मैच (15)
आईपीएल (1)
WI vs SA (1)
County DIV1 (3)
County DIV2 (4)
T20WC Warm-up (3)
CE Cup (3)
ख़बरें

रूमेली धर ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से लिया संन्यास

भारतीय हरफ़नमौला 2005 विश्व कप के फ़ाइनल में पहुंचने वाली भारतीय टीम का हिस्सा थीं

Rumeli Dhar in action during the Senior Women's T20 league, Hyderabad v Delhi, Senior Women's T20 league 2017-18, Mumbai, January 17, 2018

38 वर्ष की उम्र में रूमेली धर ने लिया संन्यास  •  Annesha Ghosh

भारतीय तेज़ गेंदबाज़ी हरफ़नमौला रूमेली धर ने 38 वर्ष की उम्र में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की है।
धर ने अपनी आख़िरी अंतर्राष्ट्रीय सीरीज़ 2018 में ब्रेबोर्न में खेली थी, जहां भारत, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच त्रिकोणीय सीरीज़ खेली गई थी। कुल मिलाकर उन्होंने भारत के लिए चार टेस्ट, 78 वनडे और 18 टी20 मैच खेले, जहां उन्होंने 1328 रन और 84 विकेट अपने नाम किए। 2005 विश्व कप के फ़ाइनल में जगह बनाने वाली भारतीय टीम का भी धर हिस्सा रहीं। इस विश्व कप में भारत ऑस्ट्रेलिया से 98 रनों से हार गया था। इसी के साथ वह इंग्लैंड में 2009 में हुए टी20 विश्व कप में भी भारत की ओर से संयुक्त सबसे ज़्यादा विकेट लेने वाली गेंदबाज़ रही। यहां उन्होंने चार मैचों में 4.78 के इकॉनमी से छ​ह विकेट अपने नाम किए थे।
धर ने इंस्टाग्राम पर लिखा, "पश्चिम बंगाल के श्यामनगर से शुरू हुआ मेरा 23 वर्ष का करियर अब थम गया है, क्योंकि मैं क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा करती हूं।"
"यह सफ़र उतार और चढ़ाव से भरा रहा है। मैंने भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व किया, 2005 में विश्व कप का फ़ाइनल खेला और टीम का नेतृत्व भी किया। कई बार चोटों ने मेरे करियर पर प्रभाव डाला लेकिन मैंने मज़बूती के साथ वापसी की। आज मैं उस खेल को अलविदा कह रही हूं जिसे मैंने हमेशा प्यार किया है, मैं अपने परिवार, बीसीसीआई, मेरे दोस्तों, मेरी टीमों (बंगाल, रेलवे, एयर इंडिया, दिल्ली, राजस्थान और असम) को धन्यवाद देना चाहती हूं जिन्होंने मेरी क्षमता पर भरोसा किया और मुझे मौक़ा दिया। इनकी मदद से ही मैं भारतीय टीम तक पहुंची हूं।"
"इस लंबे करियर के प्रत्येक मैच ने मुझे एक सबक सिखाया जो मेरी दूसरी पारी में मदद करेगा। सभी यात्राओं की तरह, मेरा आज एक क्रिकेटर के रूप में अंत होगा, लेकिन मैं खेल से जुड़ने और देश में युवा प्रतिभाओं को पोषित करने में मदद करने का वादा करती हूं, खेल को हर संभव तरीक़े से वापस देना चाहूंगी।"
"उन सभी का धन्यवाद जो मेरे उतार चढ़ाव में मेरे साथ बने रहे, वे सभी जिन्होंने मुझे और मेरे खेल को प्यार दिया, उस वक़्त जब मुझे सबसे ज़्यादा ज़रूरत थी, मेरे बुरे समय में मेरा साथ नहीं छोड़ा, मेरे साथ हंसे। मैं जो भी आज आपकी वजह से ही हूं।"
"आज मेरे पास उस भावना को व्यक्त करने के लिए शब्द नहीं हैं जो मेरे भीतर है। मेरे लिए वहां रहने के लिए बस सभी को धन्यवाद देना चाहती हूं ... और मुझे इतने सालों तक इतना प्यार देने के लिए शुक्रिया!"
2003 में लिंकन में इंग्लैंड के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण करने के बाद धर ने 34 साल की उम्र में भारतीय टीम में एक अप्रत्याशित वापसी की, जब उन्हें फ़रवरी 2018 में साउथ अफ़्रीका के दौरे के लिए भारत की टी20 टीम में बुलाया गया।