ख़बरें

रोहित शर्मा: मैंने टी20 प्रारूप छोड़ने का फ़ैसला बिल्कुल नहीं किया है

भारतीय कप्तान ने यह भी कहा कि वनडे में शुभमन गिल को पर्याप्त मौक़ा दिया जाएगा

क्रिकेट की दुनिया में इस बात पर काफ़ी बहस चल रही है कि क्या हार्दिक पंड्या को भारत के टी20 कप्तान के रूप में रोहित शर्मा की जगह ले लेना चाहिए, लेकिन रोहित ने ज़ोर देकर कहा कि मौजूदा स्थिति में टी20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट छोड़ने के सदंर्भ में उनकी कोई योजना नहीं है।

2022 टी20 विश्व कप के बाद रोहित और विराट कोहली ने भारत की अगली दो टी20 सीरीज़ में में हिस्सा नहीं लिया। भारत ने विश्व कप के बाद पहला सीरीज़ न्यूजीलैंड के ख़िलाफ़ और दूसरा घरेलू धरती पर श्रीलंका के ख़िलाफ़ खेला था। रोहित ने कहा कि ऐसा उन्होंने कार्यभार प्रबंधन के लिए किया था। आगे उन्होंने कहा कि वे न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ घरेलू टी20 सीरीज़ में भी शायद शामिल नहीं हो सकते हैं। यह सीरीज़ इस महीने के अंत में खेली जाएगी।


रोहित ने श्रीलंका के ख़िलाफ़ पहले वनडे की पूर्व संध्या पर कहा, "अतीत में यह स्पष्ट कर दिया गया था कि यह 50 ओवरों का विश्व कप का वर्ष है और कुछ खिलाड़ियों के लिए सभी प्रारूपों में खेलना संभव नहीं है। अगर आप शेड्यूल पर नज़र डालें तो एक के बाद एक मैच होते हैं। इसलिए कुछ खिलाड़ियों के वर्कलोड को देखते हुए हम उन्हें ब्रेक देना चाहते थे और मैं भी इसी कैटेगरी में आता हूं।

"हमारे पास केवल छह टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच हैं, तीन श्रीलंका के ख़िलाफ़ थे, जो ख़त्म हो गए हैं और इसके अलावा न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ तीन टी20 हैं। इसलिए हम आईपीएल तक पहुंचने तक उन लड़कों की देखभाल करेंगे और देखेंगे कि उसके बाद क्या होता है। हालांकि निश्चित रूप से मैंने इस प्रारूप को छोड़ने का फै़सला नहीं किया है।"

रोहित ने यह भी ख़ुलासा किया कि शुभमन गिल वनडे में इशान किशन से दौड़ में आगे हैं। भारत के लिए बांग्लादेश के ख़िलाफ़ आख़िरी वनडे में किशन ने दोहरा शतक बनाया था, लेकिन अपने वनडे करियर की अन्य आठ पारियों में उन्होंने 33.37 की औसत से केवल 267 रन बनाए हैं।

दूसरी ओर गिल इस साल की शुरुआत में अपनी वापसी के बाद से भारत के सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे हैं। उन्होंने 102.57 के स्ट्राइक रेट और 70.88 की औसत से 638 रन बनाए हैं।

रोहित ने कहा, "दोनों सलामी बल्लेबाज़ों ने वास्तव में अच्छा प्रदर्शन किया है। हालांकि दोनों खिलाड़ियों के अब तक के सफर को देखते हुए यह उचित है कि हम गिल को अच्छा प्रदर्शन करने का मौक़ा दें, क्योंकि पिछले कुछ मैचों में उन्होंने काफ़ी रन बनाए हैं।

आगे उन्होंने कहा, "इशान भी वहां हैं और मैं उससे कुछ नहीं छीन रहा हूं। उन्होंने हमारे लिए शानदार प्रदर्शन किया है। उसने दोहरा शतक बनाया और मुझे पता है कि दोहरा शतक बनाने में क्या लगता है, यह बड़ी उपलब्धि है।

"हालांकि जिन्होंने भी अच्छा प्रदर्शन किया है उन लोगों को पर्याप्त मौके़ देने की ज़रूरत है। यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि हम इशान को टीम में शामिल नहीं कर पाएंगे। यह देखते हुए कि पिछले आठ-नौ महीनों में हमारे लिए चीजे़ं कैसे बदली हैं, और यह देखते हुए कि वनडे मैच हमारे लिए कैसे गए हैं, गिल को वह मौक़ा देना उचित है।"

इसी वजह से सूर्यकुमार यादव को टी20 में शानदार फ़ॉर्म के बावजूद वनडे में लंबा इंतज़ार करना होगा। इस बीच किशन की अनुपस्थिति में केएल राहुल मंगलवार को विकेटकीपिंग करेंगे।

हेमंत बराड़ ESPNcricinfo के सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर राजन राज ने किया है।