पहले ही बताया था कि राहुल द्रविड़ अपना कार्यकाल बढ़ाए जाने को लेकर इच्छुक नहीं हैं
पोंटिंग ने कहा कि वह किसी राष्ट्रीय टीम का मुख्य कोच बनना तो चाहते हैं लेकिन इस समय दिल्ली कैपिटल्स (DC) का मुख्य कोच रहते हुए और ऑस्ट्रेलिया में टीवी से संबंधित अपने कार्यों को देखते हुए उन्हें नहीं लगता कि यह इस रोल को स्वीकार करने का उनके लिए सही समय है।
ICC रिव्यू से बातचीत के दौरान पोंटिंग ने कहा, "मैंने इससे संबंधित काफ़ी रिपोर्ट्स देखी हैं। आम तौर पर आपके जानने से पहले ही यह चीज़ें सोशल मीडिया पर सामने आ जाती हैं। हालांकि IPL के दौरान इस संबंध में मेरे से एकाध बार बात की गई थी, यह जानने के लिए कि मैं इस रोल के लिए रुचि रखता हूं या नहीं।"
"मैं एक सीनियर राष्ट्रीय टीम का कोच बनना ज़रूर पसंद करूंगा। लेकिन इस समय मेरे पास और भी काम हैं और मैं घर पर भी अपना समय देना चाहता हूं। हर कोई जानता है कि अगर आप भारतीय टीम के कोच हैं तो आप IPL में अपनी सेवाएं नहीं दे सकते। राष्ट्रीय टीम का कोच साल के 10 से 11 महीने करने वाला काम है। फ़िलहाल जिस तरह का जीवन मैं जीता हूं उसे देखते हुए यह रोल मेरे लाइफ़ स्टाइल में फ़िट नहीं बैठता है।"
गौतम गंभीर से भी BCCI ने हाल ही में मुख्य कोच के पद के लिए संपर्क किया था। इस दौड़ में स्टीफ़न फ़्लेमिंग और जस्टिन लैंगर के भी नाम चल रहे हैं।
हालांकि पोंटिंग ने इस रोल को स्वीकार करने की संभावनाओं को पूरी तरह से ख़ारिज नहीं किया है। उन्होंने कहा है कि उनके छोटे बेटे फ़्लेचर ने इस रोल को स्वीकारने के लिए कहा है।
"मेरा परिवार IPL के अंतिम पांच सप्ताह मेरे साथ था, वे सभी हर साल मेरे साथ भारत आते हैं। जब मैंने अपने बेटे से कहा कि मुझे कोच का पद ऑफ़र हुआ है तब उसने बिना सोचे इस स्वीकार करने के लिए कहा। उसने कहा कि उसे अगले कुछ और साल भारत आने में काफ़ी अच्छा लगेगा। मेरे परिवार को भारत आना बेहद पसंद है और वे यहां पर क्रिकेट के कल्चर को भी काफ़ी पसंद करते हैं। लेकिन अभी यह मेरी लाइफ़ स्टाइल में फ़िट नहीं बैठता है।"
पोंटिंग इस समय होबार्ट हरिकेन्स के हेड ऑफ़ स्ट्रैटजी भी हैं और MLC में उन्होंने वॉशिंगटन फ़्रीडम के साथ मुख्य कोच के तौर कर दो वर्ष का करार भी किया है। MLC का दूसरा सीज़न आगामी टी20 विश्व कप के ठीक बाद शुरू होगा। पोंटिंग इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के टी20 और वनडे दल के साथ भी काम कर चुके हैं।
BCCI ने यह स्पष्ट तौर पर कहा है कि मुख्य कोच का कार्यकाल जुलाई 2024 से दिसंबर 2027 तक की अवधि के लिए होगा। द्रविड़ के दो वर्ष का कार्यकाल 2021 के टी20 विश्व कप के बाद शुरू हुआ था जो पिछले साल एकदिवसीय विश्व कप के बाद समाप्त हो गया था। हालांकि उन्होंने टी20 विश्व कप तक अपना कार्यकाल बढ़ाए जाने को लेकर अपनी हामी भर दी थी।