मैच (13)
T20 वर्ल्ड कप (4)
SL vs WI [W] (1)
T20 Blast (8)
ख़बरें

भारतीय टीम के मुख्य कोच के पद के लिए BCCI ने किया गंभीर से संपर्क

राहुल द्रविड़ अपना कार्यकाल बढ़ाए जाने को लेकर इच्छुक नहीं हैं

Gautam Gambhir seems pleased with the goings-on at a press conference, Kolkata Knight Riders vs Lucknow Super Giants, IPL 2024, Kolkata, April 13, 2024

गंभीर इस समय KKR के मेंटोर हैं  •  KKR

पूर्व भारतीय बल्लेबाज़ गौतम गंभीर भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के लिए अभी भारतीय टीम के मुख्य कोच पद के लिए सबसे बड़ी पसंद बने हुए हैं। 2024 टी20 विश्व कप के साथ ही राहुल द्रविड़ का भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच के रूप में समय भी समाप्त हो जाएगा।
ESPNCricinfo को पता चला है कि अभी IPL (IPL 2024) में कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के लिए मेंटॉर की भूमिका निभा रहे गंभीर से BCCI ने संपर्क साधा है और IPL 2024 में KKR का सफ़र समाप्त होने के बाद इस बारे में और अधिक बातचीत होने की संभावना है। हालांकि भारतीय टीम का मुख्य कोच बनने के लिए आवेदन की अंतिम तारीख़ IPL फ़ाइनल के अगले दिन यानी कि 27 मई है।
ऐसा बताया जा रहा है कि द्रविड़ ने BCCI तक अपना संदेश पहुंचा दिया है कि वह अपने कार्यकाल को और आगे नहीं बढ़ाना चाहते हैं। 42 साल के गंभीर के पास किसी अंतर्राष्ट्रीय या घरेलू टीम की कोचिंग का अनुभव नहीं है। वह IPL में दो फ़्रैंचाइज़ी के कोचिंग स्टाफ़ का हिस्सा ज़रूर रह चुके हैं। IPL 2022 और 2023 में वह लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG) के मेंटोर थे और दोनों ही बार टीम ने प्लेऑफ़ में अपनी जगह बनाई थी। ऐसे क़यास लगाए थे कि KKR के मुख्य मालिक शाहरुख़ ख़ान ने गंभीर से टीम का मेंटोर बनने के लिए आग्रह किया था।
पिछले सप्ताह BCCI ने मुख्य कोच के पद के लिए आवेदन मंगवाए हैं। BCCI ने बताया था कि यह तीनों प्रारूप के लिए होगा और इस पद का कार्यकाल जुलाई 2024 से दिसंबर 2027 तक के लिए होगा।
द्रविड़ के दो वर्षीय कार्यकाल की शुरुआत 2021 के टी20 विश्व कप के बाद हुई थी। उनका कार्यकाल 2023 के एकदिवसीय विश्व कप के बाद ही समाप्त होना था लेकिन जून में वेस्टइंडीज़ और संयुक्त राज्य में होने वाले टी20 विश्व कप तक उन्होंने भारतीय टीम का कोच बने रहने के लिए हामी भर दी थी।

नागराज गोलापुड़ी ESPNcricinfo के न्यूज़ एडिटर हैं।