मैच (25)
Legends WC (1)
ENG v NZ (W) (1)
LPL (3)
TNPL (4)
ZIM v IND (2)
MLC (3)
T20 Blast (8)
RHF Trophy (3)
ख़बरें

ऋषभ पंत की जगह अभिषेक पोरेल को शामिल करने को तैयार दिल्‍ली कैपिटल्‍स

पोरेल उन भारतीय अनकैप्‍ड विकेटकीपरों का हिस्‍सा थे जो पिछले एक सप्‍ताह से फ़्रैंचाइज़ी को ट्रायल दे रहे थे

Rishabh Pant played a crucial part in the resurrection of the Capitals' innings, Mumbai Indians vs Delhi Capitals, IPL 2022, Wankhede Stadium, Mumbai, May 21, 2022

2023 आईपीएल से बाहर हो गए हैं ऋषभ पंत  •  BCCI

दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने चोटिल ऋषभ पंत की जगह बंगाल के विकेटकीपर बल्‍लेबाज़ अभिषेक पोरेल को टीम में चुना है। पोरेल को साइन करने की अध‍िकारिक घोषणा होना बाक़ी है, लेकिन यह चयन दिल्‍ली में लगे एक सप्‍ताह के कैंप में हुए अभ्‍यास मैचों से हुआ है।
पोरेल के साथ शेल्‍डन जैक्‍सन, लवनिथ सिसोदिया और विवेक सिंह को मैच अभ्‍यास कराया गया था, जिसमें दिल्‍ली के डायरेक्‍टर ऑफ़ क्रिकेट सौरव गांगुली और प्रमुख कोच रिकी पोंटिंग की उन पर पिछले एक सप्‍ताह से नज़र थी।
दिल्‍ली ने पोरेल के बंगाल के लिए घरेलू क्रिकेट सीज़न में उनके प्रदर्शन को देखते हुए लिया है, जहां उन्‍होंने ग्‍लव्‍स से तो उम्‍दा प्रदर्शन किया लेकिन बल्‍ले से बड़े स्‍कोर नहीं बना पाए।
सैयद मुश्‍ताक़ अली ट्रॉफ़ी के तीन मैचों में उनके नाम 22 रन हैं, ज‍िसमें एक मैच में उन्‍होंने नाबाद 20 रन बनाए थे। वहीं प्रथम श्रेणी क्रिकेट में उन्‍होंने 26 पारियों में छह अर्धशतक लगाए हैं, जिसमें 73 रन सर्वश्रेष्‍ठ है।
पोरेल के अभी भी बैकअप विकेटकीपर होने की संभावना है क्‍योंकि फ़्रैंचाइज़ी सरफ़राज़ ख़ान को इस रोल के लिए आज़मा रही है। पिछले तीन सीज़न से सरफ़राज़ घरेलू क्रिकेट में ज़बरदस्‍त फ़ॉर्म में हैं। साथ ही वह उन दो ही खिलाड़‍ियों में शामिल हैं जिन्‍होंने रणज़ी ट्रॉफ़ी में दो बार 900 से अधिक रन बनाए हैं (2019-20 और 2021-22)। इस बार भी उन्‍होंने छह पारियों में 556 रन बनाए।
पिछले साल नवंबर में मुंबई को सैयद मुश्‍ताक़ अली ट्रॉफ़ी ख़‍िताब जिताने में अहम भूमिका निभाने वाले सरफ़राज को दिल्‍ली ने पिछले साल 20 लाख बेस प्राइज में लिया था। उन्‍होंने छह मैच खेले और 91 रन बनाए, जहां नाबाद 36 रनों की सर्वश्रेष्‍ठ पारी शामिल है।
दिसंबर में जब पंत कार एक्‍सीडेंट में चोटिल हुए तब से ही सरफ़राज़ को फ़्रैंचाइज़ी ने विकेटकीपिंग के रोल के लिए तैयार रहने को कह दिया था। मुश्‍ताक़ अली ट्रॉफ़ी में मुंबई के लिए वह यह रोल निभाते आए हैं।
दिल्‍ली के पास पोरेल के अलावा एक और विकेटकीपर इंग्‍लैंड के फ़‍िल साल्‍ट हैं जिन्‍हें इस साल दो करोड़ में लिया गया था, लेकिन बांग्‍लादेश में हुई सफ़ेद गेंद की सीरीज़ में वह जूझते दिखे थे। उनके पास 180 टी20 मैचों की अनुभव है, जहां उन्‍होंने शीर्ष क्रम पर 9.79 के स्‍ट्राइक रेट से 4118 रन बनाए हैं।
दिल्‍ली के लिए शीर्ष तीन बल्‍लेबाज़ डेविड वॉर्नर, पृथ्‍वी शॉ और मिचेल मार्श हैं, जिनके लगातार मैच खेलने की संभावना है, ऐसे में दिल्‍ली को एक मध्‍य क्रम का विकेटकीपर चाहिए जिसकी वजह से सरफ़राज़ के पास एडवांटेज है।
दिल्‍ली को अपना पहला मैच लखनऊ सुपर जायंट्स के ख़‍िलाफ़ उनके घर में एक अप्रैल को खेलना है।

शशांक किशोर ESPNcricinfo में सीनियर सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।