मैच (25)
Legends WC (1)
ENG v NZ (W) (1)
LPL (3)
TNPL (4)
ZIM v IND (2)
MLC (3)
T20 Blast (8)
RHF Trophy (3)
फ़ीचर्स

किसे मिलेगी भारत के वनडे विश्व कप दल में जगह?

अक्तूबर-नवंबर में घर पर खेले जाने वाले टूर्नामेंट के लिए संभावित उम्मीदवारों पर एक नज़र

Combo pic: Shikhar Dhawan, Rishabh Pant, Hardik Pandya, Yuzvendra Chahal, Mohammed Shami

Getty Images



नवंबर 2022 में ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो ने ऐसे 22 नामों की चर्चा की थी, जो 2023 विश्व कप में भारतीय टीम के संभावित 15 हो सकते थे। लेकिन तब से हुई दो वनडे सीरीज़ में भारतीय टीम का चयन इस तरह से हुआ है, जिससे पता चल रहा है कि भारतीय टीम विश्व कप के लिए एक निश्चित दिशा में नहीं बढ़ रही है। कई खिलाड़ियों ने विश्व कप के लिए अपनी जगह पर दावा किया है, लेकिन यह भी हो सकता है कि उसमें से कुछ को जगह ना मिले।

मंगलवार से श्रीलंका के ख़िलाफ़ तीन वनडे मैचों की सीरीज़ शुरू हो रही है। विश्व कप से पहले द्विपक्षीय श्रृंखलाओं में भारत को 15 वनडे मैच खेलने हैं, इसके अलावा एशिया कप भी इस साल 50 ओवर के फ़ॉर्मेट में होना है। चलिए एक बार फिर से डालते हैं वनडे विश्व कप के भारतीय उम्मीदवारों पर नज़र।

शीर्ष क्रम में क्या अब धवन दौड़ से बाहर हैं?



वनडे क्रिकेट के हालिया सालों में भारतीय टीम प्रबंधन ने शिखर धवन पर बहुत भरोसा जताया था और नियमित कप्तान की अनुपस्थिति में उन्हें टीम का कप्तान भी बनाया गया था। लेकिन उनकी हालिया फ़ॉर्म के कारण अब वह टीम से बाहर हैं। युवा खिलाड़ियों शुभमन गिल और इशान किशन ने इस दौरान मिले मौक़ों को ख़ूब भुनाया है। इसलिए बहुत कम ही संभावना है कि धवन अब विश्व कप की दौड़ में शामिल हों।



अन्य शीर्ष क्रम के दावेदार

रोहित शर्मा

पारी 18, रन 745, औसत 44, स्ट्राइक रेट 96

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने चोट के बाद बांग्लादेश के ख़िलाफ़ वनडे सीरीज़ में वापसी की थी। यह बहुत ज़रूरी है कि उन्हें लगातार मैच मिले और वह अपनी लय में वापसी करें। आराम का समय अब ख़त्म हुआ।

इशान किशन
पारी 6, रन 401, औसत 67, स्ट्राइक रेट 127

इशान शीर्ष क्रम में बाएं हाथ का विकल्प और एक अलग विविधता लाते हैं। वह पावरप्ले का फ़ायदा उठाने में माहिर हैं। दो सीरीज़ पहले वह वनडे दावेदारों में कहीं भी नहीं थे, लेकिन रोहित की चोट ने उनके लिए एक मौक़ा पैदा किया और उन्होंने दोहरा शतक ठोक इसका भरपूर फ़ायदा उठाया।

शुभमन गिल

पारी 13, रन 671, औसत 67, स्ट्राइक रेट 102

शुभमन बांग्लादेश के ख़िलाफ़ वनडे सीरीज़ का हिस्सा नहीं थे लेकिन उन्होंने इससे पहले न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ 50 और 45 का स्कोर बनाया था। वह निश्चित रूप से भारतीय दल की योजनाओं का हिस्सा होंगे।

विराट कोहली

पारी 27, रन 1169, औसत 45, स्ट्राइक रेट 93

विराट कोहली इस फ़ॉर्मेट के माहिर खिलाड़ी हैं। उन्होंने हाल ही में अपना 72वां अंतर्राष्ट्रीय शतक भी वनडे मैच में ही लगाया है।

मध्य क्रम



ऋषभ पंत की दुर्भाग्यपूर्ण दुर्घटना के बाद ऐसा हो सकता है कि वह विश्व कप के लिए उपलब्ध ना हों। हालांकि इससे हार्दिक पंड्या टीम में फ़िट हो सकते हैं।



के एल राहुल

पारी 14, रन 698, औसत 58, स्ट्राइक रेट 106

अगर राहुल मध्य क्रम में आते हैं तो यह भी हो सकता है कि वह विकेटकीपिंग भी करें और फिर इशान को ऊपर रोहित के साथ मौक़ा मिले।

श्रेयस अय्यर

पारी 24, रन 955, औसत 45, स्ट्राइक रेट 97

श्रेयस का हालिया वनडे और टेस्ट फ़ॉर्म बेहतरीन रहा है और वह मध्य क्रम में स्पिनरों को ज़बरदस्त मार भी लगाते हैं।

हार्दिक पंड्या

पारी 10, रन 429, औसत 48, स्ट्राइक रेट 116

अगर हार्दिक की फ़िटनेस सही रहती है तो वह दल का निश्चित रूप से हिस्सा होंगे। हालांकि ऐसा भी हो सकता है कि वह गेंदबाज़ी ना करें।
सूर्यकुमार यादव

पारी 14, रन 350, औसत 29, स्ट्राइक रेट 98

सूर्यकुमार यादव को वनडे मैचों में लगातार मौक़े नहीं मिले हैं, लेकिन वह अपनी टी20 फ़ॉर्म के ज़रिए राहुल की जगह को चुनौती दे सकते हैं।

ऋषभ पंत

पारी 17, रन 638, औसत 40, स्ट्राइक रेट 111

अगर पंत सही समय पर फ़िट हो जाते हैं तो उनका मध्य या शीर्ष क्रम में स्थान पक्का है। अगर ऐसा नहीं होता है तो दीपक हुड्डा अपनी गेंदबाज़ी क्षमताओं के कारण उनकी जगह ले सकते हैं।

ऑलराउंडर्स - हार्दिक का कोई विकल्प उपलब्ध नहीं है



अगर ग़लती से भी हार्दिक चोटिल हो जाते हैं तो भारत के पास उनका कोई विकल्प उपलब्ध नहीं है। इसके बाद भारत के अधिकतर ऑलराउंडर स्पिनर्स हैं।



रवींद्र जाडेजा

मैच 18, रन 335, स्ट्राइक रेट 95, विकेट 13, इकॉनमी रेट 5.4

अगर जाडेजा फ़िट रहते हैं तो बेहतर बल्लेबाज़ी क्षमताओं के कारण वह स्पिन ऑलराउंडर के सबसे बेहतरीन विकल्प होंगे।

अक्षर पटेल

मैच 8, रन 168, स्ट्राइक रेट 120, विकेट 10, इकॉनमी रेट 4.39

सीमित ओवर क्रिकेट में अक्षर, जाडेजा से बेहतर गेंदबाज़ हैं। इसके अलावा उनकी बल्लेबाज़ी भी बेहतर हो रही है। बांग्लादेश और श्रीलंका के ख़िलाफ़ हालिया श्रृंखलाओं में उन्होंने ऐसा दिखाया है।

वॉशिंगटन सुंदर

मैच 11, रन 212, स्ट्राइक रेट 87, विकेट 13, इकॉनमी रेट 4.4

लगातार चोटिल रहने वाले सुंदर अन्य दोनों स्पिन ऑलराउंडर्स के विपरीत एक दाएं हाथ के स्पिनर हैं, जो एक अलग विकल्प प्रदान करते हैं।

स्पिनर - 'कुल्चा' की जोड़ी या कोई ऑफ़ स्पिनर?



कुलदीप यादव और युज़वेंद्र चहल, दोनों के कलाई का स्पिनर होने के कारण हो सकता है कि इन दोनों में से किसी एक को एकादश में जगह मिले और दूसरे स्पिनर की जगह कोई उंगलियों का स्पिनर ले, जो ऑलराउंडर भी हो। हालांकि भारत के टर्निंग पिचों पर कलाईयों के स्पिनर अधिक फ़ायदेमंद हो सकते हैं।



युज़वेंद्र चहल

मैच 21, विकेट 34, स्ट्राइक रेट 30, इकॉनमी रेट 5.7

2019 विश्व कप के बाद से चहल भारत के दूसरे सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज़ हैं, जो हर 30 गेंदों पर विकेट लेते हैं। हालांकि वह दुर्भाग्यशाली हैं कि उन्हें पिछले दो टी20 विश्व कप में एक भी मैच खेलने का मौक़ा नहीं मिला।

कुलदीप यादव

मैच 22, विकेट 26, स्ट्राइक रेट 46, इकॉनमी रेट 5.76

चोट के बाद अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सफल वापसी करने वाले कुलदीप बड़ा अंतर पैदा कर सकते हैं।

तेज़ गेंदबाज़ी - शमी और उमरान को मिल सकता है मौक़ा



भारत को एक ऐसे तेज़ गेंदबाज़ की ज़रूरत है, जो मध्य ओवरो में स्पिनरों का साथ दे सके। प्रसिद्ध कृष्णा के चोटिल होने के बाद मोहम्मद शमी और उमरान मलिक इसके दो बेहतर विकल्प हैं।



जसप्रीत बुमराह

मैच 14, विकेट 18, स्ट्राइक रेट 38, इकॉनमी रेट 5.16

पीठ की चोट के कारण बुमराह टी20 विश्व कप से बाहर हो गए थे, लेकिन श्रीलंका के ख़िलाफ़ वनडे सीरीज़ के लिए उनकी वापसी हुई है।

प्रसिद्ध कृष्णा

मैच 14, विकेट 25, स्ट्राइक रेट 27, इकॉनमी रेट 5.32

प्रसिद्ध कृष्णा हर 27 गेंदों पर विकेट लेते हैं, लेकिन उन्हें जल्द से जल्द फ़िट होकर मैदान पर वापसी करनी होगी।

मोहम्मद सिराज

मैच 15, विकेट 24, स्ट्राइक रेट 31, इकॉनमी रेट 4.62

सिराज ने बांग्लादेश में शानदार गेंदबाज़ी की थी। वह नई और पुरानी, दोनों गेंदों से बल्लेबाज़ों को परेशान कर सकते हैं।

अर्शदीप सिंह

अर्शदीप को अभी अपना वनडे डेब्यू करना है, लेकिन उनकी बाएं हाथ की दोनों तरफ़ करने वाली स्विंग गेंदबाज़ी, भारतीय क्रम में विविधता पैदा कर सकती है।

मोहम्मद शमी

मैच 15, विकेट 25, स्ट्राइक रेट 30, इकॉनमी रेट 6.16

शमी भले ही बहुत कम छोटे फ़ॉर्मेट के मैच खेलते हों, लेकिन अपने अनुभव, सीम पोज़िशन और तेज़ गति के कारण लगातार विश्व कप दल में जगह बना लेते हैं।

उमरान मलिक

मैच 5, विकेट 7, स्ट्राइक रेट 28, इकॉनमी रेट 6

उमरान के पास तेज़ी है और भारतीय टीम के साथ लगातार रहकर वह सटीक लाइन-लेंथ को भी अपना रहे हैं।

दीपक चाहर

मैच 12, विकेट 15, स्ट्राइक रेट 32, इकॉनमी रेट 5.58

दीपक की फ़िटनेस हमेशा संदेह के घेरे में रहती है, लेकिन अपनी स्विंग और बल्लेबाज़ी क्षमताओं के कारण वह एक सक्षम उम्मीदवार हैं।

शार्दुल ठाकुर

मैच 26, विकेट 38, स्ट्राइक रेट 32, इकॉनमी रेट 6.23

अगर आपको विकेट लेने वाली गेंदबाज़ी के साथ-साथी नीचे तक बल्लेबाज़ी भी चाहिए तो शार्दुल सबसे बेहतरीन विकल्प हैं। हालांकि वह काफ़ी रन भी लुटाते हैं, जो कि एक चिंता का विषय है।

सिद्धार्थ मोंगा ESPNcricinfo में असिस्टेंट एडिटर हैं